ADVERTISEMENT

वित्त मंत्रालय ने नये SEBI प्रमुख पद के लिये मांगा आवेदन

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिस जारी कर पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मंगाया है. उम्मीदवारों से जरूरी दस्तावेज के साथ 10 फरवरी तक आवेदन देने को कहा गया है. पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:51 PM IST, 28 Jan 2020NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्त मंत्रालय ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के चेयरमैन पद के लिये आवेदन मांगा है. सेबी के मौजूदा चेयरमैन अजय त्यागी का तीन साल का कार्यकाल अगले महीने समाप्त हो रहा है. हिमाचल प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी त्यागी की सेबी प्रमुख पद पर नियुक्ति 2017 में तीन साल के लिये हुई थी. उन्होंने पदभार एक मार्च 2017 को संभाला. ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि त्यागी के कामकाज के आधार पर उन्हें कम-से-कम दो साल का सेवा विस्तार मिल सकता है. हालांकि 24 जनवरी को जारी सार्वजनिक नोटिस में पात्र उम्मीदवारों से सेबी चेयरमैन पद के लिये आवेदन मंगाये गये हैं. यह बताता है कि सरकार उन्हें दो साल का सेवा विस्तार देने को इच्छुक नहीं है. 

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिस जारी कर पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मंगाया है. उम्मीदवारों से जरूरी दस्तावेज के साथ 10 फरवरी तक आवेदन देने को कहा गया है. पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था. त्यागी के मामले में सरकार ने दो बार नियुक्ति अधिसूचना जारी की. दस फरवरी 2017 को जारी पहली अधिसूचना के अनुसार आर्थिक मामलों के विभाग में तत्कालीन अतिरिक्त सचिव (निवेश) त्यागी को पांच साल या 65 साल की उम्र या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, के लिये सेबी चेयरमैन नियुक्त किया गया था. बाद में एक और अधिसूचना जारी कर उनकी नियुक्ति तीन साल के लिये की गयी. चूंकि अभी त्यागी के पास नौकरी की उम्र बची है, अत: वह फिर से आवेदन दे सकते हैं. हालांकि यह नये सिरे से नियुक्ति होगी और सेवा विस्तार नहीं माना जाएगा.

प्रक्रिया के तहत नियामक प्रमुख पद के लिये उम्मीदवारों को मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियायमक नियुक्ति खोज समिति (एफएसआरएएससी) छांटती है. छांटे गये उम्मीदवारों का साक्षात्कार आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता वाली समिति करेगी. इसमें तीन बाहरी सदस्य होते हैं जिनके पास क्षेत्र की जानकारी होती है. बातचीत के आधार पर एफएसआरएससी मंजूरी के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को नाम भेजती है. 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT