Thyroid Diet: थायरॉयड रोगियों की डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 5 चीजें, आसानी से मिलेगा इस समस्या से छुटकारा!

Foods To Eat In Thyroid: थायरॉयड की समस्या आम होती जा रही है. कई लोग थायरॉयड से परेशान रहते हैं. गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायरॉयड हार्मोन को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. ऐसे में डायराइड डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है.

Thyroid Diet: थायरॉयड रोगियों की डाइट में जरूर शामिल होनी चाहिए ये 5 चीजें, आसानी से मिलेगा इस समस्या से छुटकारा!

Thyroid Diet: थायरॉयड की समस्या से राहत पाने के लिए इन चीजों का रोजाना करें सेवन

खास बातें

  • थायरॉयड की समस्या से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें.
  • यहां जानें थायरॉयड से पीड़ित लोगों को क्या खाना चाहिए.
  • इन 4 चीजों को डाइट में शामिल कर थायरॉयड की समस्या को करें दूर.

Diet For Thyroid Patients: थायरॉयड की समस्या से परेशान लोग कई लोग सवाल करते हैं कि थायरॉयड में क्या खाना चाहिए? क्योंकि इस समस्या में खानापान का खास ख्याल रखना होता है. थायरॉयड की समस्या आम होती जा रही है. कई लोग थायराइड से परेशान रहते हैं. गर्दन के आधार पर एक छोटी तितली के आकार का ग्रंथि, शरीर में थायरॉयड हार्मोन को स्रावित करने के लिए जिम्मेदार होती है. इस ग्रंथि के कामकाज में गड़बड़ी होने से थायरॉयड की समस्या हो जाती है. ऐसे में थायरॉयड डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है. थायरॉयड हार्मोन शरीर की चयापचय दर के साथ-साथ उस गति को प्रभावित करती हैं जिस गति से यह ऊर्जा पैदा करता है. कुछ लोग थायरॉयड के लिए घरेलू उपाय आजमाते हैं, जो काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

शुगर लेवल को मेंटेन रखने और डायबिटीज के रिस्क को कम करने के लिए हमेशा इन 5 बातों का रखें ध्यान

हालांकि, जब ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है (हाइपोथायरायडिज्म) या अतिरिक्त हार्मोन (हाइपरथायरायडिज्म) पैदा करता है, तो एक व्यक्ति कई समस्याओं का अनुभव कर सकता है. ऐसे में थायरॉयड के लिए फूड्स का चुनाव किया जाना चाहिए जो इस समस्या से राह दिला सकते हैं. थायरॉयड से बचने के उपाय के तौर पर कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए तनाव आपके थायरॉयड समारोह को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और कोर्टिसोल के उच्च स्तर, उच्च सूजन के स्तर, कम टेस्टोस्टेरोन, उच्च टीएसएच जैसी परेशानियां बढ़ा सकता है. ऐसे में डायराइड से राहत पाने के लिए इन फूड्स का अपनी डाइट में शामिल करें.

j60v86mFood To Eat In Thyroid: थायरॉयड को दूर करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों का सेवन करें

थायरॉयड से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें | Consume These Foods To Get Relief From Thyroid

1. सेलेनियम

सेलेनियम थायरॉयड हार्मोन को सक्रिय करने में मदद करता है ताकि वे शरीर द्वारा उपयोग किया जा सके. इस आवश्यक खनिज में एंटीऑक्सिडेंट लाभ भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह मुक्त कणों नामक अणुओं द्वारा थायरॉयड ग्रंथि को नुकसान से बचा सकता है. अपने आहार में सेलेनियम से भरपूर फूड्स को शामिल करना आपके सेलेनियम के स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

2. प्रोबायोटिक्स

आंत का स्वास्थ्य आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है, आंत में कई प्रतिरक्षा कोशिकाएं पाई जाती हैं. यह वह जगह है जिससे प्रोबायोटिक्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है. थायरॉयड की समस्या से राहत पाने के लिए प्रोबायोटिक्स को डाइट में शामिल किया जा सकता है. प्रोबायोटिक्स के लिए दही, कोम्बुचा, चावल कांजी, और छाछ आदि का सेवन किया जा सकता है.

3. हल्दी

इसमें कर्क्यूमिन नामक एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होता है. हल्दी एक बेहतरीन मसाला है जिसे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करने के लिए लगभग किसी भी डिश में शामिल किया जा सकता है. थायरॉयड से राहत पाने के लिए भी आप हल्दी का सेवन कर सकते हैं. कई लोग हल्दी को नजरअंदाज कर देते हैं जो थायरॉयड से बचाव के लिए जरूरी मानी जाती है. ऐसे में आप हल्दी वाले दूध का भी सेवन कर सकते हैं.

How To Improve Gut Health: गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

fdieoc38

4. ओमेगा -3 फैटी एसिड

ओमेगा -3 फैटी एसिड एक और शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व है. ओमेगा-3 फैटी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाव करने में मदद कर सकता है.  इसके लिए आप सन बीज, जैतून का तेल, अखरोट को अपने दैनिक आहार में शामिल करें. इसके साथ ही अपने आहार में मछली के तेल को भी शामिल कर सकते हैं. थायराइज से परेशान लोगों के लिए ओमेगा फैट एसिड काफी फायेदमंद माना जाता है.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

5. शुगर-फ्री डाइट

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के साथ हाई शुगर के सेवन से शरीर में सूजन का स्तर बढ़ सकता है. जो थायरॉयड की परेशानी को बढ़ा सकता है. अपने आहार से चीनी को हटाने से आपके ऊर्जा स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और तनाव के स्तर को भी कम किया जा सकता है. थायरॉयड में हमेशा शुगर फ्री चीजों का सेवन करने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे