ADVERTISEMENT

भारत में बनेंगे F/A18 लड़ाकू विमान, अमेरिकी कंपनी करेगी उत्पादन

अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग ने गुरुवार को भारत में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) की साझेदारी में लड़ाकू विमान बनाने की घोषणा की. देसी कंपनियों के साथ मिलकर बोइंग भारत में एफ/ए-सुपर हॉर्नेट मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट बनाएगी.
NDTV Profit हिंदीProfit Hindi News Desk
NDTV Profit हिंदी12:53 PM IST, 13 Apr 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अब जल्द ही भारत में लड़ाकू विमानों का उत्पादन होगा और यह विमान अमेरिकी कंपनी की तकनीक पर आधारित होंगे. 
अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग ने भारत में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स (एमडीएस) की साझेदारी में लड़ाकू विमान बनाने की घोषणा की. देसी कंपनियों के साथ मिलकर बोइंग भारत में एफ/ए-सुपर हॉर्नेट मल्टी रोल फाइटर एयरक्राफ्ट बनाएगी. 

कंपनी के मुताबिक, भावी उत्पादन में भारतीय साझेदारों के साथ मिलकर देसी घटकों का ज्यादा इस्तेमाल करते हुए भारत में सेना के लिए एफ/ए-18 का निर्माण किया जाएगा. 

बोइंग इंडिया के प्रेसिडेंट प्रत्यूष कुमार ने कहा, "बोइंग भारत के एकमात्र लड़ाकू विमान बनाने विनिर्माता एचएएल और एक मात्र व्यावसायिक विमान विनिर्माता महिंद्रा के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित है."

उन्होंने कहा, "इस साझेदारी से भारत में बेहतर पब्लिक व प्राइवेट पार्टनरशिप में बोइंग विमानन व प्रतिरक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में 21वीं सदी के समकालीन इकोसिस्टम को बढ़ावा देगी." (IANS)
 

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT