ADVERTISEMENT

मई में एशिया प्रशांत में भारतीय विमानन क्षेत्र की वृद्धि सबसे ऊंची 

रिपोर्ट कहती है कि विमानन कंपनियों के कम लागत के कारोबारी मॉडल तथा ऐतिहासिक रूप से जेट ईंधन के दाम निचले स्तर पर होने से विमान यात्रा की मांग बढ़ी है. हालांकि, मई के बाद से तेल कीमतें ऊपर चढ़ रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार मई में वैश्विक स्तर पर विमान यात्रियों की संख्या पिछले साल के समान महीने की तुलना में 5.6 प्रतिशत अधिक रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit
NDTV Profit हिंदी03:58 AM IST, 20 Aug 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

एशिया प्रशांत क्षेत्र में मई महीने में भारतीय विमानन क्षेत्र ने सबसे ऊंची 13.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) की इस महीने जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार मई में चीन की हवाई यात्री यातायात वृद्धि 8.3 प्रतिशत रही, जबकि दक्षिण कोरिया की वृद्धि 8.1 प्रतिशत रही. एसीआई ने कहा कि एशिया के दिग्गजा देशें में दर्ज ऊंची वृद्धि से क्षेत्र में असमानता की स्थिति बनी है. इसकी वजह यह है कि जापान में सिर्फ 2.8 प्रतिशत तथा आस्ट्रेलिया में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के मध्यम वर्ग की आर्थिक स्थिति सुधरने से इन देशों के घरेलू बाजारों में हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ी है.

कुल मिलाकर एशिया प्रशांत के बाजार में हवाई यात्रियों की संख्या मई में 6.3 प्रतिशत बढ़ी. यह यूरोप की तुलना में मामूली अधिक है. यूरोपीय बाजार की वृद्धि 6.2 प्रतिशत रही. समीक्षाधीन महीने में उत्तर अमेरिका में हवाई यात्रियों की संख्या में 5.6 प्रतिशत का इजाफा हुआ. रिपोर्ट कहती है कि विमानन कंपनियों के कम लागत के कारोबारी मॉडल तथा ऐतिहासिक रूप से जेट ईंधन के दाम निचले स्तर पर होने से विमान यात्रा की मांग बढ़ी है. हालांकि, मई के बाद से तेल कीमतें ऊपर चढ़ रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार मई में वैश्विक स्तर पर विमान यात्रियों की संख्या पिछले साल के समान महीने की तुलना में 5.6 प्रतिशत अधिक रही है.  (इनपुट भाषा से) 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT