ADVERTISEMENT

आईएमएफ में ऐतिहासिक सुधार, भारत बना प्रमुख सदस्य

आईएमएफ में पहली बार भारत सहित चार उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों को 10 सबसे बड़े सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। यह बदलाव ऐतिहासिक कोटा और प्रशासन सुधार को लागू करने के बाद किया गया है।
NDTV Profit हिंदीIndo-Asian News Service
NDTV Profit हिंदी10:19 PM IST, 28 Jan 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में पहली बार भारत सहित चार उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों को 10 सबसे बड़े सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। यह बदलाव ऐतिहासिक कोटा और प्रशासन सुधार को लागू करने के बाद किया गया है। आईएमएफ के प्रमुख 10 देशों में शामिल किए गए चार नामों में भारत के अलावा चीन, ब्राजील और रूस हैं।

इस सुधार से आईएमएफ को वित्तीय मजबूती भी मिली है, क्योंकि इससे उसका स्थायी पूंजी संसाधन दोगुना होकर 477 अरब एसडीआर (करीब 659 अरब डॉलर) हो गया है, जो पहले 238.5 अरब एसडीआर (करीब 329 अरब डॉलर) था। यह सुधार मंगलवार से लागू हो चुका है। 10 प्रमुख सदस्यों में नए चार सदस्यों के अलावा अमेरिका, जापान, फ्रांस, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन शामिल हैं।

आईएमएफ ने अपने बयान में कहा कि इन सुधारों को लागू करने से आईएमएफ की विश्वसनीयता, प्रभावोत्पादकता और औचित्य में वृद्धि होगी। बयान में कहा गया है कि आईएमएफ की 14वीं जनरल कोटा रिव्यू को लागू करने से संबंधित शर्तो को पूरा कर लिया गया है।

इस सुधार के साथ ही आईएमएफ के संविधान में भी संशोधन किया गया है, जिसके तहत आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड के सभी सदस्य निर्वाचन प्रक्रिया से चुने जाएंगे। आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्ड ने कहा, "इस ऐतिहासिक सुधारों को मंजूरी देने के लिए मैं अपने सदस्यों की सराहना करती हूं।"

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT