लॉकडाउन में टीवी सीरियल देखकर 10 साल के लड़के ने लिख डाली बच्चों के लिए रामायण

आयुष ने कहा, "मैंने रामायण में कई महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र किया है, जैसे भगवान राम का 14 साल के लिए वनवास जाना, रावण द्वारा देवी सीता का अपहरण.

Advertisement
Read Time: 5 mins
भुवनेश्वर:

कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए देशभर में पिछले साल मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित किया गया. लॉकडाउन में दर्शकों के लिए रामायण (Ramayana) समेत कई सीरियलों का एक बार फिर प्रसारण शुरू किया गया. ओडिशा के 10 साल के एक बच्चे ने लॉकडाउन के दौरान टीवी पर नाटक देखकर फिर से रामायण लिख दी. उसने यह रामायण ओडिया भाषा में लिखी है. रामायण लिखने वाले आयुष कुमार खुंटिया ने इसे "पिलाका रामायण (बच्चों के लिए रामायण)" नाम दिया है. इसमें 104 पन्ने हैं. 

आयुष ने समाचार एजेंसी एएनाई से बातचीत में कहा, "मार्च के महीने में लॉकडाउन के दौरान, मेरे अंकल ने मुझे टेलीविजन पर रामायण के एपिसोड देखने के लिए कहा और बाद में उस पर कुछ लिखने के लिए कहा था." 

उन्होंने कहा, "मैंने डीडी चैनल पर प्रसारित रामायण देखा और उसके हर एपिसोड को ओडिया भाषा में अपने नुटबोक में लिखा. मुझे किताब पूरी करने में दो महीने लगे." 

आयुष ने आगे कहा, "मैंने रामायण में कई महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र किया है, जैसे भगवान राम का 14 साल के लिए वनवास जाना, रावण द्वारा देवी सीता का अपहरण. मैंने भगवान राम के अयोध्या वापस लौटने पर हुए स्वागत का भी वर्णन किया है. 

उन्होंने सभी लोगों से जीवन में नई ऊंचाई पर पहुंचने के लिए पढ़ने और लिखने की आदत डालने की अपील की है. 

वीडियो: दुनिया के हर छोर में राम रचे बसे हैं: पीएम मोदी

  

Featured Video Of The Day
Grandmaster R Praggnanandhaa ने Gautam Adani का किया शुक्रिया | NDTV India
Topics mentioned in this article