ADVERTISEMENT

Elon Musk की electric car कंपनी Tesla पर लगा 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना, जानें क्यों और कहां

दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर ने मंगलवार को टेस्ला पर 2.9 बिलिन वॉन यानी 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा दिया है. रेगुलेटर का कहना है कि टेस्ला ने अपने ग्राहकों को यह सूचित नहीं किया है कि कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों का माइलेज ठंडियों में आधा हो जाता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी11:54 AM IST, 04 Jan 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क ने हाल ही ट्विटर को खरीदा. सीईओ बने फिर आलोचना तक झेली और फिर पद से हटने का ऐलान कर दिया. विवाद थम गया. लेकिन अब इलेक्ट्रिक वाहन का बाजार बढ़ रहा है और एलन मस्क दुनिया में इलेक्ट्रिक निर्माता कंपनी टेस्ला के मालिक भी हैं और कंपनी का दावा है कि यह सबसे बढ़िया इलेक्ट्रक कार है. लेकिन दक्षिण कोरिया ने कार की हकीकत दुनिया के सामने रख दी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला पर दक्षिण कोरिया के एक कमीशन ने जुर्माना लगाया है. 

दक्षिण कोरिया के एंटीट्रस्ट रेगुलेटर ने मंगलवार को टेस्ला पर 2.9 बिलिन वॉन यानी 2.2 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगा दिया है. रेगुलेटर का कहना है कि टेस्ला ने अपने ग्राहकों को यह सूचित नहीं किया है कि कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों का माइलेज ठंडियों में आधा हो जाता है. रेगुलेटर ने अपने इस फैसले में यह भी कहा कि कंपनी ने ऑनलाइन जो भी दावे किए हैं वह काफी बढ़ा चढ़ा कर पेश किए गए हैं और इतना ही नहीं गलत दावे भी किए गए हैं. रेगुलेटर का कहना है कि रेंज और चार्जिंग स्पीड के बारे में भी फर्जी दावे किए हैं. कोरिया के फेयर ट्रेड कमीशन ने ये बातें कही हैं. 

रेगुलेटर का यह भी कहना है कि कंपनी ने गैसोलिन गाड़ियों की तुलना में दावों में गाड़ियों के कॉस्ट इफेक्टिव होने की बात कही है जो धोखा देने के समान है. कमीशन के अनुसार टेस्ला द्वारा जो दावा कंपनी की कारों पर माइलेज को लेकर किया गया है वह भी गलत है क्योंकि इन ई-कारों का माइलेज 50.5 प्रतिशत तक सर्दियों में गिर जाता है. स्थानीय वेबसाइट पर कंपनी ने इस प्रकार के दावे भी किए हुए हैं.
 
जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क की कंपनी टेस्ला ई-कार ब्रैंड है जो जल्द ही भारतीय कार बाज़ार में प्रवेश करने वाली है. अपने भारतीय उत्पाद लाइन-अप में, टेस्ला के पास 2 कारें हैं - मॉडल 3 और मॉडल एस. टेस्ला ब्रैंड की पहली आगामी कार मॉडल 3 के भारत में जल्द ही 70.00 लाख रुपये की अनुमानित क़ीमत पर लॉन्च होने की उम्मीद है. बता दें कि टेस्ला को भारत में निर्माण करने के लिए प्लांट लगाने के लिए भारत सरकार ने आमंत्रण दिया था मगर कंपनी चीन में उत्पादन कर भारत में निर्यात का मन बना चुकी थी.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT