IND vs ENG टॉप 10 Highlights: कोहली और बुमराह ने लूटी महफिल, बेयरस्टो बने 'संकटमोचक'

India vs England: एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने 7 विकेट से हरा दिया. जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज 2-2 से ड्रा करा दिया.

IND vs ENG टॉप 10 Highlights: कोहली और बुमराह ने लूटी महफिल, बेयरस्टो बने 'संकटमोचक'

कोहली और बुमराह ने लूटी महफिल, बेयरस्टो बने 'संकटमोचक'

India vs England: एजबेस्टन में खेले गए पांचवें टेस्ट मैच में भारत को इंग्लैंड ने 7 विकेट से हरा दिया. जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सीरीज 2-2 से ड्रा करा दिया. बता दें कि पिछले साल खेले गए इसी सीरीज में भारत ने 2 मैच जीत लिए थे. ऐसे में उम्मीद थी कि पांचवां टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम नया इतिहास लिखेगी लेकिन ऐसा हो न सका. जो रूट और बेयरस्टो ने कमाल की बल्लेबाजी कर भारत से जीत छीन ली. इस टेस्ट मैच काफी लाजवाब रहा. कई रिकॉर्ड भी बने तो वहीं कुछ मौके ऐसे भी आए जिसने फैन्स को चौंका दिया. ऐसे में जानते हैं टेस्ट मैच के टॉप 10 मोमेंट्स के बारे में.

बुमराह ने ठोका एक ओवर में 35 रन
टेस्ट मैच में सबसे बड़ा हाइलाइट्स रहा बुमराह का स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के द्वारा एक ओवर में बनाए गए 35 रन, ब्रॉर्ड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज भी बने.

कोहली और बेयरस्टो के बीच झड़प
टेस्ट मैच के दौरान एक बार फिर विराट कोहली छाए रहे. भले ही विराट बल्ले से असफल रहे लेकिन टेस्ट मैच में उनकी मौजूदगी ने फैन्स को झूमने पर मजबूर कर दिया. एक तऱफ जहां कोहली ने मैदान पर अपने एक्शन से महफिल लूटी तो वहीं बेयरस्टो के साथ स्लेजिंग भी सुर्खियों में रही. दोनों के बीच हुई लाइव मैच के दौरान कहासुनी ने फैन्स का खूब मनोरंजन किया. 


पंत और जडेजा का शतक
भारत की पहली पारी के दौरान ऋषभ पंत और जडेजा के शतक ने मैच को रोमांचक करने  का काम किया. दोनों के  शतकीय पारी ने टेस्ट मैच को पांचवें दिन तक पहुंचाया.

जेम्स एंडरसन ने चटकाए पांच विकेट
भारत की पहली पारी के दौरान एंडरसन ने 5 विकेट हॉल किए. एंडरसन ने टेस्ट में 32वीं पार पारी में 5 विकेट हॉल करने का कमाल किया. वो साल 2007 से 2022 तक लगातार ऐसा करते जा रहे हैं. इतना ही नहीं एंडरसन टेस्ट में सबसे अधिक ज्यादा उम्र में पांच विकेट हॉल करने वाले तेज गेंदबाज भी बने. एंडरसन की उम्र इस समय 39 साल की है और इस दौरान भी वो गजब की गेंदबाजी कर रहे हैं. 

स्टुअर्ट ब्रॉर्ड के 550 विकेट पूरे
भले ही बुमराह ने ब्रॉर्ड के खिलाफ एक ओवर में 35 रन कूटे लेकिन इंग्लिश तेज गेंदबाज ने अपने टेस्ट करियर में 550 विकेट पूरे कर लिए. अब उनके नाम टेस्ट में कुल 552 विकेट हो गए हैं. टेस्ट में ब्रॉर्ड 500 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे तेज गेंदबाद भी बने. उनसे पहले ऐसा कारनामा टेस्ट मे कर्टनी वॉल्श, ग्लेन मैकग्रा और जेम्स एंडरसन कर चुके हैं. 

jhrh2a5g

बुमराह ने रचा इतिहास
बुमराह ने भी गेंदबाजी से एक नया कारनामा किया. बुमराह अपने टेस्ट करियर के पहले 30 टेस्ट मैच के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने टेस्ट में अबतक 30 मैच में कुल 126 विकेट लेने में सफल हो गए हैं. इसके अलावा बुमराह इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी बने. इस सीरीज की बात की जाए तो बुमराह ने कुल 23 विकेट अपने नाम किए.

lo84cvd8

जॉनी बेयरस्टो का दोनों पारियों में शतक 
जॉनी बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए इस टेस्ट मैच में संकटमोचक बनकर सामने आए. दोनों पारियों में शतक जमाकर बेयरस्टो ने धमाका कर दिया. बेयरस्टो के शतक के दम पर इंग्लैंड टेस्ट मैच में वापसी करने में सफल रहा था 

2mbguocg

जो रूट का एक और शतक 
रूट ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक जमाया. इंग्लैंड की दूसरी पारी में रूट 142 रन बनाकर नाबाद रहे. रूट ने इस टेस्ट सीरीज में कुल 4 शतक लगाए है.

इंग्लैंड ने हासिल किया अपना सबसे बड़ा लक्ष्य
टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इंग्लैंड ने 350 रन के लक्ष्य को हासिल किया है. इंग्लैंड ने टेस्ट मैच में कमाल का परफॉर्मेस कर जबरदस्त खेल दिखाया है. 

* ENG vs IND: रवि शास्त्री ने बताया जसप्रीत बुमराह से कहां हुई गलती, अब चुकानी पड़ सकती बड़ी कीमत 

VIDEO: न्यूजीलैंड क्रिकेट का ऐतिहासिक फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान वेतन देने वाला पहला क्रिकेट बोर्ड बना

भारतीय फैंस कर रहे बर्मिंघम में बारिश की दुआ, Memes की हुई बरसात, बने ऐसे जोक्स.. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com