टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले 11वें बल्लेबाज बने फाफ डु प्लेसिस, देखें पूरी लिस्ट

South Africa vs Sri Lanka, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका ने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहे श्रीलंका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां पारी और 45 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी

टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले 11वें बल्लेबाज बने फाफ डु प्लेसिस, देखें पूरी लिस्ट

टेस्ट क्रिकेट में 199 रन पर आउट होने वाले 11वें बल्लेबाज बने फाफ डु प्लेसिस, देखें पूरी लिस्ट

South Africa vs Sri Lanka, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका ने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रहे श्रीलंका को पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां पारी और 45 रन से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी. श्रीलंका के पांच खिलाड़ी चोटिल हैं जिनमें से धनंजय डिसिल्वा दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिये भी नहीं उतरे. श्रीलंका की टीम अपनी दूसरी पारी में चौथे दिन लंच के कुछ देर बाद 180 रन पर आउट हो गयी. यह मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है और इस तरह से दक्षिण अफ्रीका को जीत से 60 अंक मिले. इस टेस्ट मैच में सबसे अनोखी बात ये रही कि फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis) दोहरा शतक से चूक गए और 199 रन बनाकर आउट हुए. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में फाफ डु प्लेसिस 199 रन पर आउट होने के वाले दुनिया के 11वें बल्लेबाज बने. आखिरी बार  डीन एल्गर टेस्ट में 199 रन बनाकर आउट हुए थे. एक तरफ जहां डुप्लेसिस दोहरा शतक से 1 रन दूर रह गए तो वहीं इस टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 4 हजार रन पूरे किए. इस मैच से पहले उनके खाते में 3901 रन थे और 99वां रन पूरा करते हुए उन्होंने चार हजार रन का आंकड़ा छू लिया.

टेस्ट क्रिकेट में महज 1 रन से दोहरा और तिहरा शतक से चूकने वाले बल्लेबाज, भारत के 2 बल्लेबाज भी रहे बदकिस्मत

rk1febt

टेस्ट में 199 रन पर आउट होने वाले बल्लेबाज

मुदस्सर नज़र, पाकिस्तान
पाकिस्तान के मुदस्सर नज़र (Mudassar Nazar) भी अपने करियर में दोहरा शतक से चूके हैं. मुदस्सर नज़र 1984 में भारत के खिलाफ फैसलाबाद टेस्ट मैच के दौरान 199 रन बनाकर आउट हुए थे. टेस्ट किकेट में पहली बार दोहरा शतक से चूकने वाले बललेबाज नजर बने थे.

मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin)
भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी अपने टेस्ट करियर में दोहरा शतक जमाने से चूके हैं. साल 1986 में श्रीलंका के खिलाफ कानपुर टेस्ट मैच के दौरान अजहर 199 रन बनाकर आउट हुए थे. 

मैथ्यू इलियट (Matthew Elliott)
ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू इलियट (Matthew Elliott) भी अपने टेस्ट करियर में 199 रन पर आउट हुए हैं. 1999 लीड्स टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ इलियट 199 रन पर आउट हुए थे. 

सनथ जयसूर्या
श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya ) साल 1997 में कोलंबो टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 199 रन बना पाए थे और दोहरा शतक बनाने में नाकामयाब रहे.

स्टीव वॉ
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ भी 199 रन पर टेस्ट में आउट हुए हैं.1999 में ब्रिजटाउन टेस्ट मैच में स्टीव वॉ 199 रन पर आउट हुए थे. 

यूनुस खान
पाकिस्तान के यूनुस खान (Younis Khan) 2006 में लाहौर टेस्ट में भारत के खिलाफ 199 रन पर आउट हुए हैं. यूनुस खान 199 रन पर रन आउट होने वाले दुनिया के एक मात्र बल्लेबाज हैं. 

इयान बेल (Ian Bell)
इंग्लैंड के Ian Bell भी इस लिस्ट में शामिल हैं. बेल 2008 में लॉर्ड्स टेस्ट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 199 रन पर आउट हुए और अपने दोहरे शतक से चूक गए थे.

स्टीव स्मिथ
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) भी एक दफा अपने करियर में दोहार शतक के करीब पहुंचने के बाद महज एक रन से चूक गए थे. साल 2015 में किंग्सटन टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ स्मिथ 199 रन पर आउट हुए. 

ये भी पढ़ेAus vs Ind 2nd Test: इतिहास की सबसे शानदार वापसियों में से एक है एमसीजी जीत, रवि शास्त्री बोले

भारत के केएल राहुल (KL Rahul) 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट मैच में 199 रन बनाकर आउट हुए थे.

डीन एल्गर (दक्षिण अफ्रीका)

दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर (Dean Elgar) 2017 में पोचेफ्सट्रूम टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ 199 रन पर आउट हुए थे.

फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis)

श्रीलंका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में फाफ डु प्लेसिस 199 रन बनाकर आउट हुए. दोहरा शतक से चूकने वाले डुप्लेसिस 11वें बल्लेबाज बने

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.