ADVERTISEMENT

रेलवे प्रमुख स्टेशनों पर वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की मदद के लिए शुरू करेगा 'यात्री मित्र सेवा'

भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की मदद के लिए जल्द ही देश के प्रमुख स्टेशनों पर 'यात्री मित्र सेवा' शुरू की जाएगी. रेलवे की ओर से जारी किए गए वक्तव्य के अनुसार, "वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की सहायता के लिए रेल मंत्रालय ने व्हीलचेयर एवं कुली की बुकिंग के लिए यात्री मित्र सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है."
NDTV Profit हिंदीIANS
NDTV Profit हिंदी08:56 AM IST, 20 Sep 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय रेलवे ने सोमवार को कहा कि वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की मदद के लिए जल्द ही देश के प्रमुख स्टेशनों पर 'यात्री मित्र सेवा' शुरू की जाएगी. रेलवे की ओर से जारी किए गए वक्तव्य के अनुसार, "वृद्ध एवं विकलांग यात्रियों की सहायता के लिए रेल मंत्रालय ने व्हीलचेयर एवं कुली की बुकिंग के लिए यात्री मित्र सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है."

रेलवे के अनुसार, आईआरसीटीसी देश के प्रमुख स्टेशनों पर यह सेवा मुहैया कराएगी. वक्तव्य में कहा गया है, "यात्री मित्र या तो सहायक हो सकते हैं या आईआरसीटीसी द्वारा नियुक्त कोई व्यक्ति हो सकता है या आईआरसीटीसी द्वारा इस कार्य के लिए नियुक्त कोई सेवा प्रदाता हो सकता है."

वक्तव्य में कहा गया है कि नई सेवा के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुकिंग की जा सकती है या 139 पर एसएमएस के जरिए भी बुकिंग किया जा सकेगा. रेलवे ने कहा है कि यात्री इस सुविधा का लाभ एक मोबाइल ऐप के जरिए भी उठा सकेंगे, जिसे सीआरआईएस द्वारा विकसित किया जा रहा है.

आईआरसीटीसी गैर सरकारी संगठनों, धर्मार्थ न्यासों या सार्वजनिक उपक्रमों की मदद से कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सबिलिटी के तहत यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध करा सकता है. हालांकि वक्तव्य में आगे यह भी कहा गया है कि यदि आईआरसीटीसी यह सेवा किन्ही कारणों से निशुल्क देने में असमर्थ रहता है तो शुल्क लेकर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. यात्री मित्र दिव्यांग, बीमार और वृद्ध व्यक्तियों को व्हीलचेयर एवं कुली सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

बयान में कहा गया है कि जहां यह सेवा उपलब्ध है, ऐसे हर स्टेशन के लिए एक समर्पित मोबाइल नंबर सेवा प्रदाता/आईआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा जिसे आईआरसीटीसी ई-टिकटिंग वेबसाइट और भारतीय रेलवे के जोनल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाएगा, ताकि यात्री मित्र की बुकिंग में मदद मिल सके. यात्री मित्र की बुकिंग होने पर एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी जाएगी.

NDTV Profit हिंदी
लेखकIANS
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT