ADVERTISEMENT

30 नवंबर है वेतन का दिन : क्या सरकार है तैयार?

8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद मंगलवार को 21 दिन हो चुके हैं. लोगों के बीच तब से मची अफरातफरी और कैश क्रंच के बीच अब अगला सवाल यह है कि 30 नवंबर से लेकर 7 दिसंबर के बीच लोगों को वेतन मिलना है और इसके लिए सरकार द्वारा क्या उपाय किए गए हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:24 PM IST, 29 Nov 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

8 नवंबर को पीएम मोदी द्वारा नोटबंदी के ऐलान के बाद मंगलवार को 21 दिन हो चुके हैं. लोगों के बीच तब से मची अफरातफरी और कैश क्रंच के बीच अब अगला सवाल यह है कि 30 नवंबर से लेकर 7 दिसंबर के बीच लोगों को वेतन मिलना है और इसके लिए सरकार द्वारा क्या उपाय किए गए हैं. जाहिर है 1 दिसंबर को नकद की मांग ज्यादा रहेगी और बैंकों व एटीएम में भीड़ और ज्यादा उमड़ेगी. यहां यह भी गौरतलब है कि ऐसा नहीं है कि पूरे देश में सभी का वेतन अकाउंट्स में जमा होता हो. ऐसे भी कई वर्ग हैं जहां नकद वेतन दिया जाता है. ऐसे में नियोक्ता नकद वेतन कैसे देंगे? यह भी एक सवाल है. साथ ही, जिन लोगों के अकाउंट्स में सैलरी क्रेडिट हो जाएगी, वे इस पैसे को कैसे निकालेंगे कि निकासी की सीमा अभी निश्चित है और बैंकों में आपाधापी खत्म होने का नाम नहीं ले रही. बैंकों में नकदी का फ्लो भले ही अभी बढ़ा हो लेकिन संकट अभी कायम है.

ऐसे में विशाल पैमाने पर लोगों की सैलरी का इतंजाम करने के लिए उपाय किए तो गए लेकिन वे कितना कारगर साबित होंगे, ये 30 नवंबर और 1 दिसंबर को ही स्पष्ट होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने आरबीआई और बैंकों को उपाय के निर्देश दिए थे. इसमें जिन लोगों के पास अकांउट नहीं है, उनके अकाउंट खोलने के लिए स्पेशल कैंप लगाने के भी निर्देश देना शामिल है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा के नेतृत्व में एक क्रैक टीम का गठन किया गया था जो सैलरी मिलने के बाद एटीएम और बैंकों में लगने वाली लंबी लाइनों की समस्या से निपटने के प्लान पर काम कर रही थी. इसने चर्चा के बाद एक्शन प्लान भी बनाया है जो 7 दिसंबर तक सैलरी क्लास के मुताबिक नकदी मुहैया करवाने की कोशिशें कर रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले आंकड़ों के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि कितने नोटों की जरूरत इस दौरान होगी. जिस इलाके में जितने पैसे निकाले जाते हैं, इसी कैलकुलेशन के आधार पर नकदी भेजी जाएगी.

वहीं, पश्चिम बंगाल के बैंक इस दिन विभिन्न शाखाओं में जुटने वाली भारी भीड़ से निपटने के लिए तैयारियां कर रहे हैं. यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने रिजर्व बैंक से वेतन और पेंशन के भुगतान के लिए अधिक नकदी उपलब्ध कराने के लिए संपर्क किया है. सोमवार को यूबीआई के मुख्य कार्यकारी एवं प्रबंध निदेशक पवन बजाज ने कहा था, 'हमारी अपनी सभी शाखाओं में अतिरिक्त काउंटर खोलने की योजना है.' एसबीआई के स्थानीय मुख्यालय के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने वेतन दिवस के दिन अपनी शाखाओं पर भारी भीड़ के प्रबंधन के लिए तैयारियां की हैं. हमने रिजर्व बैंक से अतिरिक्त मांग को पूरा करने के लिए नकदी उपलब्ध कराने को कहा है.' अधिकारी ने कहा कि इस दिन एसबीआई की शाखाएं अपने निर्धारित समय से पहले खुलेंगी.' इस अधिकारी ने कहा कि हमारी वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष काउंटर भी खोलने की योजना है, जिससे वे अपनी पेंशन सुविधाजनक तरीके से निकाल पाएं. फिलहाल शहर में ज्यादातर एटीएम में या तो नकदी नहीं है या उनके शटर बंद हैं. निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने भी वेतन के दिन के लिए विशेष तैयारियां की हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT