ADVERTISEMENT

रफ्तार : 2014 में दुनियाभर की दोपहिया कंपनियों ने आज़माई भारत में किस्मत

एंट्री सेगमेंट से लेकर 'पैसा वसूल' मोटरसाइकिल तक, सुपरबाइक्स से खूबसूरत स्कूटर तक और इलेक्ट्रिक बाइक से लेकर लाखों रुपये की भारी-भरकम क्रूज़र बाइक्स तक। यह कहानी रही भारतीय टू-व्हीलर मार्केट की साल 2014 में... तो आइए देखते हैं, क्या-क्या नया रहा वर्ष 2014 में...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:11 PM IST, 31 Dec 2014NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दुनिया में दूसरे नंबर का मोटरसाइकिल बाज़ार होने का मतलब यह नहीं है कि यहां पर केवल टू-व्हीलर की बिक्री ही अच्छी होगी, इसका मतलब यह भी है कि यहां पर दुनिया भर की मोटरसाइकिल कंपनियां आएंगी और किस्मत आज़माएंगी। नए-नए प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे और ग्राहकों को एक से एक विकल्प मिलने शुरू होंगे। यही सब हो रहा है, इस साल भारतीय टू-व्हीलर बाज़ार में। एंट्री सेगमेंट से लेकर 'पैसा वसूल' मोटरसाइकिल तक, सुपरबाइक्स से खूबसूरत स्कूटर तक और इलेक्ट्रिक बाइक से लेकर लाखों रुपये की भारी-भरकम क्रूज़र बाइक्स तक। यह कहानी रही भारतीय टू-व्हीलर मार्केट की साल 2014 में... तो आइए देखते हैं, क्या-क्या नया रहा वर्ष 2014 में...

वेस्पा एलिगांते, न्यू वेस्पा एस...
साल 2014 स्कूटरों के लिहाज से काफी मज़ेदार और एक्शन-भरा रहा, जहां स्टाइलिश वेस्पा अपने स्कूटरों को नए रंग-रूप में लाती रही, और लाइफस्टाइल स्कूटरिंग की दुनिया को रंगीन बनाती रही। कंपनी ने अपनी वेस्पा एस को उतारा, पहले से अलग पैकेज में। यह स्कूटर अपनी अलग पहचान और अपनी अपील के साथ सड़कों पर मौजूद थे। उसी कूल फैक्टर को कंपनी ने और आगे ले जाने की कोशिश की। डिज़ाइनर स्कूटर भी निकाले गए, वेस्पा एलिगांते के नाम से। वेस्पा के स्कूटर वैसे ही रंग-बिरंगे आ चुके हैं, कंपनी ने थोड़े और रंग जोड़े उसमें।

हीरो स्प्लेंडर प्रो क्लासिक...
इस साल हमने देश की नंबर एक बाइक कंपनी हीरो मोटोकॉर्प को कई तरह के प्रोडक्ट उतारते देखा। 2014 में हीरो की करिज़्मा आर जैसी बाइक्स तो आईं ही, कंपनी ने एक नए तरीके की कोशिश की अपनी स्प्लेंडर प्रो क्लासिक के साथ। आमतौर पर एंट्री सेगमेंट की 'पैसा वसूल' मोटरसाइकिलों के लिए नामी हीरो ने इस क्लासिक को रेट्रो डिज़ाइन दिया, कैफे रेसर जैसी छवि वाली दिलचस्प बाइक बनाई कंपनी ने।

सुज़ुकी जिक्सर...
वहीं सुज़ुकी ने बहुत वक्त के बाद 150 सीसी सेगमेंट में एक ज़ोरदार स्टाइलिश बाइक उतारी, जिक्सर के नाम से। इस नाम से आमतौर पर कंपनी की GSXR सीरीज़ की सभी स्पोर्ट्स बाइक्स को पुकारा जाता है। इस मोटरसाइकिल ने इस बेहद मुश्किल सेगमेंट में सुज़ुकी के लिए अच्छा प्रदर्शन ज़रूर किया है।

हॉन्डा एक्टिवा 125...

हॉन्डा ने भी वैसा ही कुछ किया अपने एक्टिवा रेंज के साथ। कंपनी ने बेस्टसेलर एक्टिवा के आकर्षण को और बढ़ाने के लिए सस्ता और महंगा अवतार दोनों उतार दिए हैं। अब पुरानी एक्टिवा के एक तरफ, यानि सस्ते सेगमेंट में एक्टिवा आई है और ज़्यादा ताक़त के साथ दूसरी तरफ एक्टिवा 125 भी मौजूद है। कंपनी अभी भी इस स्कूटर के प्रदर्शन के साथ काफी खुश है।

हीरो फोटॉन
हीरो इलेक्ट्रिक ने भी अपनी मुहिम को जारी रखा है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों के इलाके में फोटॉन को पेश किया। एक वक्त में इलेक्ट्रिक बाइक्स की भरमार के दौर में नई नई कंपनियां आईं, और जब जोश ठंडा पड़ा तो मार्केट से किनारा कर लिया। लेकिन हीरो इस सेगमेंट में लंबे वक्त तक दौड़ना चाहती है, और नए प्रोडक्ट के ऊपर काम करने का दावा भी कर रही है।

सुज़ुकी इनाज़ुमा
250 सीसी मोटरसाइकिल के मार्केट में जापानी मोटरसाइकिल कंपनियों ने अब तक तो काफी धमाल मचाया था, जिसमें सुज़ुकी पिछड़ सी गई थी, लेकिन कंपनी ने इस सेगमेंट में अपनी नई इनाज़ुमा पेश की इस सेगमेंट में। लेकिन समस्या यह रही कि इसकी कीमत ऐसी रही कि ग्राहकों में ज़्यादा जोश नहीं जगा पाई, और फिर कंपनी को इसकी कीमत को एक लाख रुपये कम भी करना पड़ा। अब इस सब से भी कंपनी को लगा कि शायद कुछ फायदा मिले, लेकिन फायदा नहीं हुआ। अब सुन रहे हैं कि इस कहानी का अंत लिखा जा चुका है, मार्च 2015 में।

बेनेली
वहीं एक बिल्कुल अलग तरीके की एन्ट्री दिखी छोटी स्पोर्ट्स बाइक्स वाले सेगमेंट में, जहां एक इटैलियन कंपनी भारतीय सहयोगी के साथ मार्केट में घुसी। बेनेली नाम की कंपनी आई DSK मोटोव्हील्स के साथ मिलकर। कंपनी ने प्रदर्शित की अपनी TNT 302, TNT 600 GT, TNT 600i, TNT 899, TNT 1130 R मोटरसाइकिलें। इनके लिए 20 डीलरशिप बनाने का वायदा किया और शुरुआत आठ शहरों से करने का ऐलान भी।

KTM आरसी 390 और आरसी 200...
KTM वह कंपनी रही है, जिसने छोटी स्पोर्ट्स बाइक्स वाले इलाके में आते ही धूम मचाई थी। कंपनी की ड्यूक ने न सिर्फ मोटरसाइकिल प्रेमियों को रोमांचित किया अपनी परफॉरमेंस और हैंडलिंग से, बल्कि बाज़ार में भी हंगामा मचाया अपनी कीमतों के साथ, चाहे वह ड्यूक 200 हो या 390। और इस साल कंपनी ने इसी रोमांच को थोड़ा और स्पोर्टी बनाया अपनी आरसी सीरीज़ को लॉन्च करके, जो मोटे तौर पर रेसट्रैक पर भागने वाली बाइक्स हैं। शुरुआती रेसर्स के लिए मज़ेदार स्पोर्ट्स बाइक।

ट्रायम्फ थंडरबर्ड एलटी

ब्रिटिश मोटरसाइकिल कंपनी ट्रायम्फ ने भारत में अपने पोर्टफोलियो से कई प्रोडक्ट भारत में उतार दिए हैं और एक से एक मोटरसाइकिल ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। कंपनी ने अपनी काफी प्रीमियम प्रोडक्ट को इस साल बाज़ार में पेश किया। हालांकि इस नाम से भारतीय बाइकर्स तो पहले से परिचित थे। नई बाइक आई थंडरबर्ड के नाम से। काफी क़ीमती, लेकिन कंपनी उसी तरीके के ग्राहकों पर निशाना लगा रही है। कंपनी अब धीरे-धीरे प्रीमियम मोटरसाइकिलों के बाज़ार में पकड़ बना रही है। ख़ासकर अलग-अलग सेगमेंट और स्टाइल की बाइक्स की वजह से यह ग्राहकों को कई तरीके के विकल्प दे रही है और बॉनविल जैसे प्रोडक्ट सड़कों पर दिखने लगे हैं।

हॉन्डा गोल्ड विंग जीएल 1800
हॉन्डा, जो हौले-हौले चलने वाली मोटरसाइकिल कंपनी रही है, भारत में लेकर आई है अपनी नामी हॉन्डा गोल्ड विंग। हॉन्डा कि यह टूरिंग मोटरसाइकिल दुनिया-भर में नामी है और इस बार भारत में यह औपचारिक तौर पर उतारी गई 28.5 लाख रुपये में... और इस भारी-भरकम मोटरसाइकिल को देखेंगे तो लगेगा कि दरअसल यह दो पहियों पर एक कार ही है। 1800 सीसी से भी बड़ा इंजन, कंबाइंड ब्रेकिंग और एबीएस के साथ इस मोटरसाइकिल में सराउंड साउंड सिस्टम भी।

पोलारिस इंडियन स्काउट क्रूज़र
पोलारिस भारत में अपनी एटीवी के साथ दोपहिया इलाके में भी कुछ आक्रामक प्रोडक्ट लेकर पहुंची हुई है। हाल में कंपनी ने अपनी इंडियन बाइक्स की स्काउट क्रूज़र को भारत में उतारा है। लगभग 12 लाख रुपये की क़ीमत के साथ यह सबसे सस्ती इंडियन बनी भारत में। कंपनी ने हाल ही में ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च किया है, और अब भारत में भी आ गई। लगभग साढ़े ग्यारह सौ सीसी की यह मोटरसाइकिल है।

हारले-डेविडसन स्ट्रीट 750

वहीं जिस मोटरसाइकिल कंपनी ने भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिल मार्केट में हंगामा मचाया और सबका ध्यान इसकी तरफ खींचा, यानि हारले-डेविडसन, उसने अपनी रणनीति को भारत के लिए काफी आक्रामक बना दिया। इस साल कंपनी ने अपनी सबसे सस्ती बाइक उतारी चार लाख से थोड़ी ज़्यादा क़ीमत में - स्ट्रीट 750। न सिर्फ क़ीमत में आक्रामक, कंपनी ने अब भारत में अपनी मोटरसाइकिलों को बनाना भी शुरू किया। यानि ख़ुद को ख़ालिस अमेरिकी ब्रांड कहने वाली हारले-डेविडसन ने पहली बार अमेरिका से बाहर मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन शुरू किया। असेंबली तो पहले भी थी, लेकिन अब पूरा प्रोडक्शन। यही नहीं, कंपनी की इससे भी छोटी स्ट्रीट 500 भी तैयार है पहले से, इंतज़ार में है लॉन्च के।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT