Coronavirus: भारत में कोरोनावारस से 169 लोग संक्रमित, चंडीगढ़ में सामने आया Covid-19 का पहला मामला

Coronavirus Update: बुधवार रात को एक केस चंडीगढ़ और गुरुवार को 2 नए मामले लखनऊ में सामने आए हैं. भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. देश में अबतक कोविड-19 के 169 मामले सामने आ चुके हैं.

Coronavirus: भारत में कोरोनावारस से 169 लोग संक्रमित, चंडीगढ़ में सामने आया Covid-19 का पहला मामला

Coronavirus: कोरोनावायरस का चंडीगढ़ में पहला मामला आया सामने

Coronavirus Outbreak In India: भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. देश में अबतक कोविड-19 के 169 मामले सामने आ चुके हैं. केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से इस संदर्भ में लगातार निगरानी करने के साथ ही जगह-जगह पर व्यवस्था की जांच भी की जा रही है. लंदन से कुछ दिन पहले ही आंध्र प्रदेश लौटे एक व्यक्ति की गुरुवार को कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. राज्य में कोरोनावायरस (Coronavirus) का यह दूसरा मामला है. संक्रमित व्यक्ति 15 मार्च को लंदन से वापस लौटा था. बाद में कोविड-19 संक्रमण के संदिग्ध लक्षण सामने आने के बाद उसे ओंगोल शहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अधिकारियों ने कहा, "नमूने तिरुपति की वायरोलॉजी लैब में भेजे गए थे. रिपोर्ट में व्यक्ति कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाया गया है."  वहीं बुधवार रात को एक केस चंडीगढ़ और गुरुवार को 2 नए मामले लखनऊ में सामने आए हैं.

चंडीगढ़ में सामने आया कोविड-19 के संक्रमण का पहला मामला

ब्रिटेन की यात्रा कर हाल ही में स्वदेश लौटीं चंडीगढ़ की 23 वर्षीय महिला के बुधवार रात कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. शहर में कोरोनावायरस से संक्रमण का यह पहला मामला है. महिला रविवार को ब्रिटेन से लौटी थी. बुखार और सर्दी के लक्षण सामने आने के बाद उसे सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया.

jkfg2ivoCoronavirus: भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोनावायरस के मामले

चंडीगढ़ स्थित पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) के वायरोलॉजी विभाग में महिला के नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था, जहां उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

भारत में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. इसी क्रम में औचक निरीक्षण करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन बुधवार देर रात दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे और यहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने टर्मिनल-3 पर की जा रही स्क्रीनिंग का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को उचित निर्देश दिए. इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने यात्रियों और डॉक्टरों से बातचीत की.

गौरतलब है कि देश के सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर प्रवेश के दौरान हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग हो रही है. पहले सिर्फ कुछ चुनिंदा देशों से आ रहे यात्रियों की ही निगरानी की जा रही थी, लेकिन अब नए नियमों को लागू करने के साथ ही हवाईअड्डे पर आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है.

--आईएएनएस

आम सर्दी-जुकाम, फ्लू और कोरोनावायरस के लक्षणों में कैसे करें फर्क

और खबरों  के लिए क्लिक करें

 ये पांच आसान योगासन ब्लड शुगर और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल! रोजाना करने से होगा फायदा

Coronavirus से बचाव के लिए Deepika Padukone के बाद अनुष्का शर्मा ने लिया डब्ल्यूएचओ का सेफ हैंड चैलेंज

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जैकलीन फर्नांडिस ने इस अंदाज में की एक्सरसाइज, वायरल हुई Video, तो लोगों ने कहा ये... जानें व्यायाम के फायदे