ADVERTISEMENT

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (फेड) ने ब्याज दर नहीं बदलीं

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (फेड) ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को 0.25-0.50 फीसदी बनाए रखा, पर यह संकेत भी दिया कि अब भी इस साल दो बार दरें बढ़ सकती है।
NDTV Profit हिंदीIANS
NDTV Profit हिंदी04:22 PM IST, 16 Jun 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (फेड) ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में ब्याज दरों को 0.25-0.50 फीसदी बनाए रखा, पर यह संकेत भी दिया कि अब भी इस साल दो बार दरें बढ़ सकती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, फेड ने बुधवार को समीक्षा बैठक के बाद जारी किए गए अपने बयान में कहा, "फेडरल ओपेन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) अधिकतम रोजगार और मूल्य स्थिरता को बढ़ावा देने की अपनी प्रक्रिया के तहत लगातार महंगाई के संकेतकों और वैश्विक आर्थिक और वित्तीय घटनाक्रमों पर नजर बनाए रखेगी।"

फेड ने गत वर्ष दिसंबर में अपनी ब्याज दर को गत एक दशक में पहली बार बढ़ाते हुए 0.25-0.50 फीसदी के दायरे में कर दिया था। बुधवार के बयान में फेड अधिकारियों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था के बारे में मिले-जुले बयान देते हुए कहा अप्रैल के बाद श्रम बाजार में सुधार की गति धीमी हुई है, जबकि आर्थिक गतिविधियों में विकास दर तेज हुई है। फेड द्वारा बुधवार को जारी अद्यतन अनुमानों से पता चलता है कि नीति निर्माता 2016 के अंत तक दरों के बढ़कर 0.9 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं। मार्च में भी फेड ने ऐसा ही अनुमान जारी किया था।

इससे लगता है कि इस साल फेड की दरों में आधे प्रतिशतांक की वृद्धि हो सकती है। फेड ने हालांकि 2017 और 2018 में दर के धीमी गति से बढ़ने का अनुमान जताया और दीर्घावधि में इसके तीन फीसदी रहने का अनुमान दिया, जो मार्च में घोषित 3.3 फीसदी से कम है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकIANS
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT