ADVERTISEMENT

शेयर बाजारों में उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु में चार फीसदी तेजी

देश के शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में गत सप्ताह जहां आधी फीसदी तेजी रही वहीं उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु सूचकांक में लगभग चार फीसदी तेजी रही। गर्मियों के आगमन पर उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु सूचकांक में आम तौर पर तेजी देखी जाती है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी08:14 PM IST, 30 Mar 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में गत सप्ताह जहां आधी फीसदी तेजी रही वहीं उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु सूचकांक में लगभग चार फीसदी तेजी रही। गर्मियों के आगमन पर उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु सूचकांक में आम तौर पर तेजी देखी जाती है।

बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स गत सप्ताह 0.53 फीसदी या 100.17 अंकों की तेजी के साथ गुरुवार को 18,835.77 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी इसी अवधि में 0.55 फीसदी या 31.20 अंकों की तेजी के साथ 5,682.55 पर बंद हुआ।

गत सप्ताह सिर्फ तीन दिनों का कारोबारी सत्र आयोजित हुआ। बुधवार को सांस्कृतिक पर्व होली के अवसर पर बीएसई और एनएसई में कारोबार बंद रहा। इसी तरह शुक्रवार को धार्मिक पर्व गुड फ्राइडे के अवसर पर भी बीएसई और एनएसई में कारोबार बंद रहा।

आलोच्य अवधि में सेंसेक्स के 30 में से 15 शेयरों में तेजी रही। ओएनजीसी (5.31 फीसदी), एचडीएफसी बैंक (4.23 फीसदी), कोल इंडिया (3.93 फीसदी), एचडीएफसी (3.74 फीसदी) और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (2.06 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही। सेंसेक्स के गिरावट वाले शेयरों में प्रमुख रहे हीरो मोटोकॉर्प (6.90 फीसदी), रिलायंस इंडस्ट्रीज (4.58 फीसदी), टाटा स्टील (3.04 फीसदी), एलएंडटी (2.39 फीसदी) और मारुति सुजुकी (1.75 फीसदी)।

आलोच्य अवधि में बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में भी आधी फीसदी से एक फीसदी तक की तेजी रही। मिडकैप 1.02 फीसदी या 62.27 अंकों की तेजी के साथ 6,142.06 पर और स्मॉलकैप 0.55 फीसदी या 31.72 अंकों की तेजी के साथ 5,804.65 पर बंद हुआ।

गत सप्ताह बीएसई के 13 में से नौ सेक्टरों में तेजी रही। उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु (3.95 फीसदी), सार्वजनिक कम्पनियां (1.63 फीसदी), धातु (1.54 फीसदी), सूचना प्रौद्योगिकी (1.44 फीसदी) और प्रौद्योगिकी (1.40 फीसदी) में सर्वाधिक तेजी रही। गिरावट वाले चार सेक्टरों में रहे वाहन (1.20 फीसदी), पूंजीगत वस्तु (1.16 फीसदी), तेल एवं गैस (1.14 फीसदी) और रियल्टी (0.07 फीसदी)।

गत सप्ताह के प्रमुख घटनाक्रमों में मंगलवार को केंद्र सरकार ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के छह प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ये परियोजनाएं कुल 732.77 करोड़ रुपये की हैं। इसमें नागरिक उड्डयन क्षेत्र में टाटा समूह और अरुण भाटिया की टेलेस्ट्रा ट्रेडप्लेस के साथ मिलकर नई विमानन सेवा कम्पनी शुरू करने के बारे में एयरएशिया का प्रस्ताव भी शामिल है। इस मंजूरी के बाद देश में सातवीं सूचीबद्ध घरेलू विमानन सेवा कंपनी शुरू होने का दरवाजा खुल गया।

मौजूदा छह सूचीबद्ध घरेलू यात्री विमान सेवा कम्पनियों में शामिल हैं एयर इंडिया, जेट एयरवेज, जेट लाइट, स्पाइसजेट, इंडिगो और गोएयर। पिछले साल किंगफिशर एयरलाइंस को संचालन लाइसेंस निलम्बित हो चुका है।

मंगलवार को ही शेयर बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा कि जल्द ही शेयरों के बायबैक पर एक दिशानिर्देश जारी किया जाएगा। सेबी ने यह भी कहा कि इस साल इनसाइडर ट्रेडिंग पर नया कानून भी लाया जा सकता है। सेबी ने हाल ही में इनसाइडर ट्रेडिंग से सम्बंधित नियमों को दुरुस्त करने के लिए 14 सदस्यीय समिति गठित की है। एन.के. सोढ़ी इसके अध्यक्ष हैं।

मंगलवार को ही ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्रियों में ब्रिक्स बैंक पर सहमति बन गई है। प्रस्तावित विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की तर्ज पर बनने वाला यह बैंक उभरती और गरीब अर्थव्यवस्था के विकास की जरूरतों की पूर्ति करेगा। हालांकि डरबन में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में इस विषय पर ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका।

बैंक की स्थापना का विचार विश्व बैंक जैसे संस्थानों के वर्चस्व का मुकाबला करने के लिए किया गया है, क्योंकि वे पश्चिमी देशों द्वारा बनाई गई नीतियों का पालन करते हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT