बुमराह ने बल्ले के बाद गेंदबाजी से रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

IND vs ENG 5th Test: भारत के विकल्प कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एजबेस्टन टेस्ट में जहां बल्ले से कमाल करके विश्व रिकॉर्ड बनाया तो वहीं अपनी गेंदबाजी के दौरान भी उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

बुमराह ने बल्ले के बाद गेंदबाजी से रचा इतिहास, तोड़ा कपिल देव का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

बुमराह ने तोड़ा कपिल देव का रिकॉर्ड

खास बातें

  • बल्ले के बाद बुमराह ने गेंदबाजी से किया कमाल
  • इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने
  • बुमराह करियर के पहले 30 टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

IND vs ENG 5th Test: भारत के विकल्प कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एजबेस्टन टेस्ट में जहां बल्ले से कमाल करके विश्व रिकॉर्ड बनाया तो वहीं अपनी गेंदबाजी के दौरान भी उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. एजबेस्टन  टेस्ट मैच मैच में बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी के दौरान 3 विकेट लिए. बुमराह करियर के पहले 30 टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. ऐसा कर जसप्रीत ने कपिल देव (Kapil Dev) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

अपने टेस्ट करियर के पहले 30 टेस्ट तक कपिल देव ने कुल 124 विकेट लिए थे. अब बुमराह ने अपने 30 टेस्ट के करियर में कुल 126 विकेट चटका चुके हैं.  वहीं, इस मामले में तीसरे नंबर पर मोहम्मद शमी हैं जिन्होंने अपने पहले 30 टेस्ट मैच में कुल 110 विकेट लिए थे.  भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने अपने करियर के पहले 30 टेस्ट मैच तक 101 विकेट ही ले पाए थे. इरफान पठान ने पहले 30 टेस्ट मैच में 100 विकेट लेने का कमाल किया था. 

भारत के श्रीसंत ने करियर के पहले 30 टेस्ट मैच में 87 विकेट लिए थे. वहीं, इशात शर्मा के नाम पहले 30 टेस्ट तक 87 विकेट दर्ज थे. भारत के दिग्गज गेंदबाज रहे जहीर खान ने अपने करियर के पहले 30 टेस्ट मैच में सिर्फ 84 विकेट ही ले पाए थे. इस मामले में उमेश ने करियर के पहले 30 टेस्ट तक 83 विकेट लेने में सफल रहे थे. 


इसके साथ-साथ बुमराह इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. 5 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में बुमराह ने अबतक  21 विकेट अपने नाम कर लिए हैं. वहीं, ऐसा कर बुमराह ने भुवी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. साल 2014 के सीरीज में 5 टेस्ट खेलकर भुवनेश्वर कुमार ने 19 विकेट लिए थे. इसके अलावा तीसरे नंबर पर जहीर खान हैं जिन्होंने साल 2007 के टेस्ट सीरीज में खेलते हुए कुल 18 विकेट लिए थे. इंग्लैंड में खेले गए इस सीरीज में कुल 3 टेस्ट मैच खेले गए थे. 

वहीं,  टेस्ट मैच की बात की जाए तो इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर आउट हो गई थी. इंग्लैंड की ओर से बेयरस्टो ने 106 रन की पारी खेली थी. बता दें कि तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने 3 विकेट पर 125 रन बना लिए थे. भारत अब इंग्लैंड से कुल 257 रन आगे हैं. 

* "शमी की गेंद को उड़ाने के चक्कर में बेयरस्टो हुए आउट, कोहली ने लपक लिया कैच, फिर दिया फ्लाइंग किस देकर मनाया जश्न- Video
* 'ENG vs IND 5th Test: कोहली को मिली दुर्भाग्य की "डबल डोज", चोपड़ा ने पूछा सवाल, तो फैंस ने दिए ऐसे जवाब, video
* विश्व कप से पहले हर्षल पटेल ने सेलेक्टरों को दिया बड़ा संदेश, बल्ले से मचायी धूम

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com