दिल्ली में कोरोना के 24000 नए केस आए, ऑक्सीजन और बेड की कमी : अरविंद केजरीवाल

Delhi Coronavirus Cases: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी, remdesivir, फैबिफ्लू जैसी दवाओं की कमी है. Tocilizumab की किल्लत हो रही है उसकी सप्लाई उपलब्ध कराई जाएगी.

दिल्ली में कोरोना के 24000 नए केस आए, ऑक्सीजन और बेड की कमी : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पिछले 24 घंटे में दिल्ली में लगभग 24000 कोरोना के केस आए. यह अब तक के सबसे ज़्यादा केस हैं. इससे पहले 19,500 थे अब 24 हजार हो गए. पॉजिटिविटी रेट 24 फ़ीसदी से ज्यादा हो गया है. स्थिति काफी गंभीर और चिंताजनक है. दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी है, Remdesivir की कमी है. मामले बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं इस वजह से इन सारी चीजों की कमी हो रही है, जबकि कुछ दिन पहले तक हमें लग रहा था कि स्थिति ठीक है.

केजरीवाल ने कहा कि किसी भी हेल्थ इंफस्ट्रक्चर की सीमाएं हैं. बेड बहुत तेजी के साथ भर रहे हैं. 'आप' की सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि बेड की संख्या और ज्यादा बढ़ाई जाए. पिछले कुछ दिनों में कई बार बेड की संख्या बढ़ाई गई और बेड की कमी नहीं होने दी गई. आने वाले कुछ दिनों में बेड और बढ़ाने के लिए और कदम उठा रहे हैं.

टेस्टिंग के नतीजों में देरी पर कार्रवाई होगी
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, कई जगहों से शिकायतें आ रही हैं कि टेस्ट के नतीजे आने में 3 से 4 दिन लग रहे हैं. इतने दिनों में तो मरीज की मौत भी हो सकती है. इसका कारण यह है कि कुछ लैब ने अपनी क्षमता से 3 से 4 गुना ज्यादा  सैंपल लेना शुरू कर दिया है. एक सैंपल का रिजल्ट देने में उनको 3 से 4 दिन लग रहे हैं. ऐसे करने से नुकसान ही होगा और ऐसी लैब के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो अपनी क्षमता से ज्यादा सैंपल ले रहे हैं और 3 से 4 दिन में रिपोर्ट दे रहे हैं. जो लैब 24 घंटे में रिपोर्ट नहीं दे रही उन पर कार्रवाई का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है. 

फेबिफ्लू, रेमेडिसिविर और टॉसिलजुमैब जैसी दवाओं की किल्लत
दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी, remdesivir, फैबिफ्लू जैसी दवाओं की कमी है. Tocilizumab की किल्लत हो रही है उसकी सप्लाई उपलब्ध कराई जाए. अफसरों की मीटिंग में यह निर्देश दिए गए हैं कि अगर कहीं दवाइयों की होल्डिंग या कालाबाजारी हो रही है तो सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. मामले बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं इस वजह से इन सारी चीजों की कमी हो रही है, जबकि कुछ दिन पहले तक हमें लग रहा था कि स्थिति ठीक है. बेड और आईसीयू बेड बहुत तेजी के साथ भर रहे हैं. लेकिन सरकार पूरी कोशिश कर रही है कि बेड की संख्या और ज्यादा बढ़ाई जाए. पिछले कुछ दिनों में कहीं बाहर बेड की संख्या बढ़ाई गई और बेड की कमी नहीं होने दी गई. आने वाले कुछ दिनों में बेड को बढ़ाने के लिए और कदम उठाए जा रहे हैं.

ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा,हम पूरी कोशिश करेंगे कि जिस मरीज को ऑक्सीजन की दिक्कत है उसको ऑक्सीजन मिलती रहे. मुख्यमंत्री ने कहा, जितने ज्यादा से ज्यादा नए बेड लगा रहे हैं हमारी कोशिश है उसमें ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाए. राधास्वामी में 2500 बेड का इंतजाम कर रहे हैं. होटल और बैंक्वेट हॉल को किस तरह से हॉस्पिटल के साथ अटैच कर रहे हैं. 2100 के करीब ऑक्सीजन बेड इस व्यवस्था से बढ़ जाएंगे. यह सब हॉस्पिटल की निगरानी में होगा.अगले 2 से 4 दिन में 6000 और बेड जोड़ने में हम सक्षम होंगे ऐसी उम्मीद है. लेकिन जिस तेजी से यह कोरोना बढ़ रहा है किसी को नहीं पता कि इसकी पीक कहां होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केंद्र सरकार से बेड मुहैया कराने का अनुरोध किया
केजरीवाल ने कहा,  थोड़ी देर पहले मैंने डॉक्टर हर्षवर्धन से फोन पर बात की और उनसे निवेदन किया कि दिल्ली के अंदर बेड्स की कमी हो रही है. नवंबर में 4100 बेड केंद्र सरकार ने दिए थे, इस बार 1800 हैं जबकि इस बार कई गुना बड़ी पीक है.लिहाजा निवेदन किया गया है कि केंद्र सरकार के अस्पताल में 10,000 बेड हैं उनमें से कम से कम 5,000 बेड दिए जाएं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बताया गया है कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी हो रही है और खासतौर से प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी हो रही है. केंद्र सरकार से पहले भी मदद मिली है इस बार भी उम्मीद करता हूं कि ने सरकार हमारी मदद करेगी.