ADVERTISEMENT

सरकार ने LED और LCD में लगने वाले टीवी पैनल पर 5 प्रतिशत आयात शुल्क घटाया

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, 'एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.' इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है. ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी02:46 PM IST, 18 Sep 2019NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत के सीमा शुल्क को हटा लिया है. अब ओपन सेल टीवी पैनल पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. इन पैनल का उपयोग एलईटी और एलसीडी टीवी बनाने में होता है. सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में करीब तीन प्रतिशत तक की कमी आएगी. 
ओपन सेल पैनल, टेलीविजन विनिर्माण का एक अहम हिस्सा है. इसका टीवी सेट की लागत में आधा से ज्यादा हिस्सा है. 

वित्त मंत्रालय ने मंगलवार देर रात अधिसूचना में कहा, 'एलसीडी और एलईडी टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल टीवी पैनल (15.6 इंच और उससे ऊपर) पर कोई शुल्क नहीं लगेगा.'

इसके अलावा, सरकार ने चिप ऑन फिल्म, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड एसेंबली (पीसीबीए) और सेल (ग्लास बोर्ड / सब्सट्रेट) के आयात पर लगे सीमा शुल्क को भी हटा लिया है. ये सामान ओपन सेल टीवी पैनल बनाने में उपयोग किए जाते हैं. 

सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के आयात पर पांच प्रतिशत का सीमा शुल्क लगाया था. कई टीवी निर्माता कंपनियों समेत कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लाइंसेस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध किया था और इसे हटाने की मांग की थी. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT