इन समस्याओं के लिए काल है ये फल, जानें किसे करना चाहिए इसका सेवन

Pineapple Benefits: अगर आप रोजाना अनानास का सेवन करते हैं इससे वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Pineapple Eating Benefits In Hindi: फलों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कुछ फल ऐसे हैं जिनको न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है. अनानास एक खट्टा-मीठा फल है जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. अनानास खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि अनानास में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, खनिज, तांबा, जस्ता और फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अगर आप रोजाना अनानास का सेवन करते हैं इससे वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. सबसे अच्छी बात ये कि इसे डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. क्योंकि इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. तो चलिए जानते हैं इस फल को खाने से होने वाले लाभ.

यहां हैं अनानास खाने से होने वाले लाभ- (Here Is The Amazing Benefits Of Pineapple)

1. मोटापा-

अनानास कम कैलोरी वाला फल है और इसमें फाइबर पाया जाता है, जो लंबे समय तक पेट भरा रखने और वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- आज क्या बनाऊं: वजन को घटाने ही नहीं, बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखने में भी मददगार है ये सूप, नोट करें रेसिपी

Advertisement

2. इम्यूनिटी-

अनानास विटामिन सी का रिच सोर्स है,जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मददगार है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अनानास को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

2. पाचन- 

अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन के पाचन में मदद करता है और अपच, पेट गैस को कम कर सकता है.

Advertisement

3. दिल- 

अनानास में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और पोटैशियम दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अनानास का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

4. स्किन-

विटामिन सी और ब्रोमेलैन के कारण अनानास स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मददगार है. 

6. हड्डियों- 

अनानास में मैंगनीज की अच्छी मात्रा होती है, जो हड्डियों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bhool Bhulaiya 3 के टीज़र में मंजूलिका और रूह बाबा के दमदार लुक को देख हैरान रहे जाएंगे आप