How To Clean Lungs: फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं

Natural Ways To Clean Lungs: फेफड़े की सफाई की तकनीक धूम्रपान करने वाले लोगों, वायु प्रदूषण के नियमित संपर्क में आने वाले लोगों और अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करने वाली पुरानी स्थितियों वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकती है.

How To Clean Lungs: फेफड़ों को नेचुरल तरीके से क्लीन कर इनकी कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए इन 6 तकनीकों को अपनाएं

Ways To Clean The Lungs: फेफड़ों को साफ करने के लिए इन उपायों को कर सकते हैं.

खास बातें

  • फेफड़ों को साफ करने के लिए इन 6 उपायों कर सकते हैं.
  • वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाई कर सकती है.
  • एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स खाने से इन लक्षणों को दूर कर सकते हैं.

How Can I Clean My Lungs: वायु प्रदूषण, सिगरेट के धुएं और अन्य विषाक्त पदार्थों में सांस लेने से फेफड़ों को नुकसान हो सकता है और यहां तक कि स्वास्थ्य समस्या भी पैदा हो सकती है. शरीर के बाकी हिस्सों को हेल्दी रखने के लिए फेफड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखना जरूरी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से हर साल दुनिया भर में 4.2 मिलियन मौतें होती हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में हर पांच लोगों में से एक के लिए सिगरेट धूम्रपान मौत का कारण है. यहां कुछ तरीकों के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग लोग अपने फेफड़ों को साफ करने के लिए कर सकते हैं.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

क्या आपके फेफड़ों को साफ करना संभव है?

हेल्दी फेफड़े व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. फेफड़े खुद साफ होने वाले अंग हैं जो प्रदूषकों के संपर्क में आने के बाद खुद को ठीक करना शुरू कर देंगे, उदाहरण के लिए, जब कोई धूम्रपान छोड़ देता है. फेफड़ों के प्रदूषण के संपर्क में आने के बाद, जैसे कि सिगरेट का धुआं, एक व्यक्ति की छाती भरी हुई, भरी हुई या सूजन महसूस कर सकती है. बलगम फेफड़ों में रोगाणुओं और रोगजनकों को पकड़ने के लिए इकट्ठा होता है, जो इस भारीपन की भावना में योगदान देता है. छाती की जड़न और अन्य असुविधाजनक लक्षणों को दूर करने के लिए लोग बलगम और जलन के फेफड़ों को साफ करने में मदद करने के लिए खास तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं.

फेफड़ों को साफ करने के उपाय | Ways To Clean The Lungs

1. भाप थैरेपी

स्टीम थेरेपी, या स्टीम इनहेलेशन में वायुमार्ग को खोलने के लिए जल वाष्प को अंदर लेना और फेफड़ों को बलगम निकालने में मदद करना शामिल है. फेफड़े की समस्या वाले लोग अपने लक्षणों को ठंडी या शुष्क हवा में बिगड़ते हुए देख सकते हैं. यह स्टीम वायुमार्ग में श्लेष्मा झिल्ली को सुखा सकती है और रक्त प्रवाह को रिस्ट्रिक्टेड कर सकती है. इसके विपरीत, भाप हवा में गर्मी और नमी जोड़ती है, जिससे सांस लेने में सुधार हो सकता है और वायुमार्ग और फेफड़ों के अंदर बलगम को ढीला करने में मदद मिल सकती है.

5 योग आसन जो वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने में आपके लिए अद्भुत काम कर सकते हैं

steam

How To Clean Lungs: स्टीम वायुमार्ग में श्लेष्मा झिल्ली को सुखा सकती है

2. कंट्रोल खांसी करके

खांसी शरीर द्वारा बलगम में फंसे विषाक्त पदार्थों को स्वाभाविक रूप से बाहर निकालने का तरीका है. कंट्रोल खांसी फेफड़ों में अतिरिक्त बलगम को ढीला करती है, इसे वायुमार्ग के माध्यम से ऊपर भेजती है. लोग अपने फेफड़ों को अतिरिक्त बलगम से साफ करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप का पालन कर सकते हैं:

9 सबसे कॉमन पाचन की समस्याएं, जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

  • दोनों पैरों को फर्श पर सपाट रखते हुए, कंधों को आराम से एक कुर्सी पर बैठें.
  • आर्म्स को पेट के ऊपर मोड़ें.
  • नाक से धीरे-धीरे श्वास लें.
  • धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें, आर्म्स को पेट की तरफ धकेलें.
  • सांस छोड़ते समय 2 या 3 बार खांसें, मुंह को हल्का सा खुला रखें.
  • नाक से धीरे-धीरे श्वास लें.

3. व्यायाम

नियमित व्यायाम लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, और यह स्ट्रोक और हृदय रोग सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम करता है. व्यायाम मांसपेशियों को अधिक मेहनत करने के लिए मजबूर करता है, जिससे शरीर की सांस लेने की दर बढ़ जाती है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों को ऑक्सीजन की अधिक आपूर्ति होती है. यह परिसंचरण में भी सुधार करता है, जिससे शरीर अतिरिक्त कार्बन डाइऑक्साइड को निकालने में अधिक कुशल बनाता है जो शरीर व्यायाम करते समय पैदा करता है.

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये यौगिक फेफड़ों के ऊतकों को धुएं के सांस लेने के हानिकारक प्रभावों से भी बचा सकते हैं.

Mistakes Of Immunity: ये 7 काम करने से इम्यूनिटी बढ़ने की जगह कमजोर हो सकती है, आज से ही छोड़ दें

6. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स

वायुमार्ग की सूजन सांस लेने में कठिनाई कर सकती है और छाती को भारी और जकड़न का कारण बन सकती है. एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स खाने से इन लक्षणों को दूर करने के लिए सूजन को कम किया जा सकता है.

सूजन से लड़ने में मदद करने वाले फूड्स:

  • हल्दी
  • पत्तेदार साग
  • चेरी
  • ब्लू बैरीज़
  • जैतून
  • अखरोट
  • फलियां
  • मसूर की दाल

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Black Fungus क्या है? किन लोगों को इफेक्ट करती है ये बीमारी, जानें ब्लैक फंगस के लक्षण, कारण और इलाज

स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

Endometriosis बीमारी क्या है? एंडोमेट्रियोसिस जानें इसके लक्षण, कारण और रिस्क फैक्टर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने दिमाग को रिचार्ज करने और पॉजिटिव रखने के लिए इन 13 तरीकों से दें समय