ADVERTISEMENT

PM मोदी ने लॉन्च की गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम : जानें 10 खास बातें जो आपके काम की हैं

भारतीय परिवारों में सोने को लेकर मोह पुराना है। अगर आपके पास भी किसी रूप मे गोल्ड मौजूद है तो यह खबर आपके काम की है। क्लिक करें और पढ़ें...
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:09 PM IST, 05 Nov 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय परिवारों में सोने को लेकर मोह पुराना है। अगर आपके पास भी किसी रूप मे गोल्ड मौजूद है तो यह खबर आपके काम की है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि सोने को ‘डेड मनी’ से ‘जीवंत ताकत’ बनाने के लिए ‘गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम’ शुरू होगी। तो, आज सरकार ने यह स्कीम अन्य दो स्कीमों के साथ लॉन्च कर दी।  रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 'गोल्ड मोनेटाइजेशन' स्कीम (स्वर्ण मौद्रीकरण योजना) के लिए भी मानदंड़ पिछले दिनों जारी कर दिए हैं।

आइए जानें इससे जुड़ी वे सभी बातें जो आपको जरूर पता होनी चाहिए:

1) सबसे पहले तो यह जानें कि क्या है गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम। पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के मुताबिक, इस स्कीम के तहत आप अपना गोल्ड बैंक में जमा कर सकते हैं। जिस भी बैंक में आप यह जमा करेंगे, बैंक उस पर आपको एक निश्चित दर पर ब्याज देगा। अब तक होता यह था कि गोल्ड को बैंक में रखने के लिए आपको लॉकर लेना पड़ता था और इस पर खुद आपको ही बैंक को पैसा चुकाना पड़ता था। यह एक प्रकार से वैसे ही होगा जैसे बैंक में आप पैसा रखते हैं और बदले में बैंक आपको ब्याज देता है। गोल्ड का मौद्रीकरण असल में गोल्ड के बदले मिलने वाला पैसा ही है।

2) आरबीआई के मुताबिक, योजना के तहत इसमें कम से कम 30 ग्राम 995 शुद्धता वाला सोना बैंक में रखना होगा। वह गोल्ड-बार, सिक्का, गहने (स्टोन्स रहित और अन्य मेटल रहित) इसमें मान्य होगा। अधिकतम की कोई सीमा नहीं।

3) आरबीआई के तहत नामित सभी कमर्शल बैंकों को इस स्कीम को शुरू करने की अनुमति है। आरबीआई के मुताबिक, बैंकों को गोल्ड डिपॉजिट पर खुद ब्याज दरें तय करने की अनुमति दी गई है।
 

या तो पैसे लें या फिर अपना सोना वापस ले
तीन तरह के डिपॉजिट
शुद्धता की जांच
न्यूनतम लॉक-इन की अवधि भी
जुर्माने का प्रावधान भी
जॉइंट डिपॉजिटर्स
गोल्ड मोनेटाइजेशन योजना का उद्देश्य
(इनपुट भाषा से भी)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT