Parliament Session Update: विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही शु्क्रवार तक स्‍थगित

पेगासस स्‍कैंडल (Pagasus scandal) और कृषि कानून (Farm laws) को लेकर विपक्ष ने हंगामा कर संसद की कार्यवाही को लगातार बाधित किया है.गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही चार बार के स्थगन के बाद शाम करीब पांच बजकर पांच मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई.

Parliament Session Update: विपक्ष के हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही शु्क्रवार तक स्‍थगित

Monsoon Session of Parliament: हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही लगातार बाधित हो रही

नई दिल्ली:

Parliament Monsoon Session Live Update: संसद का मॉनसून सत्र (Parliament Monsoon Session) विपक्षी सांसदों के हंगामे की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है. पेगासस स्‍कैंडल (Pagasus scandal) और कृषि कानून (Farm laws) को लेकर विपक्ष ने हंगामा कर संसद की कार्यवाही को लगातार बाधित किया है और कार्यवाही स्‍थगित होने के कारण सदन का कामकाज नहीं हो पा रहा है. गुरुवार को लोकसभा की कार्यवाही चार बार के स्थगन के बाद शाम करीब पांच बजकर पांच मिनट पर दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. इससे पहले राज्‍यसभा की कार्यवाही भी 12 बजे, फिर दोपहर दो बजे तक टालनी पड़ी थी. राज्‍यसभा की कार्यवाही 12 बजे शुरू हुई तो विपक्षी के हंगामे के बीच प्रश्‍नकाल हुआ.इस दौरान सदस्‍यों के व्‍यवहार पर राज्‍यसभा के उप सभापति ने चेतावनी भरे लहजे में कहा, 'पेपर फाड़कर फेंकना संसदीय आचरण के खिलाफ है. मैं वार्निंग दे रहा हूं. आप Rule 247 और दूसरे रूल्स का उल्लंघन कर रहे है.आप पर कार्रवाई हो सकती है.'हालांकि बाद में कार्यवाही दो बजे तक टालनी पड़ी. दो बजे के बाद कार्रवाई शुरू होने के बाद भी हंगामा जारी रहा.राज्‍यसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट इन नेशनल कैपिटल रीजन एंड एडज्‍वाइनिंग एरियाज 2021 को मंजूरी दी गई.इस दौरान आरजेडी के सांसद मनोज झा ने कहा कि देश की हवा में जहर घोलआ गया है, किसानों के लिए जो जहर घोला गया है उस प्रदूषण से कैसे निपट लेंगे?.बाद में हंगामे के चलते राज्‍यसभा की कार्यवाही 3:40 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक, 2021' को बृहस्पतिवार को संसद की मंजूरी मिल गई जिसमें राष्ट्र की सुरक्षा एवं जन-जीवन और सम्पत्ति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से अनिवार्य रक्षा सेवाएं बनाये रखने का उपबंध किया गया है.

सरकार का काम सच्चाई छुपाने और जासूसी करने का है : राहुल गांधी

आज सुबह राज्‍यसभा की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई तो उप सभापति ने कहा, 'कल एक दुर्भाग्‍यपुर्ण घटना हुई. निलंबित किए गए एक सांसद ने कांच तोड़ा, इसमें लेडी सिक्‍युरिटी ऑफिसर घायल हो गई. उसने शिकायत दर्ज कराई है जिसकी राज्‍यसभा के चेयरमैन जांच कर रहे हैं.' सुखेंदु शेखर राय ने इसका विरोध किया. सुखेंदु ने कहा, 'जो आरोप लगाया गया है वह सही नहीं है क्योंकि उनकी पार्टी के सदस्यों को दिनभर के लिए सदन से निलंबित किया गया था और बैठक जब पूरे दिन के लिए स्थगित की गई तब सदस्य सदन में छूट गए अपने बैग को लेने के लिए अंदर आना चाह रही थीं. इसी प्रक्रिया में द्वार में लगा शीशा टूटा. केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में बीजेपी दल के नेता पीयूष गोयल ने कहा, 'राज्यसभा में जिस प्रकार से कुछ सांसदों ने एक पक्ष आधा-अधूरा रखने की कोशिश की कल बहुत दुखद घटना हुई,उसका खुलासा करने के लिये मैं प्रहलाद जोशी के साथ आया हूं. कल शाम को हाउस स्थगित हो जाने के बाद स्वाभाविक रूप से चैम्बर बंद किया जाता है और जब सुरक्षाकर्मी बंद कर रहे थे तो कुछ सांसदों ने जबदस्ती अंदर घुसने की कोशिश की जो निलंबित थे. माननीय चेयर द्वारा लेकिन एक बार हाउस स्थगित होने के बाद उसको बंद करना कोविड प्रोटोकॉल के तहत जरूरी होता है. सांसदों ने जबर्दस्ती डोर को खोला और कांच तोड़े.इस दौरान एक महिला सुरक्षा कर्मी चोट आई. महिला सुरक्षाकर्मी ने अपने सीनियर को शिकायत की है.' गोयल ने कहा, 'मैं समझता हूं कि संसद के इतिहास में पहली बार ऐसी कोई हिंसक घटना हुई. मुझे लगा कि शायद उस दुखद घटना के ऊपर खेद व्‍यक्‍त किया जाएगा.माफी मांगी जाएगी.अब अपने आप को बचाव के लिए एक गलतफहमी पैदा करने का कोशिश की गई. सबको विरोध या प्रदर्शन करने का अधिकार है उच्च सदन की मर्यादा को भी रखना चाहिए. जो दृश्य हाउस में देखने को मिल रहा है.जिस प्रकार में वेल में आ रहे है. कागज छीना जा रहा है. ये संसदीय मर्यादा का उल्लघंन है. मैं अपील करता हूं कि शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात रखे.'

हंगामे पर लोकसभा स्‍पीकर ने जताया गुस्‍सा, बोले-जनता मुझसे पूछती है कि संसद क्यों नहीं चल रही

उधर, लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल शुरू कराया. इस दौरान सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली में नौ वर्षीय बच्ची के साथ कथित दुष्कर्म और उसकी हत्या के मुद्दे को उठाने का प्रयास किया, लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी गई.कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सदस्य पेगासस जासूसी मामला और किसानों के मुद्दे पर हाथों में पोस्टर लेकर नारेबाजी करते हुए आसन के समीप आ गए.हंगामे के बीच ही प्रश्नकाल में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह और पोत परिवहन तथा जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कुछ सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर दिए.लोकसभा में टोक्‍यो ओलिंपिक में पुरुष हॉकी टीम और बॉक्सिंग की सफलता पर भारतीय प्‍लेयर्स को बधाई दी गई. 

हंगामे का फायदा लेकर हो रही बिल पास करने की कोशिश : खड़गे
हंगामे के बीच राज्‍यसभा में एसेंसियल डिफेंस सर्विसेज बिल 2021 पर बहस शुरू हुई तो नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के मल्लिका‍र्जुन खड़गे ने कहा कि हंगामा हो का फायदा उठाते हुए इस बिल को पारित करने की कोशिश हो रही है. इस बिल को चार्जिंग कमिटी या सिलेक्ट कमिटी को भेज दीजिए. यह विधेयक, इस सेक्टर के प्राइवेटाजेशन करने की कोशिश के तहत लाया गया है.

नेशनल कॉन्‍फ्रेंस के दो सांसदों ने किया काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन 
संसद भवन में गेट नंबर चार के बाहर नेशनल कॉन्फ्रेंस के दो सांसदों ने अनुच्‍छेद 370 के मसले पर हाथ मे काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया. हसनैन मसूदी और मोहम्मद अकबर लोन ने कहा, 'जो भी वहां पर हुआ वह हमें दिए गए वादे के खिलाफ था. हमें कुछ भरोसा दिया गया था. जो छीना गया वो वापस हो. दोनों सांसदों ने कहा कि वहां पर पहले वाले हालात लाए जाएं तभी वहां पर शांति लाई जा सकती है. दो साल के बाद भी आप अभी तक चुनी हुई सरकार वापस नही ला सके हैं. अगर हालात वहां पर सामान्य होते तो गृह राज्य मंत्री क्यों कहते कि अभी हालात सामान्य नही है.आंकड़े बदलने से कुछ नही होता. वहां हालात ठीक ठीक नहीं है.5 अगस्त के हालात को फिर से लाया जाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माकपा सांसद ने की की कृषि कानून वापस लेने की मांग
माकपा के सांसद के सोमप्रसाद ने सरकार के रवैये (attitude) की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार संसदीय लोकतंत्र की 'हत्‍या' कर रही है. पेगासस और किसानों के मसले पर चर्चा के लिए तैयार नहीं है. उन्‍होंने कहा कि तीन कृषि कानून वापस लेने के लिए एक कानून आना चाहिए.