ADVERTISEMENT

Freedom 251 Booking: दूसरे दिन भी दिक्कत, लेकिन बुकिंग चालू

Ringing Bells Freedom 251 Mobile Booking: सुबह साइट ठप ही रही और करीब आठ बजे कुछ लोगों ने फोन बुक कर लिए। उऩका कहना है कि कई बार की कोशिशों के बाद यह संभव हो पाया। फोन बुकिंग के लिए अभी पैसे नहीं देने पड़ रहे हैं। ऑडर बुक होने के बाद कंपनी कह रही है कि 48 घंटे के भीतर आपके पास एक मेल आएगा।
NDTV Profit हिंदीRajeev Mishra
NDTV Profit हिंदी02:49 PM IST, 19 Feb 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारतीय कंपनी रिंगिंग बेल्स के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 उपलब्ध कराने के दावों के पोल दूसरे दिन भी खुलती दिखाई दे रही है। गुरुवार सुबह से जबसे इसकी बुकिंग शुरू होनी थी, वह नहीं हो पाई। बेचने की तैयारी में भारी चूक और तकनीकी खामियों के चलते कंपनी की साइट ठप पड़ गई थी।

घंटों की जद्दोजहद के बाद जब यह संभव नहीं हो पाया और लोगों के घंटों परेशान होने के बाद जब लोगों ने कंपनी से संपर्क किया तो कंपनी की ओर सफाई में कहा गया कि अगले 24 घंटों में साइट फिर चालू हो जाएगी और बुकिंग फिर चालू हो जाएगी और लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बुक हो रहा है फोन
वहीं, शुक्रवार की सुबह भी साइट ठप ही रही और करीब 8 बजे कुछ लोगों ने फोन बुक कर लिए। लोगों का कहना है कि कई बार की कोशिशों के बाद यह संभव हो पाया। हां, इतना जरूर है कि फोन बुकिंग के लिए अभी पैसे नहीं देने पड़ रहे हैं। ऑडर बुक होने के बाद कंपनी कह रही है कि 48 घंटे के भीतर आपके पास एक मेल आएगा, जिसके जरिये आप पहले रुपयों का भुगतान करेंगे और आपका ऑर्डर तब कनफर्म समझा जाएगा। इस बारे में कंपनी ने पहले किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की थी।

ये बेचारा फोन का मारा : स्मार्टफोन फ्रीडम 251 ने कर दी इस शख्स की हालत खराब

ऑर्डर बुक होने पर ऐसा विरोधाभास क्यों
वहीं देखा गया है कि कुछ लोगों के ऑर्डर बुक हो रहे हैं तो मैसेज पूरा आ रहा है, लेकिन फोन की कीमत में 0, शिपिंग चार्जेज 0, टोटल भी 0 लिखा आ रहा है। वहीं कुछ अन्य के ऑर्डर बुक होने पर सभी जगह फोन की कीमत के कॉलम में 251, शिपिंग चार्जेज में 40 रुपये और टोटल के कॉलम में 291 रुपये लिखा आ  रहा है। नीचे दोनों स्क्रीनशॉट लगाए गए हैं।

हां, इतना जरूर है कि कंपनी जहां पहले एक से ज्यादा फोन खरीदने की छूट दे रही थी वहीं अब एक से ज्यादा फोन नहीं खरीदे जा सकेंगे। कंपनी के फोन आज भी बिजी आ रहे हैं और कंपनी की ओर से मेल का भी कोई जवाब नहीं मिल रहा है।

बता दें कि कंपनी ने बुधवार को सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 से पर्दा उठाया। भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी ने नेहरू पार्क में इस स्मार्टफोन को लांच किया था। बुकिंग के समय कंपनी कह रही है कि यह फोन कम से कम चार महीने में डिलीवर होगा और शिपिंग चार्ज 40 रुपये होगा। साथ ही

गुरुवार के दिन नहीं हो पाई बुकिंग
बुकिंग गुरुवार सुबह 6 बजे शुरू होनी थी, लेकिन शाम तक लाखों लोग कई बार प्रयास करने भी सफल नहीं हो पाए थे। साइट पर सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद वहां पर बार-बार सारे भरे हुए कॉलम खाली हो जा रहे थे और कई बार की मेहनत बेकार गई। वहीं कस्टमर केयर पर नंबर लगाने पर सारे नंबर बिजी चलते रहे।

कंपनी ने जताया खेद
दोपहर बाद कंपनी ने वेबसाइट पर लोगों के उत्साह के लिए धन्यवाद देते हुए असुविधा के लिए माफी मांगी और बताया कि साइट पर करीब छह लाख हिट प्रति सेकेंड आ रहे हैं सो साइट ठप हो गई है और लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि कंपनी ने इसे भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया है। माना जा रहा है कि मात्र 251 रुपये की कीमत वाला यह स्मार्टफोन दुनिया का भी सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। फ्रीडम 251 एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप से लैस है।

सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 को पाने के सपनों पर लगा ग्रहण, लोगों के उत्साह से ठप हुई साइट

251रुपये के स्मार्टफोन से मचा घमासान : मोबाइल उद्योग ने कहा - 3500 रुपये से कम कीमत संभव नहीं

मेक इन इंडिया अभियान का परिणाम
कंपनी ने कुछ दिनों पहले ही 3000 रुपये में 4जी एलटीई स्मार्टफोन पेश कर सबको चौंका दिया था। कंपनी का फ्रीडम 251, भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'मेक इन इंडिया' अभियान का ही एक परिणाम है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा है, ''हमारा लक्ष्य भारत के दूर-दराज के गांव से लेकर हर कस्बे में लोगों तक कम से कम दाम में लेटेस्ट डिजिटल टेक्नोलोजी वाला स्मार्टफोन पहुंचाने का है, ताकि उन लोगों को भी दूसरे लोगों की तरह ही समान विकास और अवसर मिल सके। आसान शब्दों में कहें तो हमें आने वाले अच्छे भविष्य के लिए कुछ इनोवेटिव बनाना है।''

पढ़ें फोन के बारे में
फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है। हालांकि, अभी इसका रिज़ॉल्यूशन नहीं बताया गया है। फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 1 जीबी का रैम दिया गया है। इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है।

इस स्मार्टफोन में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है और साथ में 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी। फोन में 3जी सपोर्ट भी मौजूद है। इस स्मार्टफोन में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है। बैटरी 1450 एमएएच की है। फोन में पहले से वुमन सेफ्टी, स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन पहले से इंस्टॉल होंगे। रिंगिंग बेल्स के मुताबिक, फ्रीडम 251 के साथ एक साल की वारंटी भी मिलेगी। ग्राहकों की मदद के लिए देशभर में कंपनी के 650 से ज्यादा सर्विस सेंटर मौजूद हैं। पिछले साल जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, देश में सिर्फ 14 प्रतिशत जनसंख्या के पास ही स्मार्टफोन है।

कंपनी के बारे में
एमिटी यूनिवर्सिटी के स्नातक मोहित कुमार गोयल द्वारा पांच महीने पहले स्थापित नोएडा की कंपनी ने 'फ्रीडम 251' पेश किया है। रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढा का कहना है कि फोन की विनिर्माण लागत करीब 2,500 रुपये है जो नवोन्मेषी विपणन, शुल्कों में कटौती और ई-वाणिज्य आदि के जरिए इसे वसूलने की कोशिश की जाएगी।

सरकार से सब्सिडी नहीं
उन्होंने कहा, ‘‘मेक इन इंडिया के जरिए हम शुल्क में 13.8 प्रतिशत की बच कर सकते हैं। साथ ही पहले हम ऑनलाईन बिक्री कर सकेंगे और इस तरह वितरण नेटवर्क पर होने वाला खर्च बच सकेगा।’’ चड्ढा ने, हालांकि, इस अटकल को भी खारिज किया कि हैंडसेट को सरकार सब्सिडी प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा, ‘‘फोन का विनिर्माण नोएडा और उत्तरांचल में किया जाएगा। 250 करोड़ रुपये के निवेश से दो संयंत्रों की स्थापना की जाएगी जिनकी क्षमता पांच लाख फोन की होगी। धन ऋण और इक्विटी (1.5:1) के जरिए आएगा।’’

NDTV Profit हिंदी
लेखकRajeev Mishra
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT