ADVERTISEMENT

अंबुजा सीमेंट्स के सांघी इंडस्ट्रीज को अधिग्रहित करने की वजह बता रहे हैं करण अदाणी

अदाणी समूह (Adani Group) की कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) ने सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) का अधिग्रहण कर लिया है. अदाणी ग्रुप ने गुजरात की कंपनी सांघी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया है. ऑल कैश डील में कंपनी की एंटरप्राइज वैल्यू 5000 करोड़ रुपये है. एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, अंबुजा सीमेंट्स , चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर रवि सांघी, सांघी परिवार के सदस्यों और अन्य प्रमोटर संस्थाओं से सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 14.66 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण करेगी, जो कुल शेयरहोल्डिंग का 56.74% है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:10 PM IST, 03 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अदाणी समूह (Adani Group) की कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) ने गुजरात की कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) का अधिग्रहण कर लिया है.  ऑल कैश डील में कंपनी की एंटरप्राइज वैल्यू 5000 करोड़ रुपये है. एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, अंबुजा सीमेंट्स , चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर रवि सांघी, सांघी परिवार के सदस्यों और अन्य प्रमोटर संस्थाओं से सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 14.66 करोड़ शेयरों का अधिग्रहण करेगी, जो कुल शेयरहोल्डिंग का 56.74% है.

अब अंबुजा सीमेंट, सांघी इंडस्ट्रीज के माइनॉरिटी शेयरधारकों की 26% हिस्सेदारी या कंपनी के 6.71 करोड़ से ज्यादा शेयरों के लिए 114.22 रुपये प्रति शेयर पर ओपेन ऑफर लेकर आएगी.

इस पूरी डील पर हमारे सहयोगी चैनल बीक्यू प्राइम (BQ Prime) ने अंबुजा सीमेंट के डायरेक्टर करण अदाणी से बात की.

डील क्यों अहम है

करण अदाणी ने बताया कि यह डील क्यों अहम है. उन्होंने बताया कि सांघी इंडस्ट्रीड की ग्राइंडिंग क्षमता 6.1 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है और क्लिंकर क्षमता 6.6 मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. कंपनी के पास 1 बिलियन टन चूना पत्थर  है. कंपनी के पास कच्छ, गुजरात में एक कैप्टिव बंदरगाह है.

हमारे लिए सबसे ज्यादा आकर्षण इस बात का रहा है कि यहां से क्लिंकर और सीमेंट दोनों को समुद्र के जरिए ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है : अंबुजा सीमेंट के डायरेक्टर करण अदाणी

कारोबार का विस्तार होगा

अंबुजा सीमेंट की सक्सेस में समुद्र के रास्ते व्यापार बढ़ाना भी एक महत्वपूर्ण कारण था. अंबुजा ने सीमेंट क्षेत्र में ऐसा कर क्रांति ला दी थी. यहां पर भी हम ऐसा करने का दोबारा मौका देख रहे हैं. यहां पर हम कॉस्ट ऑप्टमाइजेशन (खर्चों को कम करना), कारोबार का विस्तार और सबसे बड़ी बात यहां पर देश का सबसे सस्ता क्लिंकर उत्पादन किया जा सकता है. यह केवल अंबुजा के लिए नहीं बल्कि पूरी सीमेंट इंडस्ट्री के लिए होगा. हमारा मकसद है कि हम अपने कस्टमर को सीधे सीमेंट सप्लाई कर सकें.

करण अदाणी ने कहा कि यहां से हम सौराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, मुंबई, केरल और कर्नाटक तक सीमेंट सप्लाई कर सकते हैं. हमारे पास मौका है कि हम अपने कस्टमर को सीमेंट की सप्लाई सबसे सस्ते दामों में कर सकेंगे.

शेयरों से जुड़े सवाल का जवाब

डील के लिए शेयरों से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए करण अदाणी ने बताया कि अभी करीब 57 प्रतिशत शेयर अधिग्रहित किए गए हैं. अब हम ओपन ऑफर देंगे और फिर इसके बाद हम देखेंगे कि वर्तमान प्रमोटरों के शेयर उपलब्ध हैं या नहीं. फिलहाल इस 57 प्रतिशत शेयर की खरीद की प्रक्रिया को पूरा करने और ओपन ऑफर पर हमारा फोकस है.

लीडरशिप और मार्केट शेयर बढ़ेगा

जहां तक वैल्यूशन की बात है हमने इस एसेट को 66 डॉलर प्रति टन के हिसाब से लिया है. अगर आप अन्य ग्रीनफील्ड या ब्राउनफील्ड प्रोजेक्ट जो भारत में हो रहे हैं वे 70-80 डॉलर प्रति टन के हिसाब से हो रहे हैं.

करण अदाणी ने कहा कि यह डील हमारे लिए काफी आकर्षक रही. हम जल्द ही बाजार में अपनी लीडरशिप और मार्केट शेयर बढ़ाएंगे.

अगले 3-4 महीनों में पूरी होगी डील

इस अधिग्रहण को कब तक पूरा कर लिया जाएगा, इस सवाल के जवाब में करण अदाणी ने कहा कि हमें सीसीआई का अप्रूवल लेना है, जो 60 दिनों से 90 दिनों के भीतर होता है. सीसीआई की अनुमति के बाद सारा लेन-देन पूरा कर लिया जाएगा.

अलगे 3-4 महीनों में अधिग्रहण की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

सांघी पोर्ट का विस्तार होगा

इस अधिग्रहण के बाद कंपनी के भविष्य की योजना पर बोलते हुए करण अदाणी ने कहा कि हम सांघी पोर्ट का विस्तार करेंगे. हमारे पास इंजीनियरिंग है.  सांघीपुरम के पोर्ट को गहरा किया जाएगा ताकि यहां पर ज्यादा कैपेसिटी वाले जहाज आ सकें. कई स्तर पर अप्रूवल के लिए काम चल रहा है. इस पोर्ट का इस्तेमाल सांघी सीमेंट के लिए ही किया जाएगा.

सीमेंट उत्पादन बढ़ाने पर फोकस

करण अदाणी ने बताया कि कंपनी किस तरह सीमेंट उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है. अब सांघी के अधिग्रहण के साथ इसे और रफ्तार मिलेगी और कंपनी अपने टारगेट को समय से पहले पा सकेगी.

एसीसी, अंबुजा और अब सांघी तीन ब्रांड

कंपनी के पास वर्तमान तीन यूनिक ब्रांड हैं और सभी का अपना नाम है. क्या तीनों ऐसे ही काम करेंगे. इस बारे में करण अदाणी ने कहा कि यह सही है कि तीनों यूनिक हैं, एसीसी, अंबुजा और सांघी. हम अंबुजा और एसीसी को वैसे ही चलाएंगे. सांघी को फिलहाल ऐसे ही चलाएंगे, लेकिन आगे आने वाले 6 महीने से लेकर 12 महीनों पर इसे दोबारा देखा जाएगा और तब फैसला लिया जाएगा.

Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT