ADVERTISEMENT

अक्षय तृतीया विशेष : एक्सपर्ट्स की चेतावनी, आज न दिखाएं सोना खरीदने की दीवानगी

वैसे ज्वेलरों को आज के दिन खूब बिक्री होने का अनुमान है और बिक्री आज आम दिनों की तुलना में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती है। लेकिन विश्लेषकों की राय में आपको आज 'शुभ दिन का फायदा उठाने की गरज से की जाने वाली' सोने की 'ज़्यादा' खरीदारी से बचना चाहिए।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:13 PM IST, 21 Apr 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आज अक्षय तृतीया है... तो क्या आप भी सोना खरीदने जा रहे हैं। अगर हां, तो आप इस जानकारी से ज्यादा खुश होंगे कि सोने के दाम पिछले साल की अक्षय तृतीया के मुकाबले लगभग 10 फीसदी कम हैं। मगर, एक्सपर्ट्स की राय यह है कि आज के दिन सोना खरीदने की दीवानगी से आपको हर हाल में बचना चाहिए।

गौर करें, पिछले साल की बात करें तो 2 मई, 2014 को पड़ी अक्षय तृतीया के दिन सोने के भाव थे 30,000 रुपये प्रति 10 ग्राम, जबकि आज सोने के दाम 27,000 रुपये के आसपास हैं।



वैसे ज्वेलरों को आज के दिन खूब बिक्री होने का अनुमान है और उनके मुताबिक आज बिक्री आम दिनों की तुलना में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती है। लेकिन विश्लेषकों की राय में आपको आज के दिन 'शुभ दिन का फायदा उठाने की गरज से की जाने वाली' सोने की 'ज़्यादा' खरीदारी से बचना चाहिए।

बीएनपी पारिबास फाइनेंशल सर्विसेस के आनंद जेम्स के मुताबिक, गोल्ड अब भी कमजोर कड़ी है। सोने की घरेलू कीमतों में कमी ही देखी जा रही है और यह तब से कम होती जा रही है, जब वर्ष 2012 में यह 30,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया था। गांव-देहात में सोने की मांग पर हालिया बेमौसम बारिश का भी बुरा असर पड़ेगा।

वैसे, भारत सोने का सर्वाधिक आयात करने वाले देशों में से एक है और सोने की घरेलू कीमतें अंतरराष्ट्रीय कीमतों से प्रभावित होती रही हैं। हालांकि यह देखा जा चुका है कि सोने को सुरक्षित निवेश समझे जाने के दिन लद चुके हैं। कई बार सोना बुरी तरह गिरा है और निवेश के लिहाज से नुकसानदायक साबित हुआ है।

प्रभुदास लीलाधर के करेंसी और कमोडिटीज़ के हेड विकास वेद के मुताबिक, निवेशक आज के दिन थोड़ा-बहुत गोल्ड खरीद लें, लेकिन उन्हें अधिक खरीदारी से बचना चाहिए। इंटरनेशनल मार्केट में चार साल तक गिरते रहने के बाद गोल्ड हालांकि अब थोड़ा संभला है, लेकिन इन्फ्लेशन का असर इस पर फिर देखा जा सकता है, यदि तेल की कीमतों में तेजी आई... तो, ऐसे में गोल्ड की कीमत भी बढ़ेगी।

वेद के मुताबिक, वैसे यहां एक और फैक्टर भी है, जो काम कर रहा है। यूएस फेड ने इंटरेस्ट रेट में जो बढ़ोतरी की है, वह गोल्ड की कीमतों के लिए अच्छी बात नहीं होगी। सोने की कीमतें यूएस की मौद्रिक नीति से प्रभावित होती हैं। अब चूंकि सोने का अपना कोई इंटरेस्ट (ब्याज) नहीं होता, यूएस में इंटरेस्ट रेट का बढ़ना सोने में बिकवाली का ट्रेंड तेज कर सकता है। यूएस डॉलर को मजबूती देने के लिए इंटरेस्ट रेट में बढ़ोतरी कर सकता है।

(इनपुट एजेंसियों से भी)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT