ADVERTISEMENT

पहली जनवरी से 29 योजनाओं का लाभ सीधे बैंक खाते में : चिदंबरम

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि पहली जनवरी से विभिन्न मंत्रालयों द्वारा चलाई जाने वाली 29 कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दिया जाएगा।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:16 PM IST, 27 Nov 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने मंगलवार को कहा कि पहली जनवरी से विभिन्न मंत्रालयों द्वारा चलाई जाने वाली 29 कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 16 राज्यों के चुनींदा 51 जिलों में 1 जनवरी 2013 से 29 विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ आधार नंबर समर्थित बैंक खाते में हस्तांतरित कर दिया जाएगा।

चिदंबरम ने कहा बैंक खाते में नकदी हस्तांतरण का काम अब केवल एक बटन दबाने मात्र से होगा। इसमें सहायता के दुरुपयोग और गलत हाथों में पड़ने का भी डर नहीं होगा और आसानी से सीधे लाभार्थी तक मदद पहुंच जाएगी।

चिदंबरम ने कांग्रेस कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘‘.. 1 जनवरी से हस्तांतरण के लिए मोटे तौर पर करीब 29 योजनाएं तैयार हैं। इसके बाद कुछ दिन अथवा कुछ सप्ताह बाद संभव है कि एक या दो योजनाओं को भी इसमें जोड़ा जा सकता है। अंतत: हम इन सभी योजनाओं को इस प्रणाली के तहत लाएंगे। 42 योजनाओं में से मेरा मानना है कि करीब 29, हस्तांतरण के लिए तैयार होंगी।’’

उन्होंने कहा कि इस समय सरकार 42 कल्याणकारी योजनाएं चला रही है, इसमें से एक जनवरी 2013 से देश के 51 जिलों में करीब 29 योजनाओं का लाभ नकदी का सीधे हस्तांतरण कर बैंक खातों में पहुंचाया जाएगा। उसके बाद अप्रैल 2013 में योजना में और जिलों को शामिल करते हुये दूसरा चरण चलाया जाएगा।

सीधे नकदी हस्तांतरण की इस योजना में सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय, मानव संसाधन विकास, अल्पसंख्यक कल्याण, महिला और बाल विकास, स्वास्थ्य और परिवाण कल्याण तथा श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को शामिल किया जाएगा।

चिदंबरम ने कहा कि इस योजना के शुरू होने से ‘‘सरकारी सहायता के दुरुपयोग और उसके गलत हाथों में पड़ने की संभावना करीब करीब समाप्त हो जाएगी और मेरा मानना है कि इससे सरकारी खजाने की काफी बचत भी होगी।’’

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कल ही सभी संबद्ध मंत्रालयों से योजना के सफलता के लिए आपस में मिलकर काम करने का निर्देश दिया।

चिदंबरम ने कहा कि योजना के बाद के चरण में खाद्यान्न, उर्वरक और पेट्रोलियम पदार्थों पर दी जाने वाली सब्सिडी का लाभ भी सीधे नकदी के रूप में खातों में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नकद सब्सिडी का हस्तांतरण आधार कार्ड के जरिये खोले गए बैंक खातों में किया जाएगा।

आधार एक 12 अंकों की संख्या है जिसके जरिये देशभर में कहीं भी व्यक्ति की पहचान और निवास का पता लगाया जा सकता है। भारतीय विशिष्ट संख्या पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) पहले ही 21 करोड़ आधार कार्ड जारी कर चुकी है।

‘‘शुरुआत में बैंकिंग प्रतिनिधि एक छोटी एटीएम के साथ .. बैंक खाते का संचालन करने में मदद करेंगे। वह अपने हाथ में यह मशीन लेकर चलेंगे जिसमें लाभार्थी राशि प्राप्त कर सकेंगे। धीरे धीरे इसमें दूसरे वितरक भी शामिल हो सकते हैं। स्वयं सहायता समूह, प्राथमिक सहकारी समितियां तथा अन्य संस्थायें जो कि ऐसा एटीएम चला सकती है वितरक बन सकती हैं।’’

चिदंबरम ने कहा कि शुरुआत में 51 जिलों में आधार कार्ड का घनत्व 80 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। योजना के तहत लाभाथियों की आधार संख्या नंबर को प्रणाली में लोड कर दिया जाएगा।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT