ADVERTISEMENT

पाकिस्तान हो या बांग्लादेश सभी पड़ोसी देशों से भारत में महंगा है पेट्रोल. देखें इन देशों के रेट

देश में तेल के दाम दिन प्रतिदिन चढ़ते जा रहे हैं. सरकार ने अभी तक कोई कदम उठाने से इनकार कर दिया है. सरकार का कहना है कि यह बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहा है क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:48 PM IST, 22 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश में तेल के दाम दिन प्रतिदिन चढ़ते जा रहे हैं. सरकार ने अभी तक कोई कदम उठाने से इनकार कर दिया है. सरकार का कहना है कि यह बाजार की दिशा के हिसाब से तय हो रहा है क्योंकि अब यह तेल कंपनियों पर निर्भर है कि वह अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तेल की कीमत पर देश में तेल के दाम तय कर रही हैं. बता दें कि पिछले 9 दिनों से लगातार देश में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा रही है. दावा किया जा रहा है कि तेल के दाम ऐतिहासिक ऊंचाई पर हैं. अलग अलग राज्यों में अलग अलग तेल के दाम हैं. इसके पीछे कारण यह है कि हर राज्य का अपना कर और कर की दर है. 

पढ़ें- कम हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोलियम मंत्री की तेल कंपनियों के चेयरमैन के साथ बैठक की संभावना

अब जब देश में बीते पांच सालों में सबसे ज्यादा तेल के दाम होने की बात कही जा रही है तब एक साइट (www.globalpetrolprices.com) के अनुसार भारत में अपने पड़ोसी मुल्कों से ज्यादा दाम बताया जा रहा है. चीन को छोड़कर बाकी सब गरीब देशों से भारत में पेट्रोल की ज्यादा कीमत वसूली जा रही है. साइट के हिसाब से दुनिया में आईसलैंड में 166.69 रुपये प्रति लीटर की दर से सबसे महंगा पेट्रोल है. वहीं, वेनेजुएला में 59 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से तेल के दाम लिए जा रहे हैं. 
 

22 मई को भारत और पड़ोसी देशों में पेट्रोल की कीमत 
  1. भारत में 80.22 रुपये प्रति लीटर 
  2. पाकिस्तान में 51.61 रुपये प्रति लीटर 
  3. नेपाल में 68.76 रुपये प्रति लीटर 
  4. चीन में 80.78 रुपये प्रति लीटर 
  5. श्रीलंका में 63.90 रुपये प्रति लीटर 
  6. बांग्लादेश में 71.50 रुपये प्रति लीटर 
  7. भूटान में 57.02 रुपये प्रति लीटर 
  8. म्यांमार में 44.12 रुपये प्रति लीटर 
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT