How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

पीसीओएस का सामना कर ही ज्यादातर महिलाएं, बढ़े हुए वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, और वे मधुमेह यानी डायबिटीज होने के भी औसत से अधिक जोखिम में हैं. पीसीओएस से संबंधित हार्मोनल असामान्यताएं, इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल बनाते हैं.

How To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस है, तो भी कम कर सकते हैं वजन, जानें कैसे

Tips To Lose Weight With PCOS: पीसीओएस के साथ कैसे करें वजन कम.

How To Lose Weight With PCOS: तेजी से वजन कम करना हो या पेट पर जमी वसा को घटाना. वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट हर कोई लेना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए भोजन में बदलाव या वजन कम करने के लिए सबसे अरसदार एक्सरसाइज या योगासन करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे दूसरे कारण हो सकते हैं. इन्हीं में से एक कारण हो सकता है पीसीओएस. अब जानते हैं कि पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस है क्या... 

क्या है पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस 

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम या पीसीओएस (Polycystic ovarian syndrome (PCOS) एक ऐसी स्थिति है जो मासिक ओव्यूलेशन की कमी और एण्ड्रोजन (पुरुष हार्मोन) (Androgens, Male Hormones) के बढ़े हुए स्तर के कारण अनियमित मासिक धर्म चक्र का कारण बनती है. 

पीसीओएस में क्यों बढ़ जाता है वजन या मोटापा

पीसीओएस का सामना कर ही ज्यादातर महिलाएं, बढ़े हुए वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, और वे मधुमेह यानी डायबिटीज होने के भी औसत से अधिक जोखिम में हैं. पीसीओएस से संबंधित हार्मोनल असामान्यताएं, इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन महिलाओं के लिए वजन कम करना मुश्किल बनाते हैं.

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पीसीओएस से जुड़े और जोखिम

हालांकि, मामूली 5 प्रतिशत वजन घटाने से भी पीसीओएस महिलाओं में इंसुलिन प्रतिरोध, हार्मोन का स्तर, मासिक धर्म चक्र, प्रजनन क्षमता और सामान्य स्वास्थ्य में बढ़ोतरी हो सकती है. इस सिंड्रोम को बहुत अच्छी तरह से मैनेज करना बेहद जरूरी है, क्योंकि पीसीओएस वाली महिलाओं में इसके बिना वाले लोगों की तुलना में चिंता और अवसाद के निदान की संभावना लगभग तीन गुना है.

वजन कम करने में मदद करेगी डाइट 

एक स्वस्थ आहार हमारे शरीर को प्रभावित करने में एक लंबा रास्ता तय करता है और पीसीओएस से पीड़ित लोग स्वस्थ आहार का लाभ उठा सकते हैं.

1. पीसीओएस या वजन कम करने के लिए आहार में शामिल करें रेशेदार चीजें यानी फाइबर से भरपूर आहार

फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने, सूजन को कम करने और आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज, फलियां और दाल, बीज, फल और सब्जियां शामिल हैं. क्योंकि फाइबर जल्दी और देत तक पेट भरे होने का अहसास कराता है, तो यह बेमतलब और गैरजरूरी मंच‍िंग से बचा लेता है. एक उच्च फाइबर आहार पीसीओएस वाली महिलाओं को वजन प्रबंधन कम करने में मदद कर सकता है. एक उच्च फाइबर आहार पीसीओएस वाले लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध, शरीर के वजन और अतिरिक्त शरीर में वसा को कम करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है.

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2. तेजी से वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें लीन प्रोटीन

प्रोटीन रक्त शर्करा के स्थिरीकरण में मदद करता है और भोजन के बाद पेट भरे होने की भावना को बढ़ाता है. यह भूख कम करने, कैलोरी बर्न करने और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को नियंत्रित करके वजन घटाने में भी मदद करता है. वजन घटाने में प्रोटीन की खपत में वृद्धि, विशेष रूप से पीसीओएस महिलाओं में. यह सलाह दी जाती है कि आहार में पौष्टिक, उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, बादाम और समुद्री भोजन शामिल करें.

3. पेट पर जमी चर्बी भी होगी कम, लें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ सूजन को कम करने और इंसुलिन के स्तर को प्रबंधित करने में सहायता करते हैं. ताजे फल और सब्जियां, नट्स, और साबुत अनाज एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं.

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4. वजन कम करना है तो न खाएं परिष्कृत कार्ब्स और संतृप्त वसा से बचें

रिफाइंड कार्ब्स जैसे चीनी, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, खाद्य पैकेज, त्वरित भोजन, सभी प्रकार के परिष्कृत गेहूं के फलों के रस, सोडा, वातित पेय और आइसक्रीम से बचना चाहिए. सबसे जरूरी चीज है उचित प्रोटीन: कार्बोहाइड्रेट का अनुपात. कार्बोहाइड्रेट: फेट. कम कार्बोहाइड्रेट आहार इंसुलिन के स्तर पर कार्बोहाइड्रेट के प्रभाव के कारण पीसीओएस प्रबंधन में मदद करता है.

पीसीओएस वाली महिलाओं को कम ग्लाइसेमिक आहार से फायदा दे सकता है. कम जीआई, कम कार्ब वाला आहार पीसीओएस महिलाओं में इंसुलिन के स्तर को कम कर सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है. कार्बोस की तरह, मांस और मटन में भी संतृप्त वसा, बेकरी आइटम, बहुत अधिक तेल या घी, फास्ट फूड आइटम से बचा जाना चाहिए.

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ध्यान रहे 

नियमित व्यायाम जरूरी है. व्यायाम आपके एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है, जिसे हैप्पी हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है. यह पीसीओएस पीड़ितों को उनकी चिंता और तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सहायता करता है.

आहार में बदलाव के अलावा, नियमित व्यायाम को शामिल करना वजन कम करने का एक बेहतर तरीका है. पीसीओएस एक महिला के मासिक धर्म चक्र को बाधित कर सकता है और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. अगर जीवनशैली में बदलाव लागू किया जाए, तो वजन कम करने से पीसीओएस के लक्षणों में मदद मिल सकती है. जब पीसीओएस का निदान किया जाता है, तो वजन कम करने के लिए पोषण और व्यायाम दो प्रभावी तरीके हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.