इन 4 वजहों से महिलाओं का वजन बढ़ता है तेजी से, जानिए किस तरह Weight Gain को रोक सकती हैं आप 

Weight Gain Causes: ऐसी कई वजहें हैं जिनके चलते महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है. जानिए वक्त रहते कैसे लगातार बढ़ रहे वजन को रोक सकते हैं.

इन 4 वजहों से महिलाओं का वजन बढ़ता है तेजी से, जानिए किस तरह Weight Gain को रोक सकती हैं आप 

Why Women Gain Weight Easily: महिलाओं का वजन बढ़ने के पीछे हो सकते हैं ये कारण. 

खास बातें

  • इस कारण बढ़ता है वजन.
  • कुछ आदतें सेहत को करती हैं प्रभावित.
  • जानिए कैसे कम होगा फैट.

Weight Management: जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे ही वजन बढ़ना भी शुरू हो जाता है. वजन कई चीजों से प्रभावित होता है जिनमें उम्र, एक्टिविटी लेवल्स, मसल मास, मेटाबॉलिज्म और महिलाओं मे मेंस्ट्रुअल साइकल भी अहम भूमिका निभाती है. वहीं, अक्सर देखा गया है कि महिलाओं का वजन खासा तेजी से बढ़ता है. यह कई महिलाओं के लिए चिंता और मुसीबत का सबब भी बन जाता है. कामकाजी और घर पर रहने वाली महिलाओं में से किसी को भी वजन बढ़ता (Weight Gain) नजर आ सकता है. ऐसे में यहां जानिए आखिर अचानक से वजन बढ़ने की क्या वजह है और कैसे इसपर रोक लगाई जा सकती है. 

सुबह की ये 5 आदतें वजन घटाने में करती हैं मदद, आप भी इन्हें लाइफस्टाइल का बना सकते हैं हिस्सा 

महिलाओं में वजन बढ़ने का कारण | Weight Gain Causes In Women

हो सकता है किसी बीमारी का संकेत 

अचानक से वजन बढ़ने की वजह किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है. देखा गया है कि महिलाओं को पीसीओडी (PCOD) या पीसीओएस (PCOS) की दिक्कत होने पर वजन बढ़ने लगता है. इसके अलावा थायराइड, डिप्रेशन, एंजाइटी और आंतो से जुड़ी दिक्कतें भी वजन बढ़ने का कारण बनती हैं. 

ubb3sqt

पर्याप्त नींद ना लेना 

महिलाएं अक्सर ही घर में सबसे पहले उठने वाली और सोने वाली सदस्य होती हैं. पर्याप्त नींद ना लेने पर नींद की कमी हो जाती है जोकि वजन बढ़ने का एक कारण है. इसके अलावा, नींद की कमी से शुगर और फैट की क्रेविंग्स होने लगती है और हंगर हार्मोंस भी बढ़ सकते हैं. 

लंबे समय तक बैठे रहना 

महिलाएं अगर डेस्क जॉब करती हों तो जाहिरतौर पर लंबे समय तक बैठना पड़ता है. वहीं, घर पर रहने वाली महिलाएं सब्जी काटने, टीवी देखने या घर के बहुत से काम करने के लिए काफी देर तक बैठी रहती हैं. लंबे समय तक बैठे रहना भी वजन में इजाफे का कारण बन सकता है. 

gtdqdcv8

पानी की कमी 

डिहाइड्रेशन वजन बढ़ने का कारण बनता है. इससे ब्लोटिंग (Bloating) तो होती ही है, साथ ही थकावट महसूस होती है और कुछ ना कुछ खाने का मन होने लगता है. पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने पर महिलाओं का वजन बढ़ सकता है और त्वचा में भी रूखापन, मुंह सूखना और शरीर में इंफेक्शंस के बढ़ जाने की दिक्कत होने लगती है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • बढ़ते वजन को रोकने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा जा सकता है. पूरी नींद लेना शुरू करें और समय से सोएं और सही समय पर जागने की आदत डालें. 
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. 
  • बार-बार स्नैक्स खाने से बचें. कोशिश करें कि आप भोजन में हेल्दी चीजें (Healthy Foods) शामिल करें. 
  • हर आधे घंटे में उठकर हल्का-फुल्का टहलें. जो काम खड़े होकर किए जा सकते हैं उन्हें बैठे-बैठे ना करें. 
  • खाना खाने के बाद 20 मिनट चलने की कोशिश करें. अगर दिन में समय ना मिले तो रात में कम से कम एक घंटे वॉक करें. 

शरीर में Vitamin D का स्तर बढ़ाते हैं ये फूड्स, विटामिन डी की कमी होने से पहले ही खाना कर दीजिए शुरू 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.