ADVERTISEMENT

साढ़े तीन ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था को 35 ट्रिलियन बनाने के काम में लगी है सरकार : पीयूष गोयल

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को संबोधित किया और सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि सरकार 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की दिशा में काम कर रही है. गोयल ने कहा कि गुलामी की मानसिकता खत्म करते हुए देश की एकता को मजबूत बनाते हुए काम हो रहा है. पूरी सरकार एकजुट होकर भारत की साढ़े तीन ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था को 35 ट्रिलियन  बनाने के काम में लगी हुई है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:07 PM IST, 20 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को संबोधित किया और सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. उन्होंने कहा कि सरकार 2047 तक भारत को विकसित देश बनाने की दिशा में काम कर रही है. गोयल ने कहा कि गुलामी की मानसिकता खत्म करते हुए देश की एकता को मजबूत बनाते हुए काम हो रहा है. पूरी सरकार एकजुट होकर भारत की साढ़े तीन ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था को 35 ट्रिलियन  बनाने के काम में लगी हुई है. केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि वाणिज्य मंत्रालय के तहत दो साल में ऐतिहासिक निर्यात देखा है. 38 लाख करोड़ का निर्यात 2020-21 में था जो अब 62 लाख करोड़ का निर्यात हो गया है. 2030 तक भारत का निर्यात 165 लाख करोड़ बढ़ाया जाएगा.

इनवेस्ट इंडिया के माध्यम से ट्रेड इनवेस्टमेंट बॉडी

उन्होंने कहा कि दूसरे देश चाहते हैं कि भारत ग्लोबल सप्लाई चेन का हिस्सा बने. ऐपल कंपनी का सात फीसदी भारत में उत्पादन होता जो बढ़कर 25 फीसदी होगा. गोयल ने कहा कि इनवेस्ट इंडिया के माध्यम से ट्रेड इनवेस्टमेंट बॉडी बनाना चाहते हैं.

फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की बात दूसरे देशों से बात हो रही

मीडिया को केंद्रीय मंत्री ने बताया कि फ्री ट्रेड एग्रीमेंट की बात दूसरे देशों से बात हो रही है. UAE और EU के कई देश फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर बात कर रहे हैं. 

सरकार ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिए सेंट्रल, स्टेट अप्रूवल को जोड़ने का काम कर रही

गोयल ने कहा कि देश में बिजनेस गतिविधि को तेजी से बढ़ाने के इरादे से सरकार ईज आफ डूइंग बिजनेस के लिए सेंट्रल, स्टेट अप्रूवल को जोड़ने का काम कर रही है. उनका कहना है कि एक लाख अप्रूवल हम दे चुके हैं.

चार इंडस्ट्रियल रोड और पार्क बन रहे हैं

पीयूष गोयल ने कहा कि जनविश्वास बिल के तहत चालीस कानून को डिक्रिमनलाइज किया जा रहा है. इसके माध्यम से उद्योगपतियों को विश्वास दिया जा रहा है. सरकार की और से भी निवेश किया जा रहा है ताकि नई नौकरियों को सृजन हो सके.चार इंडस्ट्रियल रोड और पार्क बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति के तहते 112 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट बनाना और इसे जल्दी बनाना शामिल है. 13 लाख करोड़ से ज्यादा का इनवेस्टमेंट पीएम गतिशक्ति के तहत किया जा रहा है.

आज 34 हजार पेटेंट ग्रांट हुए हैं

इसके अलावा नेशनल लॉजिस्टिक पॉलिसी के तहत कदम उठाए जा रहे हैं. IPR पेटेंट के क्षेत्र में काम हुआ है. 2014 में जहां छह हजार पेटेंट ग्रांट हुए थे लेकिन आज 34 हजार पेटेंट ग्रांट हुए हैं. पेटेंट का काम ऑनलाइन किया जा रहा है.

स्किल डेवलेपमेंट में 11 लाख लोगों को ट्रेंड किया

सरकार का प्रयास है कि छोटे दुकानदार को नया बाजार मिले. ईकामर्स के जरिए बाहर अपना सामान पहुंचाएं. उन्होंने कहा कि देश में ओपेन डिजीटल मार्केट का विकास हो रहा है. इसके अलावा टेक्सटाइल के निर्यात पर काम हो रहा है. गोयल ने याद दिलाया कि प्रधानमंत्री ने भी प्लास्टिक रिसाइकिल बना जैकेट पहना था. छोटे टैक्सेस को रिफाइंड करने की योजना के तहते साढ़े आठ हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं. टेक्टिकल टेक्साइल मिशन के तहत शोध हों और उत्पादक बनें, इसके लिए 1300 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए हैं. स्किल डेवलेपमेंट में 11 लाख लोगों को ट्रेंड किया गया है जिसमें 78 फीसदी लोगों को नौकरी दी गई है.

बोइंग कंपनी ने आठ हजार करोड़ रुपए का सामान भारत से भेजा

गोयल ने कहा कि पहले खिलौने जब भारत में बनते थे तो दो तिहाई खिलौने उपयोग करने लायक नहीं थे लेकिन अब देश में ही गुणवक्ता पूर्ण खिलौने बनाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि बोइंग कंपनी ने आठ हजार करोड़ रुपए का सामान भारत से भेजा है.

कपड़े और जूतों में अब भारत का अपना साइज होगा
पीयूष गोयल ने कहा कि आत्मनिर्भर बनने में समय लगेगा. तेज गति से अर्थव्यवस्था बढ़ रही है. चीन से इंपोर्ट आज के तारीख में बढ़ा है लेकिन अच्छी क्वालिटी के सामान आए ये हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि चावल सस्तेदर पर बिके वो मंहगा न हो. चावल का स्टॉक रखा जाएगा, लेकिन दूसरे राज्य खरीदना चाहे तो खरीद सकते हैं. उन्होंने बताया कि भारत का अपना जूता और टेक्सटाइल में साइज क्यों नहीं है, इसके चलते निफ्ट ने एक प्रोजेक्ट बनाया है.उन्होंने बताया कि फुटवेयर पर भी हम विदेशी साइज के भरोसे रहते थे लेकिन अब भारत का अपना साइज होगा, हम इस पर काम कर रहे हैं. जल्द ही कपड़े और जूतों में अब भारत का अपना साइज होगा.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT