PAK vs NZ: श्रीलंका का यह खिलाड़ी हिम्मत करके पहुंचा था पाकिस्तान, लेकिन 2009 के 'डर' ने नहीं छोड़ा पीछा, अब लौटेगा वापस

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand CrickeT team) ने पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू होने से ठीक पहले शुक्रवार को सुरक्षा को खतरे का हवाला देते हुए पाकिस्तान का अपना वर्तमान दौरा रद्द कर दिया

PAK vs NZ: श्रीलंका का यह खिलाड़ी हिम्मत करके पहुंचा था पाकिस्तान, लेकिन 2009 के 'डर' ने नहीं छोड़ा पीछा, अब लौटेगा वापस

श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर थिलन समरवीरा कीवी टीम के बल्लेबाजी कोच बनकर गए थे पाकिस्तान

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand CrickeT team) ने पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच शुरू होने से ठीक पहले शुक्रवार को सुरक्षा को खतरे का हवाला देते हुए पाकिस्तान का अपना वर्तमान दौरा रद्द कर दिया. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने इसे एकतरफा फैसला करार देते हुए कहा कि मेहमान टीम की सुरक्षा को किसी तरह का खतरा नहीं था. यह न्यूजीलैंड का पिछले 18 वर्षों में पाकिस्तान का पहला दौरा था. इस सीरीज में तीन वनडे और पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाने थे.  कोविड-19 (COVId-19) के कारण इस मैच को स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शकों के साथ खेला जाना था. अब सीरीज के रद्द होने से पाकिस्तानी क्रिकेट को पूरे दुनिया भर में शर्मसार होना पड़ा है. हालांकि पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड के बॉस रमीज राजा ने कीवी टीम के इस हरकत को गलत बताया और अपने ट्वीट में लिखा है कि इसकी शिकायत वो आईसीसी में करने वाले हैं.

बता दें कि साल 2009 में पाकिस्तान के दौरे पर गई श्रीलंकाई टीम पर लाहौर में आतंकवादियों ने हमला किया था. जिसके बाद से कई देशों की टीम पाकिस्तान आकर मैच नहीं खेल रही थी. हालांकि कुछ सालों से क्रिकेट में श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीमों ने पाकिस्तान का दौरा किया लेकिन अब कीवी टीम ने पाकिस्तान पहुंचकर 'डर' के साए में सीरीज न खेलने का फैसला कर पाकिस्तानी क्रिकेट को चौंका दिया है. 

साल 2009 के दहशत को भूलाकर श्रीलंकाई प्लेयर पहुंचा है पाकिस्तान
बता दें कि साल 2009 में श्रीलंकाई टीम (2009 attack on the Sri Lanka national cricket team) पर लाहौर में आतंकियों ने हमला कर दिया था. वो तो खिलाड़ियों की किस्मत अच्छी थी कि श्रीलंकाई खिलाड़ी उस हमले से बचकर निकल गए थे. लेकिन एक ऐसा खिलाड़ी था जो उस हमले में घायल हो गया था. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर थिलन समरवीरा (Thilan Samaraweera) को हमले को दौरान पैर में गोली लगी थी, समरवीरा हालांकि उस आतंकी हमले में बाल-बाल बचे थे लेकिन उस दहशत भले माहौल ने उन्हें पूरी तरह से तोड़ दिया था. श्रीलंकाई टीम के लिए समरवीरा 1998 से 2013 तक इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना योगदान दिया. अपने करियर में उन्होंने 81 टेस्ट और 53 वनडे मैच खेले हैं. 


फिर से डर ने किया पीछा
आपको बता दें कि पाकिस्तान के दौर पर गई न्यूजीलैंड टीम में थिलन समरवीरा भी शामिल है. दरअसल समरवीरा न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाजी कोच है. 2009 के कड़वी याद को भूलाकर श्रीलंका का यह खिलाड़ी फिर से पाकिस्तान गया लेकिन उस 'डर' ने उनका पीछा 12 साल के बाद भी नहीं छोड़ा है. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान सीरीज रद्द होने से एक बार फिर समरवीरा के लिए वह कड़वी यादें फिर से उनके आंखों के सामने आ गई होगी. 

ये भी पढ़ें 
* PAK vs NZ: पीसीबी चेयरमैन और शोएब अख्तर न्यूजीलैंड बोर्ड पर पुरी तरह बरसे, रमीज राजा ने दी वॉर्निंग- Video
* Pak vs Nz: पाकिस्तान की बुरी तरह भद पिटी, इमरान ने खूब मनाया लेकिन नहीं ही मानी न्यूजीलैंड टीम
* PAK vs NZ: फिर खुली पाकिस्तान की पोल, न्यूजीलैंड ने रद्द किया दौरा, सुरक्षा कारणों से लिया फैसला- Video
* IPl 2021: दूसरे चरण में फैंस को खलेगी इन विदेशी सितारों की बहुत ज्यादा कमी

क्या हुआ था 2009 को
दरअसल लाहौर (The Lahore attack) में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था. 3 मार्च को महेला जयवर्धने की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम टेस्ट मैच के तीसरे दिन के खेल को खेलने के लिए होटल से गद्दाफी स्टेडियम जा रही थी. लेकिन तभी 12 नकाबपोश आतंकियों ने टीम बस पर हमला कर दिया. हमले में पाकिस्तान के 6 जवान के साथ-साथ 8 लोगों की मौत होने की खबर सामने आई थी. श्रीलंकाई टीम पर हुए हमले के बाद खिलाड़ियों को पाकिस्तान वायुसेना के हेलीकॉप्टर के ज़रिए स्टेडियम से बाहर निकाला गया था. 

(भाषा से इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: ICC T20 World Cup : महेंद्र सिंह धोनी होंगे टीम इंडिया के मेंटॉर, BCCI ने किया ऐलान . ​