ADVERTISEMENT

कैंसर-टीबी, मलेरिया और हेपेटाइटिस-बी जैसी बीमारियों में दी जाने वाली दवाइयों के अधिकतम दाम तय

दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने आज कहा कि उसने 39 और दवा फार्मुलेशन का अधिकतम मूल्य तय कर दिया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:50 PM IST, 04 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दवा मूल्य नियामक एनपीपीए ने आज कहा कि उसने 39 और दवा फार्मुलेशन का अधिकतम मूल्य तय कर दिया. जिन दवाओं की अधिकतम कीमत तय की गई है उनमें कैंसर, टीबी, मलेरिया व हेपेटाइटिस- बी के इलाज में काम आने वाली दवा भी शामिल हैं. राष्ट्रीय औषधि मूल्य प्राधिकार (एनपीपीए) ने कहा है कि 18 अनुसूचित फार्मुलेशंस की अधिकतम कीमत तय की गई है जबकि 21 संरूपण के दाम में संशोधन किया गया है.

पढ़ें : गर्भावस्था में एंटीबायोटिक दवा बच्चों में ला सकती है आंत के रोग

नियामक ने एक अधिसूचना में कहा है, ‘एनपीपीए ने अनुसूची-आई के 39 अनुसूचित संरूपण का अधिकतम मूल्य तय अथवा संशोधित किया है.’ एनपीपीए ने ट्वीट में कहा है इस ताजा संशोधन, मूल्य निर्धारण के साथ ही अब तक कुल मिलाकर आवश्यक दवाओं की राष्ट्रीय सूची में शामिल 821 दवाओं के अधिकतम दाम तय कर दिये हैं.

वीडियो : दवाओं पर जीएसटी का असर

यह कदम सरकार की देशभर में गुणवत्तापरक दवाओं को उचित दाम पर उपलब्ध कराने की पहल के अनुरूप है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार इसमें 10 से 30 प्रतिशत के सामान्य दायरे में कमी आई है.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT