Taratarini Temple: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मां तारातारिणी के नए मंदिर का किया उद्घाटन, जानें क्या है इस मंदिर में खास

Taratarini Temple: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम जिले में मां तारातारिणी के नए और भव्य मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लिया. साथ ही उन्होंने वहां पूजा-अर्चना भी की.

Taratarini Temple: मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मां तारातारिणी के नए मंदिर का किया उद्घाटन, जानें क्या है इस मंदिर में खास

Taratarini Temple: मुख्यमंत्री पटनायक ने गंजम जिले में मां तारातारिणी के नए मंदिर का उद्घाटन किया.

खास बातें

  • ओडिशा के गंजम जिले में है मां तारातारिणी का मंदिर.
  • मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया मंदिर का उद्घाटन.
  • उत्कलिका कला का है अनूठा प्रदर्शन.

Taratarini Temple: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम जिले में मां तारातारिणी के नए और भव्य मंदिर के उद्घाटन समारोह में भाग लिया. साथ ही उन्होंने वहां पूजा-अर्चना भी की. इस दौरान उन्होंने सभी के कल्याण की कामनी की. सीएम नवीन पटनायक उद्घाटन समारोह के दौरान कहा कि इस मंदिर में उत्कलिका कला, वास्तुकला और मूर्तिकला का एक अनूठा प्रदर्शन है. जो यहां आने वाले भक्तों के साथ-साथ पर्यटकों को भी दिव्य अनुभूति होगी. 

बता दें कि नए मंदिर परिसर के शिलान्यास का आज अंतिम दिन था. मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण और विकास के लिए 100 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. इसके पहले 17 मई को मुख्य सचिव सुरेश चंद्र महापात्रा, सचिव वीके पांडियन और अन्य अधिकारियों ने मंदिर का दौरा किया था. 


खबरों के मुताबिक आज सीएम पटनायक ने सचिव पांडियन के साथ प्रसाद सेवन गृह, मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय, लैम्प हाउस, स्नाना मंडप सहित कई विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. 

जानें क्या है इस मंदिर में खास 


तारा तारिणी मंदिर 17 वीं शताब्दी का प्रचीन मंदिर है. मंदिर के गर्भगृह तक पहुंतने के लिए 999 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. यह मंदिर पूर्णागिरी पहाड़ी पर स्थित है. इस मंदिर में वास्तुकला की रेखा शैली का अनूठा प्रयोग किया गया है. कहा जाता है कि देवी तारा-तारिणी कलिंग साम्राज्य के शासकों की प्रमुख देवी थीं. इस मंदिर में मां तारा और तारिणी की मूर्तियां स्थापित हैं, जो पत्थर से बनी हुइ हैं. माता की मूर्तियों को सोने-चांदी के गहनों और कीमती पत्थरों से सुसज्जित किया गया है. मां तारा-तारिणी दक्षिणी उड़ीसा के अधिकांश घरों की अधिष्ठात्री देवी है.

सिटी सेंटर : कोर्ट ने अजय मिश्र को हटाया, अब ज्ञानवापी मस्जिद की दीवार गिराने की याचिका दाखिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com