आरसीबी के कप्तान करेंगे दक्षिण अफ्रीकी लीग में जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स की कप्तानी, चेन्नई ने चुकाई इतनी रकम, रिपोर्ट

CSA T20 League: तीन खिलाड़ियों के अलावा जोहानेसबर्ग का कोचिंग स्टॉफ के पुराने लोगों को भी टीम से जोड़ा गया है. स्टीफेन फ्लेमिंग टीम के हेड कोच होंगे, जबकि एरिक सिमंस उनके सहायक की भूमिका निभाएंगे

आरसीबी के कप्तान करेंगे दक्षिण अफ्रीकी लीग में जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स की कप्तानी, चेन्नई ने चुकाई इतनी रकम, रिपोर्ट

स्टीफेन फ्लेमिंग ही जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स के हेड कोच होंगे

खास बातें

  • अगले साल खेली जाएगी दक्षिण अफ्रीका लीग
  • कुल छह टीमें हिस्सा लेंगी
  • 30 खिलाड़ियों का मर्की पूल में कई दिग्गज शामिल
नई दिल्ली:

चेन्नई सुपर किंग्स सहित कई भारतीय फ्रेंचाइजी ने अगले साल दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग (CSA T20 League) में कई टीमों को खरीदा है. और अब तमाम टीमें इस टूर्नामेंट के लिए अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गयी हैं. सीएसके ने भले ही इस साल की शुरुआत में हुयी मेगा नीलामी में भले ही अपने पूर्व ओपनर फैफ डु प्लेसी को रिटेन नहीं किया हो या नीलामी में बोली न लगायी हो, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी लीग में यह बल्लेबाज जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स की कमान संभालने के लिए तैयार है. एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार फैफ डु प्लेसी उन पांच खिलाड़ियो में से हैं, जिन्होंने सीएसके ने अपनी जोहानेबर्ग टीम के लिए सीधा 3,75000 यूएस डॉलर (करीब 3 करोड़ रुपये) में अनुबंधित किया है. वहीं, मोईन अली को चार लाख डॉलर (करीब 3 करोड़ और 17 लाख रुपये) में अनुबंधित किया है.

यह भी पढ़ें: Asia Cup 2022: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने भारत के प्रबल दावेदार होने के पीछे बतायी वजह, video

डु प्लेसी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 100 मैच खेल चुके हैं. वह चेन्नई के लिए दो चरणों में खेले. पहले वह चेन्नई के लिए साल 2011 से 2015 तक खेले, तो उनका दूसरा कार्यकाल 2021 तक का रहा. मोईन अली भी साल 2021 में चेन्नई का हिस्सा बने. चेन्नई द्वारा जोहानेसबर्ग टीम के लिए चुने गए बाकी दूसरे खिलाड़ी महीशे ठीक्षना (2 लाख डॉलर=  1 करोड़ , 58 लाख रुपये), विंडीज ऑलराउंडर रोमारियो शैफर्ड (1,75000 डॉलर=1 करोड़ और 39 लाख), दक्षिण अफ्रीकी पेसर गेर्लाल्ड कोएतजी (50,000 डॉलर= करीब 40,00000 लाख रुपये) में अनुबंधित किया है. 


तीन खिलाड़ियों के अलावा जोहानेसबर्ग का कोचिंग स्टॉफ के पुराने लोगों को भी टीम से जोड़ा गया है. स्टीफेन फ्लेमिंग टीम के हेड कोच होंगे, जबकि एरिक सिमंस उनके सहायक की भूमिका निभाएंगे. रिपोर्ट के अनुसार फ्रेंचाइजी कोचिंग स्टॉफ से दक्षिण अफ्रीका ऑलराउंडर एल्बी मॉर्कल को जोड़ने की कोशिश कर रही है. मॉर्कल 2008 से 2013 तक बतौर खिलाड़ी चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़े हुए थे.  वह साल 2010 और 2011 में खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा भी थे.

दक्षिण अफ्रीका लीग में खेलने वाली छह टीमों को 30 खिलाड़ियों के मर्की पूल से खिलाड़ियों से सीधे अनुबंध की इजाजत फ्रेंचाइजों को दी गयी है. इन खिलाड़ियों के पूल को हाल ही में अंतिम रूप दिया गया था. मर्की खिलाड़ियों के पूल में इंग्लिश खिलाड़ियों का दबदबा ज्यादा है. इसमें जोस बटलर और लिविंगस्टोन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें करीब चार-चार करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

इतने खिलाड़ियों की टीम बनाने की अनुमति
लीग में खेलने वाली छह फ्रेंचाइजी टीमों को 17 खिलाड़ियों की टीम बनाने की टीम अनुमति दी गयी है. अब जबकि फ्रेंचाइजी ने सीधे अनुबंधित खिलाड़ियों के नामों का ऐलान कर दिया है, तो बाकी खिलाड़ी 12 खिलाड़ी वे नीलामी के जरिए ले सकते हैं

इस तारीख को होगी नीलामी
आईपीएल की तर्ज पर ही दक्षिण अफ्रीकी लीग की नीलामी का आयोजन इसी साल सितम्बर 12 को आयोजित की जाएगी. 

ये हैं अभी तक टीमें 

लीग में छह टीमें हिस्सा लेंगी. इनमें से तीन टीम मुंबई केप टाउन, जोहानेसबर्ग सुपर किंग्स, पर्ल रॉयल और प्रोटोरियास कैपिटल्स हैं. 

यह भी पढ़ें:

* साल 2011 में राजस्थान फ्रेंचाइजी मालिक ने जड़े रॉस टेलर को थप्पड़, कीवी दिग्गज के बड़े खुलासे से पैदा हुए सवाल

Asia Cup 2022: बांग्लादेश ने शाकिब-अल-हसन को बनाया एशिया कप और विश्व कप के लिए कप्तान, टीम का भी किया ऐलान

क्रिकेट के नए 'सिकंदर' से बचकर रहना होगा भारत को, वरना हो जाएगी गुगली

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com