7 वजह, क्यों अचानक बढ़ने लगता है ब्रेस्ट साइज

Why Your Breast Size May Increase Suddenly: स्तन का आकार बढ़ने के पीछे कई कारण होते हैं. अक्सर महिलाएं अपने ब्रेस्ट के साइज में अचानक आए बदलाव को लेकर परेशान हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं कि क्या हैं वो 7 वजहें जिनसे अचानक बढ़ जाता है स्तन का आकार.

7 वजह, क्यों अचानक बढ़ने लगता है ब्रेस्ट साइज

वजन बढ़ना भी ब्रेस्ट के बढ़ने का एक कारण हो सकता है.

खास बातें

  • ब्रेस्ट साइज (Increase in Breast) के बढ़ने के पीछे कई कारणों हो सकते हैं.
  • . मोटापा या वजन बढ़ना स्तन के आकार में बदलाव का पहला और आम कारण होता है
  • स्तन फैटी सेल्स से बनी होती हैं.

Is you breast size increasing suddenly? ब्रेस्ट (स्तन) के साइज का बढ़ना (Increase breast size) एक ऐसी स्थिति है, जो हर महिला के जीवन में आती है. ब्रेस्ट साइज (increase in breast) के बढ़ने के पीछे कई कारणों हो सकते हैं. इन्हीं में से एक होता है वजन बढ़ना. मोटापा या वजन बढ़ना स्तन के आकार में बदलाव का पहला और आम कारण होता है, क्योंकि स्तन फैटी सेल्स से बनी होती हैं. हालाकि ज्यादातर महिलाएं इस ओर ध्यान ही नहीं देती हैं कि उनके स्तनों के आकार में बदलाव हो रहा है. लेकिन इस बात पर खास ध्यान देने की जरूरत है खासकर तब जब यह बदलाव साफ पता चल रहा हो. ज्यादातर महिलाओं को स्तन के आकार के बढ़ने का तभी पता चलता है जब वह लॉन्जरी ख़रीदने (buying new lingerie) पहुंचती हैं. 

वो जो 'नजरें चुराने लगे हैं', कहीं ''किसी और गली जाने लगे हैं...' 10 संकेत कि पार्टनर चीट कर रहा है..

इन 7 कारणों से अचानक से बढ़ जाता है स्‍तनों का आकार | 7 Reasons why your breast is increasing

1. पीरियड्स की वजह से भी बढ़ सकता है ब्रेस्ट का साइज - 

जी हां, पीरियड्स या मासिक चक्र के दौरान अंडोत्सर्ग के बाद प्रोजेसटेरॉन और एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर बढ़ने से भी अचानक स्तन के आकार में बदलाव हो सकता है. ये दोनों ही हार्मोन स्तनों को नाजुक भी बनाते हैं. 

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...
Back Pain Exercise: कमर दर्द से राहत दिलाएंगी ये 5 एक्सरसाइज! जानें और क्या हैं फायदे

2. प्रेग्नेंसी में भी बढ़ सकता है ब्रेस्ट का साइज - 

प्रेग्नेंसी में भी महिलाओं के स्तन के आकार में बदलाव को देखा जा सकता है. असल में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं. यह बदलाव भी स्तन के आकार में अचानक वृद्धि का कारण बन सकते हैं. असल में गर्भावस्था के स्तन के ऊतको में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है, जो ब्रेस्ट के साइज को प्रभावित कर सकता है.

3. वजन बढ़ने से भी बदल सकता है ब्रेस्ट का साइज -  

जी हां, आपने सही पढ़ा. जैसा कि हम पहले बता चुके हैं यह स्तन के आकार बढ़ने का एक आम कारण है. असल में  स्तन, स्तन ऊतकों, नलिकाओं, लोब्यूल्स और फैट टिश्यूज से बनता है. तो शरीर का वजन बढ़ने पर स्तन का आकार बढ़ना भी लाजमी है.

Belly Fat: पेट की चर्बी घटाने की हर कोशिश हो रही है नाकाम तो ये हो सकती हैं वजह

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

4. यौन संबंध बनाने से बढ़ सकता है ब्रेस्ट साइज (Sexual intercourse) - 

जी हां, फोरप्ले या यौन संबंध भी स्तन के आकार में बदलाव का कारण बन सकते हैं. यौन संबंध या फोरप्ले से रक्‍त प्रवाह बढ़ता है, जो स्तन की नसों को फूला देता है. ऐसे में स्‍तनों के आसपास सूजन भी महसूस की जा सकती है. यही वजह है कि इस दौरान ब्रेस्‍ट का साइज बढ़ सकता है.

5. गर्भनिरोधक दवाओं से बढ़ सकता है ब्रेस्ट साइज ( Contraceptive pills)

गर्भ निरोधक दवाएं लेने से भी स्तनों के आकार में बदलाव देखा जा सकता है. असल में इन दवाईयों में मौजूद एस्‍ट्रोजन को स्तन के आकार के बढ़ने के पीछे की वजह हो सकते हैं. 

Cancer: कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण, जानें क्यों होता है कैंसर और क्या हैं इसके उपाय

6. स्तन की गांठ (Breast lumps) 

अक्सर स्तन का आकार उस समय भी बढ़ा हुआ दिख सकता है जब इसमें कोई गांठ हो. ऐसे में डॉक्टरी सलाह और देखरेख की जरूरत होती है. 

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

7. व्यायाम कम करना

जी हां, कम व्यायाम भी स्तन के आकार में बदलाव का कारण हो सकता है. जब आप फैटी फूड ज्यादा खाते हैं और कम व्यायाम करते हैं तो यह ब्रेस्ट के आकार को प्रभावित कर सकता है.


और खबरों के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना