चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से स्किन को मिलते हैं 4 कमाल के फायदे, इस तरह बना सकते हैं फेस पैक

Milk And Besan: त्वचा के लिए दूध और बेसन बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. जानिए चेहरे को किन-किन तरीकों से इस फैस पैक को लगाने का फायदा मिलता है. 

चेहरे पर बेसन और दूध लगाने से स्किन को मिलते हैं 4 कमाल के फायदे, इस तरह बना सकते हैं फेस पैक

Besan Face Pack: चेहरे पर लगाएं दूध और बेसन का फेस पैक. 

खास बातें

  • चेहरे पर निखार लाएगा बेसन का फेस पैक.
  • स्किन दिखेगी बेहद खूबसूरत.
  • दूध और बेसन का फेस पैक बनाना है आसान.

Skin Care: जब भी दादी-नानी के नुस्खों की बात होती है दूध और बेसन का जिक्र आ ही जाता है. यह ऐसी चीजें हैं जो त्वचा पर किसी चमत्कार से कम साबित नहीं होतीं. चाहे आयुर्वेद हो या आम घरेलू नुस्खे बेसन (Besan) को स्किन के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. वहीं, अनेक स्किन केयर प्रोडक्ट्स और फेस पैक्स में भी बेसन का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां भी कर रही हैं. यहां जानिए किस तरह बेसन और दूध (Milk) कमाल का फेस पैक बनाया जा सकता है और इसे चेहरे पर लगाने पर क्या-क्या फायदे मिलते हैं. यकीन मानिए आपको निराश नहीं होना पड़ेगा. 

बालों की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए लगाया जा सकता है करी पत्ता, जानिए इसे कैसे करें इस्तेमाल 

दूध और बेसन फेस पैक के फायदे | Milk And Besan Face Pack Benefits 

चेहरे से हटता है तेल 


बेसन और दूध का फेस पैक (Face Pack) चेहरे से एक्सेस ऑयल का सफाया कर देता है. एक्सेस ऑयल से चेहरे पर क्लोग्ड पोर्स यानी बंद रोम छिद्रों की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में बेसन और दूध से बना फेस पैक अच्छा असर दिखाता है. दूध में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसमें 2 चुटकी हल्दी डाल दें. तैयार है आपका फेस पैक. 

टैनिंग होती है कम 


धूप के कारण चेहरे पर टैनिंग (Tanning) हो गई है तो बेसन और दूध से छट से फेस पैक तैयार कर लें. टैनिंग हटाने वाले फेस पैक में आप दूध, बेसन और हल्दी के साथ नींबू का रस भी निचौड़ सकते हैं. सूख जाने पर इस फेस पैक को हटा लें. 


हटते हैं पिंपल्स 


चेहरे के फोड़े-फुंसी और मुहांसों सो छुटकारा पाने के लिए दूध और बेसन का फेस पैक बनाएं और लगाकर तेजी से असर देखें. इस फेस पैक को तैयार करने के लिए 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच चंदन का पाउडर, एक चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी (Turmeric) मिला लें. फेस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह लगाकर धो लें. चेहरा दमक जाएगा. 

डेड स्किन सेल्स के लिए 


चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स की परत चेहरे को बेजान और मुरझाया हुआ बना देती है. ऐसे में चेहरे को एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी हो जाता है. स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए बेसन का पेस्ट तैयार करें. एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच बेसन, एक चम्मच पिसे हुए ओट्स और कच्चा दूध लें. तीनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर मलते हुए लगाएं और फिर चेहरे पर 5 से 10 मिनट लगाकर रखें. चेहरे धो लेने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. आपके चेहरे का निखार (Glow) लौट आएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.