विदेशी लीग में भारतीय खिलाड़ियों के खेलने को लेकर रवि शास्त्री ने कह दी बड़ी बात

भारत टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की राय 'भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की कोई आवश्यकता नहीं है' का समर्थन किया है.

विदेशी लीग में भारतीय खिलाड़ियों के खेलने को लेकर रवि शास्त्री ने कह दी बड़ी बात

विदेशी लीग में खेलने की कोई आवश्यकता नहीं है

Ind vs Nz: भारत टीम (Team India) के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की राय 'भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की कोई आवश्यकता नहीं है' का समर्थन किया है. शास्त्री ने कहा कि "हमें कहीं और देखने के बजाय अपने देश पर ध्यान देना चाहिए" यह एक धारणा है कि भारतीय खिलाड़ी, जो बिग बैश लीग या हंड्रेड जैसी विदेशी लीगों में भाग नहीं ले पाते हैं, वो अन्य देशों के खिलाड़ियों के मुकाबले नुकसान में हैं, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मैच के बाद इस बारे में पूछे जाने पर द्रविड़ ने स्वीकार किया कि कुछ अंग्रेजी खिलाड़ियों को सेमीफाइनल का मैदान एडिलेड का आकलन करने में बीबीएल के अनुभव के कारण फायदा हो सकता है. द्रविड़ ने कहा कि इनमें से अधिकांश टी20 प्रतियोगिताएं भारत के घरेलू सत्र के दौरान होती हैं, जिससे भारतीय खिलाड़ियों के लिए विदेशी लीग में खेलना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा यह देखते हुए कि भारतीय एथलीट दुनिया भर में कितने लोकप्रिय हैं उनकी विदेशी लीगों में भागीदारी घरेलू क्रिकेट के लिए हानिकारक हो सकती है.

यह भी पढ़े-

* Nz vs Ind 1st T20I: इस फाइनल XI के साथ मैदान पर उतरेंगे भारत और न्यूजीलैंड, जानें मौसम और पिच का मिजाज भी


“..मोहम्मद रिज़वान का रिकॉर्ड खतरे में, सूर्य कुमार यादव कर सकते हैं बड़ा कारनामा


"इन सभी खिलाड़ियों के लिए सिस्टम में शामिल होने और एक अवसर प्राप्त करने के लिए पर्याप्त घरेलू क्रिकेट हैं. इसके अलावा, आपको ये भारत ए दौरे मिलते हैं और आपको ऐसे कई दौरे मिलते हैं, जहां एक समय में आपके पास भविष्य में खेलने वाली दो भारतीय टीमें हो सकती हैं. जहां अन्य लॉट के लिए कहीं और जाने का अवसर आएगा." शास्त्री ने अमेज़न प्राइम के द्वारा किए गए  प्रेस कॉन्फ्रेंस में बातचीत के दौरान कहा. चूंकि हाल के वर्षों में भारत ए दौरे अधिक  हुए हैं, शास्त्री ने महसूस किया कि खिलाड़ियों को घरेलू क्रिकेट और आईपीएल के माध्यम से पहले ही पर्याप्त अनुभव मिल चुका है. उन्होंने कहा, "इसलिए विदेशी लीग में खेलने की कोई जरूरत नहीं है, वे आईपीएल क्रिकेट खेल रहे हैं और घरेलू क्रिकेट पर ध्यान दे रहे हैं. हम चाहते हैं कि वे भारत में भी घरेलू क्रिकेट खेलें"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप के बाद, चयनकर्ताओं ने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है, न्यूजीलैंड में भारतीय टी20 टीम के कप्तान के तौर पर हार्दिक पांड्या को जिम्मेदारी दी गई है. इस साल की शुरुआत में हार्दिक पांड्या ने पहली बार आयरलैंड में टूर्नामेंट में गुजरात टाइटन्स को जीत दिलाने के बाद कप्तानी का पद संभाला था. टी20 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है.