ADVERTISEMENT

रिजर्व बैंक ने नहीं किया CRR, रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव

माना जा रहा था कि मुद्रास्फीति का दबाव कम होने के मद्देनजर RBI मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा में CRR में कटौती कर सकता है।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:14 PM IST, 18 Dec 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

बैंकों और उद्योग जगत की उम्मीदों को झटका देते हुए रिजर्व बैंक ने आज मौद्रिक नीति की मध्य तिमाही समीक्षा में नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन जनवरी में इस दिशा में कदम उठाने का संकेत दिया है।

केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि मुद्रास्फीति में नरमी आने के साथ ही मौद्रिक नीति का ध्यान आर्थिक वृद्धि के रास्ते में आने वाली रुकावटों को दूर करने पर होगा।

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की आज जारी मध्य तिमाही समीक्षा में बैंकों के नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) को 4.25 प्रतिशत, रेपो रेट को आठ प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट सात प्रतिशत और बैंकों की सीमांत स्थायी सुविधा यानी एमएसएफ नौ प्रतिशत पर बने रहेंगे।

रिजर्व बैंक के गवर्नर डी. सुब्बाराव ने समीक्षा में कहा, मुद्रास्फीति दबाव में नरमी को देखते हुए मौद्रिक नीति को भी अब आगे आर्थिक वृद्धि के खतरों पर गौर करना होगा। रिजर्व बैंक 29 जनवरी को तीसरी तिमाही की मौद्रिक समीक्षा की घोषणा करेगा।

केन्द्रीय बैंक ने कहा है कि वह आर्थिक वृद्धि और मुद्रास्फीति में होने वाले बदलावों पर नजदीकी से नजर रखे हुए हैं। वह 2012-13 के वृद्धि अनुमान में कोई बदलाव तीसरी तिमाही समीक्षा में ही करेगा।

समीक्षा में कहा गया है कि आर्थिक परिदृश्य के समक्ष सबसे बड़ा जोखिम वैश्विक राजनीतिक..आर्थिक घटनाक्रमों से है, यदि इसमें ज्यादा उठापटक होती है तो नीतिगत कदम उठाने में देर भी हो सकती है।

मुद्रास्फीति के बारे में समीक्षा में कहा गया है, थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति में कुछ नरमी के संकेत हैं, लेकिन खुदरा मुद्रास्फीति लगातार ऊंची बनी हुई है। सूचकांक में शामिल गैर..खाद्य वर्ग लगातार मुद्रास्फीति का दबाव बना रहने का संकेत दे रहा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि पिछले दो महीनों के दौरान थोक मूल्य सूचकांक की मुद्रास्फीति उसके अनुमानों से नीचे रही है। नवंबर में थोक मुद्रास्फीति 7.24 प्रतिशत रही है, लेकिन खुदरा मुद्रास्फीति 9.90 प्रतिशत पर रही।

मुख्य आर्थिक सलाहकार रघुराम राजन ने मौद्रिक समीक्षा पर कहा कि यह अच्छी बात है कि रिजर्व बैंक को नीतिगत ब्याज दरों में कटौती की संभावना दिख रही है। यह अच्छी बात है कि रिजर्व बैंक को दरों में नरमी की संभावना नजर आ रही है। बहरहाल, वह मुद्रास्फीति पर अंकुश के अपनी मुख्य कार्य को ध्यान में रखते हुए ही कदम उठा रहे हैं। मैं नीति में आगे अच्छी खबर मिलने की उम्मीद कर रहा हूं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT