आज पंजाब के खाद्य मंत्री से मिलेंगे पीयूष गोयल, राज्य के किसानों से जुड़ा है मुद्दा

नए प्रोक्योरमेंट सीजन में पंजाब के किसानों की उपज की सरकारी खरीद की पेमेंट डायरेक्ट ऑनलाइन करने के मसले पर केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) गुरुवार को पंजाब के खाद्य मंत्री भारत भूषण आशु (Bharat Bhushan Ashu) से मिलेंगे.

आज पंजाब के खाद्य मंत्री से मिलेंगे पीयूष गोयल, राज्य के किसानों से जुड़ा है मुद्दा

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पंजाब के खाद्य मंत्री से मिलेंगे पीयूष गोयल
  • पंजाब के किसानों से जुड़ा है मुद्दा
  • पंजाब के खाद्य मंत्री हैं भारत भूषण आशु
नई दिल्ली:

नए प्रोक्योरमेंट सीजन में पंजाब के किसानों की उपज की सरकारी खरीद की पेमेंट डायरेक्ट ऑनलाइन करने के मसले पर केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) गुरुवार को पंजाब के खाद्य मंत्री भारत भूषण आशु (Bharat Bhushan Ashu) से मिलेंगे. इससे पहले पीयूष गोयल ने पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) को 27 मार्च, 2021 को चिठ्ठी लिखकर कहा था कि नए प्रोक्योरमेंट सीजन के दौरान सरकारी खरीद की पेमेंट पंजाब के किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में करना अनिवार्य है और राज्य सरकार को इसे सुनिश्चित करने के लिए पहल शुरू करनी चाहिए.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को लिखा था कि 2019-20 प्रोक्योरमेंट सीजन से ही खाद्य मंत्रालय ने बार-बार पंजाब सरकार से किसानो को ऑनलाइन पेमेंट करने की गुजारिश की है लेकिन आज तक इसे कार्यान्वित नहीं किया गया है.

किसान आंदोलन को गति देने की तैयारी, राकेश टिकैत बोले 'तिजोरियों में बंद हो जाएगी रोटी इसलिए आंदोलन चलाना पड़ेगा'

पीयूष गोयल ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को अपनी चिठ्ठी में लिखा, "किसानों के हित में भारत सरकार पंजाब सरकार से 2018 से ये गुजारिश करती रही है कि पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम के तहत किसानों की उपज की खरीद और उन्हें डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए व्यवस्था बहाल की जाए."

केंद्र पंजाब के किसानों को कर रहा बदनाम, बंधुआ मजदूरी के आरोपों पर बोले अमरिंदर सिंह


उन्होंने आगे लिखा, "राज्य सरकार ने बार-बार इस नई व्यवस्था को बहाल करने की समय सीमा बढ़ाने की गुजारिश की और KMS 2019-20, RMS 2O2O-2L और KMS 2O2O-21 के दौरान इसे भारत सरकार ने स्वीकार भी कर लिया, लेकिन पर्याप्त समय मिलने के बावजूद पंजाब सरकार ने इस व्यवस्था को अब तक बहाल नहीं किया है. खाद्य मंत्रालय ने 4 मार्च, 2021 को चिठ्ठी लिखकर पंजाब सरकार से फिर गुजारिश की है कि वो RMS 202L-22 सीजन के दौरान किसानों को डायरेक्ट ऑनलाइन पेमेंट करने की व्यवस्था को कार्यान्वित करें."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: इस वर्ष अभी तक देश में 333.26 LMT धान की खरीद MSP मूल्य पर की गई : पीयूष गोयल