ADVERTISEMENT

बैंकिंग सेक्टर में शीर्ष पदों पर काबिज इन महिलाओं का है जलवा

रियो ओलिंपिक में देश के मान बढ़ाने वाली साक्षी मलिक और पीवी सिंधु की चर्चा जोरों पर है. इन दोनों महिला खिलाड़ियों ने खेल के क्षेत्र में अपना और भारत का नाम रोशन किया है. कमोबेश यही हाल आर्थिक क्षेत्र का भी है जहां शीर्ष पदों पर काबिज महिलाएं बैंकिंग सेक्टर को अपने मजबूत इरादों और रणनीतियों के सहार नई रफ्तार दे रही हैं.
NDTV Profit हिंदीChaturesh Tiwari
NDTV Profit हिंदी01:53 PM IST, 24 Aug 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रियो ओलिंपिक में देश के मान बढ़ाने वाली साक्षी मलिक और पीवी सिंधु की चर्चा जोरों पर है. इन दोनों महिला खिलाड़ियों ने खेल के क्षेत्र में अपना और भारत का नाम रोशन किया है. कमोबेश यही हाल आर्थिक क्षेत्र का भी है जहां शीर्ष पदों पर काबिज महिलाएं बैंकिंग सेक्टर को अपने मजबूत इरादों और रणनीतियों के सहारे नई रफ्तार दे रही हैं.

SBI प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य
एसबीआई को दुनिया के टॉप ग्लोबल बैंकों में कराया शामिल

एसबीआई प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य  के नेतृत्व में एसबीआई के पांच सहयोगी बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (एसबीपी), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (एसबीएच) और स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (एसबीएम) और भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का विलय पिछले हफ्ते ही पूरा हुआ है.

विलय की प्रक्रिया काफी समय से अटकी हुई थी लेकिन अरुंधति ने प्रक्रिया से जुड़ी बाधाओं को बड़ी सूझबूझ से सुलझाया. उन्होंने सहयोगी बैंकों की कर्मचारियों की नाराजगी दूर करने का भरसक प्रयास किया. हालांकि विलय को प्रक्रिया अगले मार्च तक पूरी होगी. इससे एसबीआई की परिसंपत्तियों में 8,00,000 करोड़ रुपये यानी 120 अरब डॉलर का इजाफा हो गया है. अब एसबीआई दुनिया के टॉप ग्लोबल बैंकों में शामिल हो गया है.  

चंदा कोचर, प्रबंध निदेशक और सीईओ, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड
भारत में खुदरा बैंकिंग को दिया नया आयाम

भारत के दूसरे सबसे बड़े बैंक और निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक का चंदा कोचर के हाथ में है. आईसीआईसीआई की वेबसाइट के मुताबिक, चंदा कोचर ने आईसीआईसीआई की कमान संभालने के बाद भारत में खुदरा बैंकिंग के क्षेत्र को नया आयाम देने की पूरी कोशिश की. चंदा कोचर ने वर्ष 1984 में तत्कालीन आईसीआईसीआई लिमिटेड के साथ अपने करियर की शुरुआत की और वर्ष 2001 में वे आईसीआईसीआई बैंक के निदेशक मंडल में शामिल होने में कामयाब रहीं. यह उनके ही करिश्माई नेतृत्व का ही कमाल था कि बैंक इस क्षेत्र में बेहद कामयाब रहा और अग्रणी बनकर उभरा.

बैड लोन से निपटने की बनाई रणनीति
हालांकि बैड लोन का साया आईसीआईसीआई बैंक पर मंडरा रहा है. कोचर ने इससे निपटने के लिए कई ठोस कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. आईसीआईसीआई ने बैड लोन से निपटने के लिए एक टीम का गठन किया है जो लोन पर दैनिक आधार पर नज़र रखेगी.   

शिखा शर्मा, प्रबंध निदेशक और सीईओ, एक्सिस बैंक
एक्सिस बैंक के कारोबार का किया विस्तार
शिखा शर्मा ने वर्ष 2009 से एक्सिस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर कमान संभाली थी. इससे पहले उन्होंने देश की निजी क्षेत्र की बीमा अग्रणी कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की प्रबंध निदेशक और सीईओ के पद को सफलतापूर्वक संभाला था.उन्हें वर्ष 2012 की फोर्ब्स की एशिया की 50 पावर बिजनस वुमैन की सूची में स्थान मिला था.

शिखा शर्मा के प्रबंधन क्षमता के बल पर एक्सिस बैंक की भागीदारी को खुदरा बैंकिंग से लेकर बीमा क्षेत्र में बढ़ाया है. बीएसई के डेटा के अनुसार, एक्सिस बैंक की 21.09 अरब डॉलर की मार्केट वैल्यू डोएचे बैंक जैसे दुनिया के बड़े बैंक से अधिक है. डोएचे बैंक की मार्केट वैल्यू गिरकर 19.68 अरब डॉलर पर आ गई है. 
 
शीर्ष वैश्विक बैंकों में शामिल हुआ एक्सिस बैंक
ऐसे समय में जब एनपीए से सभी सरकारी बैंकों के साथ निजी बैंक जूझ रहे हों, वहां कॉरपोरेट लोन पर प्रॉफिटेबिलिटी के लिहाज से एक्सिस बैंक की हालत बेहतर दिख रही है. हाल ही में ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी नोमुरा ने भी इस बात की पुष्टि की थी. हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार वैल्युएशन के आधार पर एक्सिस बैंक को विश्व के शीर्ष बैंकों में शामिल किया गया है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकChaturesh Tiwari
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT