ADVERTISEMENT

GST का असर, ट्रकों की यात्रा में लगने वाले समय में 20 प्रतिशत की कमी आई

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कहना है कि माल एवं सेवाकर यानी जीएसटी लागू होने के बाद ट्रकों की यात्रा में लगने वाले समय में पांचवें हिस्से के बराबर कमी आई है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी06:40 PM IST, 30 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का कहना है कि माल एवं सेवाकर यानी जीएसटी लागू होने के बाद ट्रकों की यात्रा में लगने वाले समय में पांचवें हिस्से के बराबर कमी आई है. मंत्रालय ने हाल में एक रिपोर्ट में कहा, 'एक आम ट्रक (जीएसटी से पहले) अंतरराज्यीय चुंगियों पर अपनी कुल यात्रावधि का करीब 20% समय व्यय करता था. अब इन चुंगियों को हटा दिया गया है, इसलिए ट्रकों और अन्य मालवाहक वाहनों की यात्रा अवधि में कम से कम पांचवें हिस्से के बराबर कमी आई है.'
यह भी पढ़ें
जीएसटी लागू होने के 15 दिन में ही सरकार के आ गए 'अच्छे दिन', आपके आए क्या?

औसत आधार पर भारत में एक ट्रक 60,000 किलोमीटर की वार्षिक दूरी तय करता है, जबकि पश्चिमी देशों में यह आंकड़ा 2,00,000 किलोमीटर है.

VIDEO : जीएसटी से ट्रक ड्राइवरों को बड़ी राहत

मंत्रालय ने कहा कि पहले चेन्नई से कोलकाता एक ट्रक को पहुंचने में 50-65 घंटे का समय लगता था और अब इसमें 20% की कमी आई है. इस आकलन के लिए ट्रांसपोर्टरों के साक्षात्कार के साथ-साथ जीपीएस आंकड़े भी जुटाए गए हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT