इन 3 पत्तों के सेवन से Diabetes और Cholesterol का खतरा होता है कम, जानिए नाम और सेवन के तरीके 

Healthy Leaves: ऐसे बहुत से पत्ते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों से डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल में भी फायदा मिलता है. 

इन 3 पत्तों के सेवन से Diabetes और Cholesterol का खतरा होता है कम, जानिए नाम और सेवन के तरीके 

Leaves For Cholesterol: जानिए किन पत्तों से सेहत रहती है दुरुस्त. 

Leaves For Diabetes: डायबिटीज और कॉलेस्ट्रोल ऐसी दिक्कते हैं जो अनेक लोगों की सेहत को प्रभावित करती है. इन दोनों ही दिक्कतों की वजह से व्यक्ति की सेहत समझौते की स्थिति में आ जाती है. कभी कुछ खा लिया तो ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ जाता है और कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) में इजाफा हो तो दिल का दौरा पड़ने तक की स्थिति बनने लगती है. ऐसे में बेहद जरूरी है खानपान और जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव करना जिनसे ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल के स्तर में गिरावट आ सके. यहां ऐसे ही कुछ पत्तों के बारे में बताया जा रहा है जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

इन छोटे-छोटे बीजों का नेचुरल जैल बालों को बनाता है घना, लगाने के कुछ ही दिनों बाद दिखने लगेगा असर 

1q6jvn88


कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर कम करने के लिए पत्ते | Leaves To Reduce Blood Sugar And Cholesterol 

करी पत्ते 

करी पत्ते डायबिटीज के मरीजों और हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. इन पत्तों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होती है. करी पत्ते (Curry Leaves) एंटी-ऑक्सीडेंट्स के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं जो रक्त वाहिनियों में कॉलेस्ट्रोल जमने से रोकने में मदद करते हैं.

50678um8

तुलसी के पत्ते 

कॉलेस्ट्रोल और डायबिटीज के लिए तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) प्राकृतिक नुस्खे की तरह काम करते हैं. रोजाना सुबह कुछ तुलसी के पत्ते चबाने पर फायदा मिल सकता है. ये पत्ते ब्लड शुगर लेवल और गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम तो करते ही है साथ ही सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. इन पत्तों की चाय बनाकर भी पी जा सकती है. 

bv1ghsd8


नीम के पत्ते 

स्वाद में कड़वे नीम के सेहत को कई फायदे देते हैं. इन पत्तों को साफ करके कच्चा खा सकते हैं या फिर इन पत्तों का जूस भी पिया जा सकता है. इससे कॉलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा नीम के पत्तों (Neem Leaves) का सेवन ना करें.

1kvdcj0o

रूखे-सूखे बेजान बालों का रामबाण इलाज है शहद, इस तरह लगाएंगी तो मुलायम होकर उंगलियों से फिसलने लगेंगे बाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.