PAK vs AUS: क्रिकेट के लिए बहुत शानदार रहा ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा, जानिए दौरे की 5 अहम बातें

PAK vs AUS: टेस्ट श्रृंखला को जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1-0 से अपने नाम किया. वहीं, वनडे श्रृंखला 2-1 से मेजबान टीम के नाम रही. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच खेले गए एकमात्र T20 मुकाबले को ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने नाम करने में कामयाब रही.

PAK vs AUS: क्रिकेट के लिए बहुत शानदार रहा ऑस्ट्रेलिया का पाकिस्तान दौरा, जानिए दौरे की 5 अहम बातें

IPL 2022: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में बाबर आजम ने अपना कद ऊंचा किया है

खास बातें

  • पाक जीता, ऑस्ट्रेलिया जीता, क्रिकेट जीती!
  • बेहतरीन क्रिकेट खेली गयी सीरीज में
  • बाबर ने कद ऊंचा किया इस सीरीज से
नई दिल्ली:

करीब 24 साल बाद पाकिस्तान दौरे (Pakistan Tour) पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम सुखद यादों के साथ आज स्वदेश के लिए रवाना हुई. साल 1998 के बाद पड़ोसी दौरे पर आई कंगारू टीम और पाक टीम के बीच क्रमशः तीन-तीन मैचों की टेस्ट एवं वनडे श्रृंखला खेली गई. इसके पश्चात् दोनों टीमों के बीच एक T20I मुकाबला भी खेला गया. टेस्ट श्रृंखला को जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1-0 से अपने नाम किया. वहीं, वनडे श्रृंखला 2-1 से मेजबान टीम के नाम रही. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच खेले गए एकमात्र T20 मुकाबले को ऑस्ट्रेलियाई टीम अपने नाम करने में कामयाब रही. चलिए इस दौरे की पांच सबसे बड़ी बातें जान लीजिए:

यह भी पढ़ें:उम्र 36 साल 309 दिन, फिर भी IPL में यह खिलाड़ी मचा रहा गर्दा, उम्र में कम रैना लें सीख

पाकिस्तान दौरा सुरक्षित
करीब 24 साल बाद पाक दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम का वहां के क्रिकेट प्रेमियों ने दिल खोलकर स्वागत किया. इस दौरान पीसीबी ने भी उनकी सुरक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी. होटल से लेकर मैदान तक कंगारू खिलाड़ियों की सुरक्षा में सैकड़ों पुलिसकर्मी तैनात रहे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ संपन्न हुए श्रृंखला के बाद पीसीबी को उम्मीद होगी कि अन्य टीमें भी अब पाक दौरे से नहीं हिचकिचाएगीं. बात ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीम ने सुरक्षा कारणों की वजह से पाक दौरा कैंसल कर दिया था. इसमें न्यूजीलैंड पाकिस्तान आने के बाद बिना किसी मुकाबले के लौट गई थी.


टेस्ट पिचे हुईं नाकाम

दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट श्रृंखला में पीसीबी की बहुत किरकिरी हुई. दरअसल टेस्ट श्रृंखला के सभी मुकाबले अक्सर सपाट पिचों पर खेली गई. जहां शुरूआती दोनों मुकाबले ड्रा रहे. इस दौरान क्रिकेट फैंस भी दर्शकदीर्घा में उबते हुए नजर आए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने रावलपिंडी की पिच को औसत से भी नीचे का दर्जा दिया. वहीं कराची टेस्ट में भी पिच धीमी और नीची रही जिसकी वजह परिणाम निकलना मुश्किल रहा. इसके पश्चात् इस सीरीज का आखिरी मुकाबला लाहौर में खेला गया. यहां विपक्षी टीम के साहसिक फैसले के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम यह मुकाबला जीतने में कामयाब रही. 

ऑस्ट्रेलिया की तैयारी शानदार

ऑस्ट्रेलियाई टीम सालों बाद पाक दौरे पर गई थी. इस दौरान नई पिचों पर भी मेहमान टीम के खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे. अगर यह  संभव हुआ, तो इसके पीछे बड़ी वजह ऑस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट का पाकिस्तान की घरेलू क्रिकेट को लेकर गहन रिसर्च और कड़ी तैयारी. और इससे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिखाया कि वह अनजाने हालात में भी बहुत बेहतर कर सकती है. 

यह भी पढ़ें:   राजस्थान की पहली हार से बदला पॉइंट्स टेबल का समीकरण, एक नजर में पढ़ें पूरी टीमों की स्थिति

उस्मान ख्वाजा का जलवा

पाक दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का टेस्ट श्रृंखला में जलवा रहा. उन्होंने टेस्ट के लिए 165.33 की औसत से सर्वाधिक 496 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से इस ऐतिहासिक दौरे पर कुल दो शतक निकले. ख्वाजा के बल्ले से पाक दौरे पर टेस्ट श्रृंखला में क्रमशः 97, 160, नाबाद 44, 91 और नाबाद 104 की पारियां निकली. यह उस्मान ख्वाजा की टेस्ट क्रिकेट में फिर से स्वप्न सरीकी  वापसी रही. इस दौरे से पहले ख्वाजा साल 2019 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले थे, लेकिन अब 35 साल के ख्वाजा ने टीम में जगह पक्की कर ली है.

बाबर आजम ने बनाए कई रिकॉर्ड:

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान बाबर आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगभग पूरे टूर्नामेंट में छाए में रहे. उन्होंने टेस्ट श्रृंखला से लेकर वनडे प्रारूप में अपनी छाप छोड़ी. और अब क्रिकेट पंडित उन्हें ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और भारत के विराट कोहली. इंग्लैंड के जो रूट  और मॉडर्न क्रिकेट के मास्टर कहे जाने वाले न्यूजीलैंड के केन विलियम्स के क्लब में शामिल कर सकते हैं.   आजम ने तीनों फौरमेटों में बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन कराची में दूसरे टेस्ट में 425 गेंद और 607 मिनट में खेली गई 196 रनों की उनके अभी तक की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी सीरीज का आकर्षण रही. उनके बल्ले से यह शतक करीब दो साल बाद निकला.

IPL से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com