ADVERTISEMENT

नोएडा VS गुरुग्राम : रियल स्टेट सेक्टर के लिए कौन है बेहतर? जाने यहां

नोएडा VS गुरुग्राम: NDTV Real Estate Conclave में जीएमडीए के एडिशनल सीईओ मुनीष शर्मा ने कहा कि गुरुग्राम में आज जो रियल एस्टेट है उसका श्रेय सरकार की नीतियों को जाता है. गुरुग्राम का रियल एस्टेट और आगे बढ़ेगा क्योंकि लोग वहां आना चाहते हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:27 AM IST, 30 Sep 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

NDTV रियल एस्टेट कॉन्क्लेव के दूसरे सेशन "नोएडा VS गुरुग्राम: बेहतर कौन" में जीवीएन के एडिशन सीईओ कपिल सिंह, प्रॉपइक्विटी के एमडी समीर जसूजा और जीएमडीए के एडिशनल सीईओ मुनीष शर्मा शामिल हुए. इस दौरान जीवीएन के एडिशन सीईओ कपिल सिंह ने कहा कि नोएडा-ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास औद्योगिक प्राधिकरण का विकास एक सुनियोजित तरीके से हो रहा है. हमने दूसरे शहरों से भी सीखा है. नोएडा में जो इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है वो दूसरे शहरों से अलग है.

नोएडा में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से निवेशक को रहे आकर्षित: कपिल सिंह

कपिल सिंह ने कहा कि नोएडा में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ जो सुविआएं हैं उसकी वजह से ही निवेशक यहां ज्यादा आते हैं. आने वाले समय में भी हम और बेहतर सुविधाएं देने जा रहे हैं. नोएडा में कनेक्टिविटी भी सबसे बेहतर हैं.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को कोड भी मिल गया है. 2024 तक उम्मीद है कि हमारा पहला फेज शुरू हो जाएगा. इस एयरपोर्ट के आसपास कई कलस्टर बनाए जा रहे हैं. हम लोग तकनीक के साथ विकास को बढ़ावा दे रहे हैं. हम लोग मध्यवर्गीय परिवार को ध्यान में रखते हुए भी कई स्कीम लेकर आ रहे हैं. 

सिर्फ विज्ञापन देखकर घर लेने वालों के लिए सलाह

होम बायर्स के साथ सीएम योगी ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और नोएडा एक्सटेंशन ने बात की थी. कपिल सिंह ने कहा कि हम ये ख्याल रख रहे हैं कि फ्लैट खरीदार और खास कर मध्य वर्गीय परिवारों को किसी तरह की दिक्कत ना हो. क्वालिटी ऑफ कंस्ट्रेक्शन के मापदंड तय किए गए हैं.नोएडा और आसपास के इलाकों में जो इमारतें बन रही हैं उनकी गुणवत्ता बहुत जरूरी है. नोएडा में ज्यादातर मिडिल क्लास अबादी है. लेकिन क्या ये लोग एक सुरक्षित घरों में हैं या नहीं. हमने इसके लिए अलग से कमेटी बनाई है.

हम चाहते हैं कि हर घर की क्वालिटी को सुनिश्चित किया जाए.अगर नोएडा में कोई ऐसी घटना हुई है तो हमने ऐसे डेवलपर्स के खिलाफ कार्रवाई भी की है. उन्होंने कहा कि लोगों को भी जागरुक होना चाहिए कि जब वो सिर्फ विज्ञापन देखकर घर ले रहे हैं तो वो पहले साइट पर जाकर जरूर जाएं. घर लेने से पहले वह बिल्डर की साख भी जरूर जांच लें.

नोएडा में कनेक्टिविटी बेहतर होने से रोजगार का अवसर और बढ़ेगा

नोएडा में आज भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है. इसके साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्लानिंग के साथ एरिया को बनाया जा रहा है. नोएडा ग्रेटर नोएडा यमुना एक्सप्रेस-वे के आसपास ऑरबिटर रेलवे भी आ रही है. इन इलाकों में भी कनेक्टिविटी को बेहतर किया जा रहा है. तो आने वाले समय में यहां रोजगार का अवसर और बढ़ेगा. सीएम योगी यूपी को अगले कुछ सालों में एक ट्रिलियन की इकोनॉमी बनाना चाहते है. एनसीआर और 165 किलोमीटर तक के आसपास हम हर तरह का विकास करने जा रहे हैं. हाथरस, अलीगढ़, मथुरा को एक टूरिज्म हब की तरह विकसित किया जाएगा. 

गुरुग्राम रियल एस्टेट का श्रेय सरकार की नीतियों को: मुनीष शर्मा 

जीएमडीए के एडिशनल सीईओ मुनीष शर्मा ने कहा कि गुरुग्राम में आज जो रियल एस्टेट है उसका श्रेय सरकार की नीतियों को जाता है. गुरुग्राम में जो रियल एस्टेट है वो आगे और बढ़ेगा क्योंकि लोग वहां आना चाहते हैं. गुरुग्राम लोगों के लिए रेवेन्यू कमा कर देता है. उन्होंने कहा कि डेवलप्मेंट की क्वालिटी की वजह से ज्यादा तक एमएनसी गुरुग्राम ज्यादा आते हैं. लोग गुरुग्राम को विश्व के दूसरे शहरों से कंपेयर करते हैं.

बारिश की वजह से पानी को समस्या के लिए प्लानिंग जरूरी

इसके आगे उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पानी को समस्या ना मानें, हम पानी को एक समाधान की तरह देखें. गुरुग्राम में जिस तरह से बारिश की वजह से दिक्कत होती है. उसके लिए प्लानिंग करना जरूरी है. वहीं,आने वाले समय में कुछ सरकार के प्रोजेक्ट ऐसे होंगे जिनमें सरकार ऐसे लोगों को घर मुहैया कराएगी जो ज्यादा महंगे घर नहीं ले सकते हैं. सरकार की पहल है कि केएमपी मार्ग पर पांच नए शहरों को बसाने की योजना है. उसके आसपास ऑरबिटर रेल चलाने की भी योजना है. उसके बाद हो सकता है ज्यादातर लोग वहां जाएंगे. 

 गुरुग्राम में 20 साल पहले बनीं सोसाइटी की क्वालिटी में कोई दिक्कत नहीं

मुनीष शर्मा ने कहा कि हमारे देश में विश्व के 2 फीसदी एरिया में 17 फीसदी आबादी रहती है. आने वाले समय में हमारे शहरों में भी ऐसा होने वाला है जहां पर वाहन की एंट्री नहीं होगी. हमने गुरुग्राम के एमजी रोड पर ऐसा नियम लागू भी किया है. हम मेट्रो के विस्तार को गुरुग्राम में ज्यादा करने जा रहे हैं. गुरुग्राम में निर्माण कार्य की क्वालिटी कितना अहम है . इस बारे में बताते हुए उनेहोंने कहा कि गुरुग्राम में ऐसी कोई सोसाइटी है जो 20 साल पहले बनीं है लेकिन वहां क्वालिटी में कोई दिक्कत नहीं आई है. सेंट्रल गुरुग्राम में तो आपको घर महंगे मिलेंगे लेकिन उनकी क्वालिटी बहुत अच्छे हैं. सोहना रोड पर आज घर सस्ते हैं लेकिन आने वाले समय में जब इन जगहों पर मेट्रो जाएगा तो वहां भी दाम बढ़ेंगे. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT