ADVERTISEMENT

देशभर में क्यों हो रही कैश की क़िल्लत? ये हैं 10 वजह

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में कैश के हालात का जायज़ा लिया. कुल मिलाकर पर्याप्त से ज़्यादा कैश बाज़ार में है और बैंकों के पास भी है. कुछ इलाक़ों में अचानक और बढ़ी हुई मांग से पैदा हुई क़िल्लत से जल्द ही निबटा जा रहा है.
NDTV Profit हिंदीProfit Hindi News Desk
NDTV Profit हिंदी04:15 PM IST, 18 Apr 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मंगलवार को देश के कई छोटे-बड़े शहरों में एटीएम से कैश गायब होने की खबर से हड़कंप मच गया है. बड़ी संख्या में लोग एटीएम में पहुंचने लगे, हालांकि वित्त मंत्री ने साफ़ किया कि कैश की कोई कमी नहीं है. अब वित्त मंत्रालय ने एक हफ्ते  में कैश की किल्लत दूर करने का दावा किया है. बनारस, भोपाल, पटना, हैदराबाद- हर जगह एटीएम ख़ाली दिखे और लोगों की भीड़ दिखी. खबर चल पड़ी थी कि एटीएम में पैसा नहीं है.

कैश की किल्लत: देवास बैंक नोट प्रेस में 3 शिफ्ट में काम कर रहे हैं कर्मचारी

वहीं वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि देश में कैश के हालात का जायज़ा लिया. कुल मिलाकर पर्याप्त से ज़्यादा कैश बाज़ार में है और बैंकों के पास भी है. कुछ इलाक़ों में अचानक और बढ़ी हुई मांग से पैदा हुई क़िल्लत से जल्द ही निबटा जा रहा है. बैंकिग सचिव राजीव कुमार ने एनडीटीवी से कहा कि 85 फ़ीसदी एटीएम मशीनों में कैश है. 10 से 12 फीसदी मशीनें हमेशा रखरखाव में रहती हैं. लेकिन फिर संकट क्यों है? राजीव कुमार की सफ़ाई है कि मार्च अप्रैल में कैश की मांग ज़्यादा होती है.

क्यों हो रही कैश की क़िल्लत?
1- फाइनेंशियल रिजॉल्यूशन ऐंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल का डर. इस बिल के मुताबिक, अगर कोई बैंक डूब रहा हो, दिवालिया हो रहा हो तो आपके जो पैसे वहां जमा हैं उनकी क्या गारंटी है, बैंक कितने पैसे लौटाने के लिए बाध्य हैं?
2- इस बिल के मुताबिक, खाताधारकों के जमा पैसे का इस्तेमाल बैंक को उबारने में किया जा सकता है. डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन भी खत्म किया जाना है. इसके तहत खाताधारकों को एक लाख रुपये तक लौटाने की गारंटी मिली है. 
3- ग्राहकों के पैसों से बैंकों की सेहत सुधारने का प्रावधान, बिल के चैप्टर 4 सेक्शन 2 को लेकर भी है. इसके मुताबिक रेज़ोल्यूशन कॉरपोरेशन रेग्यूलेटर से सलाह-मश्विरे के बाद यह तय करेगा कि दिवालिया बैंक के जमाकर्ता को उसके जमा पैसे के बदले कितनी रकम दी जाए. वह तय करेगा कि जमाकर्ता को कोई खास रकम मिले या फिर खाते में जमा पूरा पैसा.
4- लगातार बढ़ रहे NPA की वजह से ग्राहकों में घबराहट है. सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में 1,250 करोड़ रुपये का भारी भरकम नुकसान हुआ है
5- डर की वजह से बैंकों, ATM से ज़्यादा पैसे निकालने की होड़
6- एक साल से 2000 को नोटों का छपना क़रीब-क़रीब बंद, वहीं एसबीआई के डिप्‍युटी एमडी नीरज व्यास का कहना है कि 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में नहीं आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि एटीएम में हम 2000 रुपये के जितने भी नोट डालते हैं, वे निकल जाते हैं, लेकिन फिर काउंटर पर नहीं लौटते.
7- 200 के नोटों के लिए 70 फ़ीसदी एटीएम तैयार नहीं यानि इन एटीएम मशीन को अपटेड किया जाना है.
8- कृषि क्षेत्र में खरीद-फरोख्त में  बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से भी बाजार से ज्‍यादा निकाला जा रहा है. 
9- यह शादियों का सीजन है और ऐसे में लोग पैसे निकालकर अपने पास रख रहे हैं ताकि बाद में दिक्‍कत कम हो. 
10- कंपनियों द्वारा वित्तीय साल का क्लोज़र

देश के कई शहरों के ATM में नहीं है कैश, जेटली बोले- क़िल्लत से निबटा जा रहा है

RBI का कहना
1- जहां कमी वहां नक़द भेजने का निर्देश
2- सरप्लस कैश रखने वाले बैंकों को निर्देश
3- कैश की मांग बढ़ी
4- डिमांड-सप्लाई का अंतर बढ़ा
5- ATM से ट्रांज़ैक्शन बढ़ा
6- अब 3000 की जगह 5000 औसत निकासी
7- देवास में नोटों की छपाई कुछ दिन रुकी
8- कर्मचारी पैसे चुराते पकड़ा गया था
9- नोटबंदी के पहले 17.74 लाख करोड़ बाज़ार में थे और अब 18.04 लाख करोड़ बाज़ार में
10- चुनाव के लिए जमा की जा रही नक़दी

VIDEO: कई दिनों से खाली पड़े हैं ATM

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT