सुबह इन 4 पत्तों को चबाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल पर भी दिखता है असर 

Healthy Leaves For Body: ऐसे कई पत्ते हैं जिनके सेवन से बहुत सी सेहत संबंधी दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. आप भी जानिए इन पत्तों के बारे में. 

सुबह इन 4 पत्तों को चबाने पर शरीर को मिलते हैं कई फायदे, डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल पर भी दिखता है असर 

Leaves For Diabetes: सेहत के लिए अच्छे हैं ये पत्ते. 

Healthy Leaves: हम अपने खानपान में कई तरह के पत्तों को शामिल करते हैं. इन पत्तों में पालक, मेथी, धनिया, पुदीना और कड़ी पत्ते (Curry Leaves) आदि होते हैं. ना सिर्फ सेहत के लिए बल्कि स्किन के लिए भी ये पत्ते बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे अनेक पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. यहां जानिए डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) आदि को कंट्रोल करने के लिए किस पत्ते का सेवन किया जा सकता है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये पत्ते सुबह खाली पेट चबाए जा सकते हैं. 

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने से जुड़ी इन 7 गलतियों के कारण ही टस से मस नहीं होता Fat, जानें यहां 

शरीर के लिए सेहतमंद पत्ते | Healthy Leaves For Body 

करी पत्ते 

करी पत्ते कई डिशेज में डाले जाते हैं. उपमा, पोहा, उत्तपम, सांभल और पुलाव आदि. इन पत्तों में एंटीबैक्टीरिल और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं. इन्हें सुबह खाली पेट चबाने पर डायबिटीज (Diabetes), कॉलेस्ट्रोल और पेट की दिक्कतें दूर होने में मदद मिलती है. 

तुलसी 


 
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी (Tulsi) का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. अक्सर इसका काढ़ा बनाकर पीते हैं तो वहीं तुलसी का पानी भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होता. हाई कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए सुबह-सुबह तुलसी के पत्तों का सेवन किया जा सकता है. 

नीम के पत्ते 


त्वचा, बालों और सेहत के लिए नीम के पत्ते (Neem Leaves) बेहद अच्छे होते हैं. इन पत्तों में विटामिन सी, कैरोटीन, प्रोटीन और अनेक खनिज भी पाए जाते हैं. साथ ही यह पत्ते एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीफंगल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. खाने में ये कड़वे जरूर लगते हैं लेकिन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. 


पुदीने के पत्ते 


पुदीने से बनने वाला चटपटा जलजीरा पीने में तो बहुत मजा आता ही है, साथ ही पुदीने के पत्तों को सीधा भी खाया जा सकता है. ये पत्ते शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं, पेट की दिक्कतों को दूर करते हैं, त्वचा को फोड़े-फुंसियों से मुक्ति दिलाते हैं और मुंह की बदबू दूर करने में भी असरदार हैं. 

सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हो गई हैं लाल तो कुछ घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, गलने से बचेंगी Fingers 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.