ADVERTISEMENT

सरकार GST मुआवजे के कुल बकाया 16,982 करोड़ रुपये का करेगी भुगतान : निर्मला सीतारमण

GST Council Meeting: वित्त मंत्री ने कहा, पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी दरें 18% से घटाकर 12% की गई है. इसके अलावा लिक्विड गुड़ पर जीएसटी खत्म कर दिया गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी06:51 PM IST, 18 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

GST Council Meeting: जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 49 वीं बैठक (49th GST Council Meeting)  के बाद वित्त मंत्री  निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सभी जीएसटी मुआवजे का भुगतान किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि सभी राज्यों के अभी तक के जीएसटी कंपनसेशन को आज जारी दिया जाएगा. निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार माल और सेवा कर यानी जीएसटी मुआवजे के पूरे 16,982 करोड़ रुपये का भुगतान अपनी जेब से करेगी. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी दरों को निर्धारित करने वाली परिषद की एक बैठक के बाद कहा, "हमने आज घोषणा की है कि जीएसटी मुआवजे का पूरा लंबित बकाया चुका दिया जाएगा." उन्होंने कहा कि जीएसटी मुआवजे के लंबित शेष कुल 16,982 करोड़ रुपये को मंजूरी दे दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा कि फिलहाल यह राशि मुआवजा निधि में उपलब्ध नहीं है. हमने इस राशि को अपने स्वयं के खर्च से जारी करने का निर्णय लिया है.  वित्त मंत्री ने साफ किया कि केंद्र सरकार राज्यों के लिए इस मुआवजो की रकम को जारी करने के बाद पूरे पांच साल के लिए निर्धारित जीएसटी कंपनसेशन सेस करेगी.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जीएसटी अपीलेट ट्रिब्यूनल पर कुछ राज्यों के सुझावों को शामिल किया गया है, लेकिन इसके गठन पर सहमति नहीं बनी है. जीएसटी काउंसिल की बैठक में पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी की दरों में कटौती करने का फैसला किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा, पेंसिल और शार्पनर पर जीएसटी दरें 18% से घटाकर 12% की गई है. इसके अलावा लिक्विड गुड़ पर जीएसटी खत्म कर दिया गया है, जो कि पहले 18 फीसदी था. 

GST परिषद ने टैग, ट्रैकिंग डिवाइस या डेटा लॉगर्स पर GST को 18% से घटाकर शून्य करने का निर्णय किया है. वित्त मंत्री ने कहा, जीएसटी काउंसिल की बैठक में सीमेंट पर अभी विचार नहीं हुआ. वहीं, मोटे अनाज (Millets) को लेकर अगली जीएसटी काउंसिल की बैठक में विचार किया जाएगा.

वित्त मंत्री ने कहा, आज की बैठक में ऑनलाइन गेमिंग पर GoM की रिपोर्ट को नहीं लिया जा सका, क्योंकि GoM के अध्यक्ष, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा राज्य में चुनाव के कारण बैठक में शामिल नहीं हो पाए. वही, पान मसाला और गुटखा पर अब प्रोडक्शन बेस्ड जीएसटी लगाया जाएगा. कैपेसिटी बेस्ड टैक्सेशन लागू करने के फैसले से टैक्स चोरी मामले में कमी आएगी.

ये भी पढ़ें- 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT