मोदी सरकार के 10 मंत्रियों ने अंग्रेजी, तो 33 मंत्रियों ने हिंदी में ली शपथ

कैबिनेट मंत्रियों में अंग्रेजी में शपथ लेने वाले सिर्फ दो मंत्री सर्वानंद सोनोवाल तथा हरदीप सिंह पुरी थे. शेष 13 कैबिनेट मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ली.

मोदी सरकार के 10 मंत्रियों ने अंग्रेजी, तो 33 मंत्रियों ने हिंदी में ली शपथ

मोदी सरकार ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 10 मंत्रियों ने अंग्रेजी में ली शपथ
  • 33 मंत्रियों ने हिंदी में ली शपथ
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया होंगे कैबिनेट मंत्री
नई दिल्ली:

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल का आज (बुधवार) विस्तार हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपनी टीम में कुल 43 नए मंत्रियों को शामिल किया है. अलग-अलग राज्यों से इन चेहरों को आगे लाया गया है. अगले साल जिन राज्यों में चुनाव हैं, वहां ज्यादा ध्यान दिया गया है. शपथ ग्रहण से पहले 12 केंद्रीय मंत्रियों ने इस्तीफा दिया है. इन मंत्रियों में रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावडेकर, डॉक्टर हर्षवर्धन और रमेश पोखरियाल निशंक जैसे दिग्गज नेताओं का नाम है. आज कुल 10 मंत्रियों ने अंग्रेजी और शेष 33 मंत्रियों ने हिंदी में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

कैबिनेट मंत्रियों में अंग्रेजी में शपथ लेने वाले सिर्फ दो मंत्री सर्वानंद सोनोवाल तथा हरदीप सिंह पुरी थे. शेष 13 कैबिनेट मंत्रियों ने हिंदी में शपथ ली. राज्यमंत्रियों में आठ मंत्रियों ने अंग्रेजी में शपथ ली, जिनमें राजीव चंद्रशेखर, शोभा करंदलाजे, ए. नारायणस्वामी, राजकुमार रंजन सिंह, बिशेश्वर टूडू, शांतनु ठाकुर, एल. मुरुगन तथा निशीथ प्रामाणिक शामिल हैं. 20 राज्यमंत्रियों ने हिंदी में पद एवं गोपनीयता की शपथ ग्रहण की.

मोदी कैबिनेट के सभी नए मंत्रियों को 15 अगस्त तक दिल्ली में रहने के निर्देश : सूत्र

सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि सभी नए मंत्रियों को कहा गया है कि वे 15 अगस्त तक दिल्ली में ही रहें. मंत्रियों को निर्देश दिए गए हैं कि संसद के मानसून सत्र में संसद में ही मंत्रालय से जुड़े कार्य करें और सांसदों से मुलाकात के लिए निश्चित समय निर्धारित करें. संसद में अपनी रॉस्टर ड्यूटी के समय सदन में अवश्य उपस्थित रहें.

बताते चलें कि मोदी कैबिनेट के विस्‍तार से पहले 12 मंत्रियों ने इस्‍तीफा दिया है, इसमें दिग्‍गज मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री की सिफारिश पर राष्‍ट्रपति ने सभी मंत्रियों के इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए. राष्‍ट्रपति ने पीएम की सलाह पर निम्‍न मंत्रियों के इस्‍तीफे स्‍वीकार कर लिए हैं- 1. डीवी सदानंद गौडा 2. रविशंकर प्रसाद 3. थावरचंद गहलोत 4. रमेश पोखरियाल निशंक 5. डॉक्‍टर हर्षवर्धन 6. प्रकाश जावडेकर 7. संतोष कुमार गंगवार 8. बाबुल सुप्रियो 9. धोत्रे संजय शामराव 10. रतनलाल कटारिया 11. प्रताप सारंगी और 12. देबश्री चौधरी.


गौरतलब है कि मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. साल 2020 में उन्होंने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार गिराने में इनकी अहम भूमिका रही थी. सिंधिया मनमोहन सिंह सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: मोदी कैबिनेट में मीनाक्षी लेखी को जगह, राज्‍यमंत्री के तौर पर ली शपथ