Hair Growth Remedies: बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

How To Get Hair Growth Naturally: बालों की समस्याओं का घरेलू इलाज अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Hair Growth) तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Hair Growth Remedies: बालों की ग्रोथ के लिए जबरदस्त हैं ये 6 घरेलू नुस्खे, आज से ही अपनाएं और तेजी से बढ़ाएं अपने बाल!

Home Remedies For Hair Growth: सर्दियों का मौसम आपके बालों के लिए सबसे खराब होता है.

खास बातें

  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 6 घरेलू उपचार.
  • नियमित रूप से इन नुस्खों को फॉलो कर पाएं लंबे और घने बाल.
  • बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ाने के लिए यहां हैं नेचुरल तरीके.

How To Grow Hair Faster: बाल आपकी पर्सानालिटी में 4 चांद लगा देते हैं, लेकिन सर्दियां आपके बालों के लिए सबसे खराब होती है. इस मौसम में बालों की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं और बालों की ग्रोथ पर इसका सीधा असर होता है. सर्दियों के मौसम में बाल न सिर्फ उलझ जाते हैं बल्कि बालों में डैंड्रफ और बालों के झड़ने की समस्या भी बड़ जाती है. ऐसे में बालों की समस्याओं का घरेलू इलाज (Home Remedies For Hair Problems) अपनाना काफी फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी बालों की ग्रोथ बढ़ाने के तरीके तलाश रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. कई लोग बालों की ग्रोथ न बढ़ने से परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों को कुछ आसान से घरेलू उपचार अपनाकर इस समस्या का समाधान करने की जरूरत होती है.

आप बालों के विकास के लिए कुछ प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके घर पर ही कुछ स्कैल्प और हेयर थेरेपी का आनंद ले सकते हैं. अगर आप भी सोच रहे हैं कि बालों को नेचुरल तरीके से कैसे बढ़ाएं? (How To Grow Hair Naturally) या हेयर ग्रोथ के नेचुरल तरीके क्या हैं? तो आप एकदम सही जगह पर हैं. यहां आपको बालों की ग्रोथ के लिए कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी मिलेगी, जिसके लिए आप हमेशा हमें याद कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 नुस्खे | These 7 Home Remedies Are Amazing To Increase Hair Growth Rapidly.

1. मालिश

स्कैल्प की मालिश करने से बालों के विकास को बहाल करने में मदद मिल सकती है. इसके लिए बालों के तेल और मास्क का उपयोग किया जा सकता है. यह स्कैल्प को उत्तेजित करता है और बालों की मोटाई में सुधार कर सकता है. प्रत्येक दिन अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए समय निकालना भी आपको तनाव से राहत देने में मदद कर सकता है. मालिश के दौरान बलों को खींचना बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है.

up8rhckgHome Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मालिश करना जरूरी है

2. एलोवेरा

एलोवेरा लंबे समय से बालों की समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. एलोवेरा बालों को बढ़ाने के लिए कारगर औषधी है. यह रूसी को कम कर सकता है और बालों के रोम को अनब्लॉक कर सकता है. आप प्रति सप्ताह कुछ समय के लिए शुद्ध एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं. आप ऐसे शैम्पू और कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा हो.

3. नारियल का तेल

नारियल के तेल से बने स्रोत में फैटी एसिड होते हैं जो बालों की शाफ्ट के अंदर घुसते हैं और बालों से प्रोटीन की कमी को दूर करते हैं. आपके बालों के प्रकार के आधार पर आपके बालों को धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है. अगर आपके बाल तैलीय हैं, तो आप इसे धोने से पहले रात भर या कुछ घंटों के लिए नारियल तेल लगाना चाहिए. अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो आप इसे लीव-इन ट्रीटमेंट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. फिश ऑयल

ओमेगा फैटी एसिड का सेवन आपके बालों को अंदर से बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरे होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंटेड सोर्स लेने से बालों के घनत्व और व्यास में सुधार करने में मदद मिलती है. यह बालों का झड़ना भी कम कर सकता है. ओमेगा फैटी एसिड आपकी कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है.

fish oil

Home Remedies For Hair Growth: फिश ऑयल बालों और स्कैल्प को पोषण देता है 

5. जिनसेंग

जिनसेंग स्रोत की खुराक लेना बालों के रोम को उत्तेजित करके बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है. जिनसेंग के सक्रिय घटक बालों पर इसके सकारात्मक प्रभाव के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं. इसे हमेशा निर्देशित के रूप में लें और किसी भी संभावित दुष्प्रभावों की जांच करना सुनिश्चित करें. किसी एक्सपर्ट से सलाह देने के बाद ही जिनसेंग का इस्तेमाल करें.

6. प्याज का रस


अगर आप प्याज के रस की गंध को झेलने के लिए तैयार हैं, तो आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा दे सकते हैं. प्याज का रस भी परिसंचरण में सुधार करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. आप कुछ प्याज मिश्रण कर सकते हैं और रस को निचोड़ सकते हैं. रस को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर सामान्य रूप से शैम्पू करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.