Weight Loss: 30 की उम्र के बाद भी वजन कम करना है आसान, इन 5 कारगर तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी और बॉडी फैट!

Effective Weight Loss Tips: 30 की उम्र में ज्यादातर लोगों को मोटापा बढ़ने लगता है. जिसको कंट्रोल न किया जाए तो, एक बार बढ़ना शुरू होता है तो बढ़ता ही चला जाता है. ऐसे में ऐसे में वजन घटाने के उपाय (Remedies For Weight Loss) करना काफी जरूरी है. साथ ही कुछ वेट लॉस टिप्स (Weight Loss Tips) को अपनाकर आप इस यंग एज में फिट बॉडी को मेंटेन रख सकते हैं.

Weight Loss: 30 की उम्र के बाद भी वजन कम करना है आसान, इन 5 कारगर तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी और बॉडी फैट!

Easy Weight Loss Tips: ऐसे डाइट लें जो 30 के दशक में वजन कम करने के लिए टिकाऊ हो

खास बातें

  • हार्मोनल संतुलन 30 के दशक में वजन घटाने को प्रभावित कर सकता है.
  • 30 के बाद भी वजन घटाना है आसान इन 5 टिप्स को करें ट्राई.
  • नियमित व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें.

Easy Weight Loss Tips: अगर किसी ने आपसे कहा है कि आप 30 साल की उम्र के बाद अपना वजन कम (Weight Loss) नहीं कर सकते हैं, तो यह शायद सिर्फ एक मिथक है. 30 की उम्र में ज्यादातर लोगों को मोटापा (Obesity) बढ़ने लगता है, जिसको कंट्रोल न किया जाए तो, एक बार बढ़ना शुरू होता है तो बढ़ता ही चला जाता है. ऐसे में ऐसे में वजन घटाने के उपाय (Remedies For Weight Loss) करना काफी जरूरी है. साथ ही कुछ वेट लॉस टिप्स (Weight Loss Tips) को अपनाकर आप इस यंग एज में फिट बॉडी को मेंटेन रख सकते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ शुरू करने और फिटनेस की राह पर जाने की कोई उम्र नहीं है. आप इसे जितनी जल्दी अपनाएंगे, उतना ही बेहतर होगा, फिटर, लीनर और मजबूत होने में भी देर नहीं लगती. कुछ लोग वजन घटाने की डाइट (Diet For Weight Loss) फॉलो करते हैं, लेकिन डाइट के अलावा भी कई फैक्टर आपके वजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

अगर आप भी 30 के दशक में हैं तो आपको वजन घटाने के तरीके जल्द ही तलाश लेने चाहिए. इस लेख में, हम आपको 30 के दशक में वजन कम करने के तरीके (Ways To Lose Weight) के बारे में बात करने जा रहे हैं. वजन घटाने की मूल बातें आपकी उम्र के बावजूद काफी हद तक समान हैं. अगर आप कुछ किलो वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित व्यायाम, मांसपेशियों के निर्माण पर काम करना और अच्छी नींद लेना सभी महत्वपूर्ण हैं.

30 साल की उम्र के बाद वजन कैसे कम करें | How To Lose Weight After The Age Of 30

1. वेट ट्रेनिंग करें

जब भी वेट ट्रेनिंग की बात आता है तो महिलाएं इससे जी चुराने लगती हैं. वेट ट्रेनिंग अक्सर महिलाओं के बीच हल्के में लिया जाता है. इस तरह की व्यायाम दिनचर्या फैट बर्न करने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करती है. 30 साल की उम्र के बाद, महिलाओं में मांसपेशियों की हानि अधिक हो जाती है. इस प्रकार, पुश-अप, पुल-अप और तख्तों जैसे वजन ट्रेनिंग अभ्यास फायदेमंद हो सकते हैं.

2. शुगर वाली ड्रिंक से बचें

अगर आप 30 की उम्र के बाद वजन को कम करना चाह रहे हैं तो आपकी चाहते के बीच सबसे बड़ा रोड़ा शुगर वाली ड्रिंक हो सकती है. ये खाली कैलोरी और कृत्रिम मिठास से भरे होते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं और आपको वजन भी बढ़ा सकते हैं. ग्रीन टी या अदरक वाली चाय की तरह सादा पानी या हर्बल टी पिएं.

sms7fveoEasy Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शुगर ड्रिंक और जंक फूड से बचें

3. तनाव कम लें

तनाव आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को धीमा कर सकता है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं और कठोर व्यायाम करते हैं. अगर आप तनावग्रस्त हैं, तो आपकी वजन कम करने की यात्रा धीमी और अधिक कठिन होने वाली है. ऐसे में 30 के दशक में तनाव लेना आपके लिए वजन के लिहाज से काफी नुकसानदाय हो सकता है.

4. अच्छी तरह से खाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सभी खाद्य समूहों का सेवन करना चाहिए. कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर आपको तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन प्रकृति में टिकाऊ नहीं हैं. वे क्रेविंग को कम करने, चिड़चिड़ापन, मिजाज और यहां तक कि ओवरईटिंग से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं. एक हेल्दी और संतुलित डाइट का सेवन करें, और अगर आप वजन कम करना चाहते हैं या कुछ कैलोरी को कम करना चाहते हैं, तो कम खाने का अभ्यास करें.

5. अच्छी नींद लें

अच्छी तरह से नींद लेना वजन घटाने के शासन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. नींद की कमी से भूख बढ़ सकती है और आपके समग्र कैलोरी का सेवन हो सकता है. हर रात कम से कम छह से आठ घंटे की नींद लें अगर आप अपने 30 के दशक में हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं. कम नींद लेने से भी आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है.

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इन टिप्स के अलावा, समय-समय पर स्वास्थ्य जांच करवाएं कि क्या कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है जो वजन कम करना मुश्किल बना रही है. डायबिटीज, थायरॉयड, पीसीओडी और अन्य हार्मोनल स्थितियों में आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में हस्तक्षेप करने की प्रवृत्ति होती है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.